1. home Hindi News
  2. national
  3. dangerous strain of corona virus b11282 variants found in india came from brazil and uk new study of niv covid 19 new variant prt

Covid New Strain: देश में कोरोना के नये वेरिएंट से हडकंप, डेल्टा Strain से खतरनाक है B.1.1.28.2, मरीजों में दिखने लगते हैं ऐसे लक्षण

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
New Coronavirus Strain
New Coronavirus Strain
File Photo
  • भारत में मिला कोरोना का नया स्ट्रेन

  • B.1.1.28.2 वेरिएंट ब्राजील और इंग्लैंड से होकर आया है भारत

  • तेजी से संक्रमितों का बजन कम करता है ये वेरिएंट

Corona Virus New Strain in India, B.1.1.28.2 Dangerous variants of Covid: भारत में कोरोना वायरस का एक नया स्ट्रेन मिला है. बताया जा रहा है कि यह कोविड 19 का सबसे खतरनाक वेरिएंट्स (Dangerous variants) में से एक है. नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) के अनुसार नया वेरिएंट B.1.1.28.2 काफी खतरनाक है. यह संक्रमित लोगों का तेजी से वजन घटाता है. यह खतरनाक वेरिएंट ब्राजील और इंग्लैंड से होकर भारत आया है.

नये वेरिएंट पर कितना असरदार है वैक्सीनः टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के अनुसार नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वायरोलॉजी ने अपनी जांच में पाया है कि कोरोना का यह वेरिएंट संक्रमित लोगों में गंभीर लक्षण पैदा कर सकता है. वहीं, कोरोना के इस नये स्ट्रेन पर वैक्सीन कितना असरदार है इसको लेकर एनआईवी की स्‍टडी ऑनलाइन bioRxiv में छापी गई है. इस कड़ी में एनआईवी पुणे की स्‍टडी ने जो नतीजे बताएं है उसके उनुसार कोवैक्सीन (Covaxin) को दो डोज इस वेरिएंट के खिलाफ कारगर है.

प्रतिकूल प्रभाव डालता है यह वायरसः एनआईवी ने अपनी स्टडी में कहा है कि, इस वायरस के संक्रमण से तेजी से वजन घटता है. स्वास नली जाम होने लगती है. इससे श्‍वसन तंत्र में वायरस की कॉपी तेजी से बनती है. फेफड़ों में घाव जैसा हो जात है.

वहीं, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वॉयरोलॉजी (एनआईवी) पुणे के वैज्ञानिकों का कहना है कि बी.1.1.28.2 वेरिएंट विदेश से आए कुछ लोगों में मिला था. जिसके बाद इस वेरिएंट की जीनोम सीक्वेसिंग की गई. कई परीक्षण भी किये गये. हालांकि वैज्ञानिकों का यह भी कहना है कि अभी भारत में इसके बहुत अधिक मामले सामने नहीं आये हैं. भारत मे बीते दिनों कोरोना की दूसरी लहर से जो तबाही मची थी वो डेल्टा वेरिएंट को कारण हुई थी.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें