1. home Hindi News
  2. national
  3. do not pay attention to the rumors about the variants of coronavirus central government told abcd formula to avoid this aml

कोरोना के वेरिएंट को लेकर अफवाहों पर न दें ध्यान, केंद्र सरकार ने इससे बचने के लिए बताया ABCD फॉर्मूला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना वैक्सीन लगवाती एक युवती.
कोरोना वैक्सीन लगवाती एक युवती.
PTI

नयी दिल्ली : कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर केंद्र सरकार लगातार अहम जानकारियां और सावधानियों के बारे में बता रही है. सरकार ने आम लोगों को चेतावनी भी दी है कि अभी कोरोना की दूसरी लहर खत्म नहीं हुई है, इसलिए कोविड प्रोटोकॉल (Corona Protocol) का पालन करना जरूरी है. हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक सरकार ने लोगों से अपील की है कि कोरोना को लेकर किसी भी प्रकार के अफवाह पर ध्यान न दें.

सरकार ने कहा कि कोरोना के वेरिएंट को लेकर कई अफवाहें चल रही हैं. लोगों को सलाह दी जाती है कि कोरोना विभिन्न रूपों, जैसे अल्फा, बीटा, गामा या डेल्टा के बारे में अफवाहों पर विश्वास न करें और महामारी के खिलाफ लड़ाई में बुनियादी प्रोटोकॉल का पालन जरूर करें. किसी भी प्रकार की शंका के समाधान के लिए सरकार पांच मंत्र भी दिये हैं.

सरकार ने कहा कि इस महामारी के खिलाफ लड़ाई के लिए ए-बी-सी-डी फॉर्मूले का पालन करें. यहां एबीसीडी का मतलब A- Advise (सलाह), B- Believe (विश्वास), C- Cross-check (क्रॉस चेक), D- Do NOT promote fear (डर को बढ़ावा न दें) से है. बता दें कि डेल्टा संस्करण, जो पहली बार पिछले साल दिसंबर में भारत में पाया गया था, इसको भारत में अप्रैल-मई में कोरोनावायरस बीमारी (कोविड -19) की दूसरी लहर के लिए जिम्मेदार माना गया है.

पिछले साल कोरोना की पहली लहर के समय से ही सोशल मीडिया पर इसे लेकर कई अफवाह फैलाये जा रहे हैं. कई घरेलू उपायों से इसके इलाज दावा भी किया जा रहा है. वहीं अब इसके वेरिएंट को लेकर भी अफवाह फैलाये जा रहे हैं. किसी वेरिएंट को ज्यादा संक्रामक तो किसी को कम खतरनाक बताया जा रहा है. वहीं कई मामलों में लोगों को डराने का काम भी किया जा रहा है. ऐसे में सरकार ने किसी भी प्रकार के अफवाह पर ध्यान नहीं देने को कहा है.

अमेरिका के शीर्ष कोविड-19 सलाहकार डॉ एंथोनी फौसी ने डेल्टा वेरिएंट को लेकर लोगों से जल्द से जल्द टीका लगवाने का अनुरोध दोहराया है. उन्होंने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि किसी व्यक्ति को वायरस और इसके प्रकारों से बचाने का सबसे अच्छा तरीका पूरी तरह से टीकाकरण है. उन्होंने कहा कि वैक्सीन काम करता है. यह मुफ्त भी मौजूद है. यह सुरक्षित है, यह आसान है और यह सुविधाजनक है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें