1. home Home
  2. national
  3. delhi is most polluted city of world mumbai kolkata also include know list of 10 polluted city air pollution prt

दिल्ली के अलावा भारत के इन दो शहरों में भी सांस लेना मुश्किल, जानें कौन हैं दुनिया के 10 सबसे प्रदूषित शहर

आईक्यूएयर की वायु गुणवत्ता और प्रदूषण शहर ट्रैकिंग सेवा की लिस्ट के मुताबिक दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर है. इसकी लिस्ट के मुताबिक दिल्ली में वायु की गुणवत्ता 556 श्रेणी की है. वहीं दिल्ली के अलावा भारत के कोलकात और मुंबई शहर भी इस लिस्ट के टॉप टेन में शामिल हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
दुनिया के 10 सबसे प्रदूषित शहर
दुनिया के 10 सबसे प्रदूषित शहर
Twitter

स्विट्जरलैंड स्थित जलवायु समूह आईक्यूएयर की वायु गुणवत्ता और प्रदूषण शहर ट्रैकिंग सेवा की ओर से दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की एक लिस्ट जारी की गई है. इस लिस्ट में भारत के तीन शहरों का नाम भी शामिल है. लेकिन सबसे खास बात है कि प्रदूषित शहरों की लिस्ट में देश की राजधानी दिल्ली नंबर बन पर है. यानी दिल्ली में सबसे ज्यादा प्रदूषण है.

आईक्यूएयर की वायु गुणवत्ता और प्रदूषण शहर ट्रैकिंग सेवा की लिस्ट के मुताबिक दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर है. इसकी लिस्ट के मुताबिक दिल्ली में वायु की गुणवत्ता 556 श्रेणी की है. वहीं दिल्ली के अलावा भारत के कोलकाता और मुंबई शहर भी इस लिस्ट के टॉप टेन में शामिल हैं. लिस्ट में कोलकाता चौथे नंबर पर है और मुंबई छठे नंबर पर है.

पाकिस्तान और चीन के शहर भी लिस्ट में शामिल: आईक्यूएयर की वायु गुणवत्ता और प्रदूषण शहर ट्रैकिंग सेवा की लिस्ट में पाकिस्तान और चीन के भी शहर शामिल हैं. पाकिस्तान के लाहौर शहर का नाम है. वहीं, लिस्ट में चीन के चेंगदू का नाम भी शामिल है. पाकिस्तान का लाहौर लिस्ट में दूसरे नंबर पर है. यानी दिल्ली के बाद लाहौर सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर है. वहीं, चीन चीन चेंगदू लिस्ट में 8वें नंबर पर है. यहां अपेक्षाकृत कम प्रदूषण है.

आईक्यूएयर की वायु गुणवत्ता और प्रदूषण शहर ट्रैकिंग सेवा की लिस्ट वाले दस शहर

  1. दिल्ली, भारत

  2. लाहौर, पाकिस्तान

  3. सोफिया, बुल्गारिया

  4. कोलकाता, भारत

  5. जाग्रेब, क्रोएशिया

  6. मुंबई, भारत

  7. बेलग्रेड, सर्बिया

  8. चेंगदू, चीन

  9. स्कोप्जे, उत्तरी मैसेडोनिया

  10. क्राको, पोलैंड

गौरतलब है कि दिल्ली में बीते कुछ दिनों से प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया है. देश की राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता आज भी गंभीर श्रेणी में है. वायु गुणवत्ता सूचकांक आज 499 है. बता दें, चार हजार से अधिक खेतों में पराली जलाए जाने के कारण दिल्ली के प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें