1. home Hindi News
  2. national
  3. fastag news toll plaza rules fastag last date extended cash payments can be made by february 15 avd

Toll Plaza : Fastag पर सरकार ने दी बड़ी राहत, 15 फरवरी के बाद टोल प्‍लाजा में शुरू हो जाएगा ये नियम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अब तक गाड़ी में नहीं लगाया फास्‍टैग तो नो टेंशन
अब तक गाड़ी में नहीं लगाया फास्‍टैग तो नो टेंशन
twitter

नये साल में कई नियमों में बड़े बदलाव किये गये हैं. जिससे आम लोग सीधे तौर पर प्रभावति हुए हैं. इसमें सबसे बड़ा बदलाव टोल प्‍लाजा में किया गया है. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय (Ministry of Road Transport and Highways) ने नये साल से चार पहिया वाहनों में फास्‍टैग (Fastag News) लगाना अनिवार्य कर दिया है. मंत्रालय की ओर से इसकी अंतिम तिथि 1 जनवरी तय की गयी थी. जिसके बाद नये साल शुरू होने से पहले वाहन चालकों में फास्‍टैग लगवाने को लेकर अफरा-तफरी देखी गयी. इसके बावजूद अब भी कई वाहन चालक फास्‍टैग की सेवा नहीं ले पाये हैं. नये साल में चार पहिया वाहनों में फास्‍टैग लगाना अनिवार्य होने से से जुड़ी हर News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

जो वाहन चालक अब तक यह सेवा नहीं ले पाये हैं उनके लिए अच्‍छी खबर है. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने फास्‍टैग लगवाने की अंतिम सीमा बढ़ाकर अब 15 फरवरी कर दी गयी है.

राष्ट्रीय राजमार्गों के टोल प्लाजा पर हाइब्रिड लेन को 15 फरवरी तक चालू रखने का फैसला किया गया है. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि हाइब्रिड लेन पर टोल का भुगतान फास्टैग के अलावा नकद भी किया जा सकता है.

मंत्रालय ने एक दिसंबर, 2017 से पहले बेचे गए एम और एन श्रेणी के मोटर वाहनों में एक जनवरी, 2021 से फास्टैग को अनिवार्य कर दिया है. एम श्रेणी से तात्पर्य कम से कम ऐसे चार पहिया वाहनों से हैं जिनमें यात्री यात्रा करते हैं.

एन श्रेणी में कम से कम ऐसे चार पहिया वाहन आते हैं, तो माल ढुलाई के साथ लोगों को भी यात्रा कराते हैं. बयान में कहा गया है, यह स्पष्ट किया जाता है कि केंद्रीय मोटर वाहन नियम जैसा तय था वैसे ही लागू होगा, लेकिन राष्ट्रीय राजमार्गों के टोल प्लाजा में हाइब्रिड लेन पर टोल का भुगतान फास्टैग के अलावा 15 फरवरी, 2021 तक नकद भी किया जा सकेगा. हालांकि, फास्टैग लेन में टोल शुल्क का भुगतान सिर्फ फास्टैग से होगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें