1. home Hindi News
  2. national
  3. dgca issues show cause notice to spicejet seeks reply for 8 times technical failure in 18 days slt

DGCA ने SpiceJet को कारण बताओ नोटिस किया जारी, प्लेन में 18 दिनों में 8 बार आई खराबी को लेकर मांगा जवाब

डीजीसीए ने स्पाइसजेट को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. बता दें कि, स्पाइसजेट के विमानों में पिछले 18 दिनों से लगातार खराबी आ रही है. जिसके बाद उड्डयन महानियंत्रक की तरफ से कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
SpiceJet
SpiceJet
फाइल

DGCA Notice For SpiceJet: विमानन नियामक डीजीसीए ने पिछले 18 दिनों में तकनीकी खामी की आठ घटनाओं के बाद आज स्पाइसजेट को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया. नोटिस में कहा गया है, ''घटना की समीक्षा से पता चलता है कि आंतरिक सुरक्षा निरीक्षण खराब है और रखरखाव को लेकर पर्याप्त कदम नहीं उठाए जाने से सुरक्षा में कमी आई है.''

डीजीसीए ने स्पाइसजेट को कारण बताओ नोटिस किया जारी

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने स्पाइसजेट को नोटिस पर जवाब देने के लिए तीन सप्ताह का समय दिया है. नोटिस के अनुसार, ''डीजीसीए की ओर से सितंबर 2021 में किए गए वित्तीय आकलन से यह भी पता चला है कि एअरलाइन की ओर से संरक्षा संबंधी आपूर्तिकर्ताओं द्वारा स्वीकृत विक्रेताओं को नियमित आधार पर भुगतान नहीं किया जा रहा है, जिससे कलपुर्जों की कमी हो रही है और विमान के संचालन के लिए आवश्यक एमईएल (न्यूनतम उपकरण सूची) की बार-बार मांग की जा रही है.

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कही ये बात

डीजीसीए ने कहा कि स्पाइसजेट एयरलाइन विमान नियम, 1937 की 11वीं अनुसूची और नियम 134 की शर्तों के तहत सुरक्षित, दक्ष और विश्वसनीय हवाई सेवाओं को सुनिश्चित करने में नाकाम रही है. डीजीसीए के नोटिस पर प्रतिक्रिया देते हुए नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा सर्वोपरि है. उन्होंने ट्वीट किया, ''यहां तक कि सुरक्षा को लेकर खतरा पैदा करने वाली छोटी से छोटी त्रुटि की भी गहन जांच की जाएगी और इसे ठीक किया जाएगा.'' (भाषा)

स्पाइसजेट के इन विमानों में आई थी तकनीकी खराबी

4 मई: चेन्नई-दुर्गापुर बी737 मैक्स विमान तेल फिल्टर चेतावनी के कारण हवा में एक इंजन बंद करने के बाद वापस लौट गया.

28 मई: विमान की विंडशील्ड में दरार के बाद मुंबई-गोरखपुर उड़ान बेस पर लौटी.

19 जून: दिल्ली-जबलपुर बॉम्बार्डियर Q400 डैश 8 विमान ऊंचाई में वृद्धि के साथ केबिन का दबाव नहीं बनने के बाद अपने मूल स्थान पर लौट आया.

19 जून: पटना-दिल्ली बोइंग 737 विमान ने टेक-ऑफ के तुरंत बाद पक्षी की चपेट में आने के बाद उसके इंजन विमान में आग लगने के बाद आपातकालीन लैंडिंग की गई.

2 जुलाई: जबलपुर जाने वाले बॉम्बार्डियर क्यू400 डैश 8 विमान के केबिन में लगभग 5,000 फीट की ऊंचाई पर धुआं देखे जाने के बाद दिल्ली लौट आया.

5 जुलाई: कांडला-मुंबई Q400 विमान ने 23,000 फीट की ऊंचाई पर विंडशील्ड के टूटने के बाद वित्तीय राजधानी में प्राथमिकता से लैंडिंग की गई.

5 जुलाई: फ्यूल इंडिकेटर खराब होने के बाद दिल्ली-दुबई बोइंग 737 विमान को कराची की ओर मोड़ा गया.

5 जुलाई: कोलकाता-चोंगक्विंग बोइंग 737 मालवाहक विमान खराब मौसम रडार के कारण कोलकाता लौटा.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें