1. home Hindi News
  2. national
  3. how is the preparation for navratri what will happen and what will be stopped pkj

नवरात्र की कैसी है तैयारी, क्या होगा और किस पर रहेगी रोक

By संवाद न्यूज एजेंसी
Updated Date
 नवरात्र
नवरात्र
फाइल फोटो

जम्मू : नवरात्र के लिए माता वैष्णो का दरबार सज रहा है. सजावट के लिए विदेशों से भी फूल मंगाए गए हैं. यात्रा मार्ग को भी फूल से सजाया जाने लगा है. फूलों के द्वार भी बन रहे हैं श्रद्धालुओं में उत्साह है लेकिन आयोजन पर कोरोना का भी असर दिख रहा है. कोरोना के कारण इस बार महोत्सव का आयोजन नहीं होगा. इसे पहले 2014 में जम्मू कश्मीर में आई बाढ़ के कारण महोत्सव का आयोजन रद किया गया था. नवरात्र में इस बार सादगी दिखेगी.

कोरोना के कारण माता के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की संख्या सीमित की गई है. शारदीय नवरात्र के दौरान हर साल कटड़ा में नवरात्र महोत्सव होता रहा है. इसमें कई प्रकार के कार्यक्रम किए जाते रहे हैं. इनमें अखिल भारतीय भेंट प्रतियोगिता, अंतराष्ट्रीय दंगल, हास्य की प्रतियोगिता, प्रभात फेरी, नाटक समेत कई कार्यक्रम होते थे. यह आयोजन 25 साल से होता रहा है. लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं की शिरकत होती रही है लेकिन इस बार सूनापन नजर आएगा.

शोभा यात्रा निकाली जाएगी

श्राइन बोर्ड से जुड़े सूत्रों ने बताया कि स्थानीय संस्थाओं की ओर से नवरात्र के दौरान प्रतिदिन सुबह शोभायात्रा निकाली जाएगी. जिसमे पवित्र पिंडियों की झांकी शामिल होगी. कटड़ा को हर साल की तरह सजाया जाएगा. कटड़ा से लेकर माता के भवन तक फूलों की सजावट होगी. मुख्य बस स्टैंड पर दुर्गा पूजा का आयोजन हर साल की तरह होगा.

यात्रियों की तय संख्या बढ़ाने पर हो रहा विचार

माता वैष्णो के दर्शन के लिए तय संख्या को बढ़ाने की मांग पर विचार हो रहा है. कई सामाजिक, राजनीतिक और व्यावसायिक संगठनों ने उप राज्यपाल को ज्ञापन देकर कोरोना काल की बंदिशें हटाने की मांग की है. वर्तमान में 100 तीर्थ यात्रियों के लिए ही प्रतिदिन दर्शन का नियम लागू है. अंतरराज्यीय बसों पर भी बंदिशें हैं. श्राइन बोर्ड के सीईओ से मुलाकात कर कई संगठनों ने यात्रा को पहेल की तरह सामान्य तरीके से शुरू कराने की मांग की है

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें