1. home Hindi News
  2. national
  3. facebook india controversy mark zuckerberg ankhi das parliamentary committee facebook latest news avh

Facebook भारत में करता है नागरिक अधिकारों का हनन? विवाद के बीच संसदीय कमेटी की बैठक आज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
संसदीय समिति की बैठक
संसदीय समिति की बैठक
फाइल फोटो

facebook india news : भारत में चल रहे फेसबुक विवाद पर आज संसद की तकनीकी कमेटी की बैठक है. इस बैठक की अध्यक्षता कांग्रेस सासंद शशि थरूर करेंगे. इस बैठक में फेसबुक के प्रतिनिधि को भी तलब किया गया है. बताया जा रहा है कि बैठक में फेसबुक के सदस्यों से हाल में हुए खुलासे पर पूछा जाएगा.

वहींं केंद्रीय आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) ने फेसबुक (Facebook) के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) को पत्र लिखा है. रविशंकर प्रसाद ने जकरबर्ग को भेजे गए लेटर में लिखा है कि फेसबुक इंडिया की टीम राजनीतिक विचारधारा के आधार पर भेदभाव करती है.

राहुल ने बोला हमला- पहले राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर हमला बोला था. राहुल ने ट्वीट कर लिखा है कि विदेशी अखबार ने व्हाट्सएप और फेसबुक के खेल को उजागर कर दिया है. सरकार को चाहिए कि आंतरिक हस्तक्षेप की कोशिश कर रहे इन माध्यमों पर कार्रवाई करें.

राहुल ने लिखा, 'इंटरनेशनल मीडिया ने फेसबुक द्वारा भारतीय लोकतंत्र पर किए गए हमले को उजागर कर दिया है. सरकार को चाहिए कि इसपर तुरंत एक्शन लें' राहुल का ट्वीट उस खबर पर आई है, जिसमें भारत में फेसबुक विवाद के लिए फेसबुक के इंडिया पॉलिसी हेड को जिम्मेदार ठहराया गया था.

फेसबुक पॉलिसी हेड पर आरोप-अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल ने फेसबुक के वरिष्ठ अधिकारी अंखी दास से जुड़े महत्वपूर्ण दावे और खुलासे किये हैं. वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया कि जब चुनावों में कांग्रेस की हार हुई थी तो अंखी दास ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की खूब तारीफ की थी और कहा था कि यह तीस साल की कड़ी मेहनत का परिणाम है. अखबार ने चुनावी कैंपेन के दौरान फेसबुक के इस अधिकारी की भूमिका को लेकर भी सवाल खड़े किये हैं.

गौरतलब है कि अमेरिकी अखबार वाल स्ट्रीट जर्नल में हाल में प्रकाशित एक खबर में आरोप लगाया गया कि फेसबुक की सामग्री संबंधी नीति भारत में सत्ताधारी पार्टी का पक्ष लेती है. उसके बाद से सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और विपक्षी कांग्रेस के बीच इसे लेकर आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है.

Posted by : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें