1. home Hindi News
  2. national
  3. dearness allowance for central government employees and pensioners increased 28 precent 7th pay commission latest news rjh

केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 17 से बढ़कर 28 प्रतिशत हुआ, केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, जानें कितना होगा फायदा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Union Minister Anurag Thakur
Union Minister Anurag Thakur
Twitter

केंद्रीय कर्मचारियों के इंतजार की घड़ियां खत्म हो गयी हैं, आज सरकार ने उनके महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोत्तरी की घोषणा कर दी. कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने घोषणा की कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते में 11 प्रतिशत की वृद्धि की गयी है. पहले महंगाई भत्ता 17 प्रतिशत था जिसे अब 28 प्रतिशत कर दिया गया है. महंगाई भत्ते में वृद्धि एक जुलाई से लागू होगी.

महंगाई भत्ते में वृद्धि से केंद्र सरकार के 48.34 लाख कर्मचारियों तथा 65.26 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा. सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डीए तथा पेंशनभोगियों के लिए डीआर को एक जुलाई से बढ़ाने का फैसला किया है

कैबिनेट के फैसले के बाद कर्मचारियों के मूल वेतन/पेंशन पर 17 प्रतिशत की मौजूदा दर पर 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है. एरियर भुगतान के संबंध में यह जानकारी दी गयी है कि किसी भी तरह के बकाये का भुगतान नहीं होगा. अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट की बैठक के बाद कहा कि डीए और डीआर में बढ़ोतरी से सरकारी खजाने पर 34,401 करोड़ रुपये का बोझ आयेगा.


गौरतलब है कि कोरोना महामारी के दौरान केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर जनवरी 2020 से रोक लगा दी गयी थी. सरकार ने जून 2021 तक डीए में वृद्धि पर रोक लगा दी थी, जिसकी वजह से जनवरी 2020, जुलाई 2020 और जनवरी 2021 में कर्मचारियों के डीए में वृद्धि नहीं हुई. सरकार के इस फैसले का लाभ कर्मचारियों और पेंशनर दोनों को होगा.

अनुराग ठाकुर ने बताया कि सरकार ने राष्ट्रीय आयुष मिशन को वित्तीय वर्ष 2025-26 तक के लिए बढ़ा दिया गया है. साथ ही ग्रामीण विकास के लिए 9800 करोड़ रुपये को मंजूरी दी गयी है. देश में 12 हजार आयुष हेल्थ सेंटर खोले जायेंगे.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें