1. home Home
  2. national
  3. cyclone jawad updates weather forecast news odisha andhra pradesh jharkhand rts

Weather Forecast: चक्रवात 'जवाद' का रेड अलर्ट, पुरी तट पर तेज हवाओं के साथ तेज बारिश, कोलकाता में भी झमाझम

चक्रवात 'जवाद'(cyclone Jawad) के आगे बढ़ने के साथ ही भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने बताया कि रविवार को पश्चिम बंगाल में गंगा के तटों से लगते क्षेत्रों और उत्तरी ओड़िशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast: तूफान 'जवाद'
Weather Forecast: तूफान 'जवाद'
फोटो : ट्विटर.

चक्रवात 'जवाद'(cyclone Jawad) का असर से आज कई राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है. वहीं, जवाद के असर से कोलकाता में बारिश हो रही है. ओडिशा के पुरी के तटीय क्षेत्र में तेज़ हवाओं के साथ समुद्र में ऊंची लहरों के साथ तेज बारिश शुरू हो चुकी है. हालांकि राहत की खबर ये है कि 'जवाद' तूफान कमजोर होकर एक गहरे दबाव में बदल चुका है. गहरे दबाव से तीन सबसे प्रभावित राज्यों में अलग-अलग जगहों पर बहुत भारी बारिश की संभावना बनी हुई है. भारतीय मौसम विभाग(IMD) के अनुसार चक्रवात जवाद कमजोर होकर एक गहरे दबाव में बदल गया क्योंकि ये अपना रास्ता बदलकर ओडिशा के तट के पास पहुंच गया.

मौसम विभाग ने कहा कि चक्रवाती(cyclone) तूफान के अवशेष 4 दिसंबर को रात 11.30 बजे गोपालपुर से लगभग 200 किमी दक्षिण में पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर केंद्रित थे. सिस्टम के उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और रविवार की सुबह तक कमजोर पड़ने की संभावना है. इसके अलावा आज दोपहर के आसपास पुरी के पास ओडिशा तट पहुंचने की पूरी संभावना बनी हुई है.

आईएमडी के अनुसार, अवसाद के उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर ओडिशा तट के साथ पश्चिम बंगाल तट की ओर बढ़ने की संभावना है और अगले 24 घंटों के दौरान एक अच्छी तरह से चिह्नित कम दबाव वाले क्षेत्र में कमजोर होने की संभावना है.

'जवाद' का रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने रविवार को अगले 24 घंटों के दौरान मयूरभंज, बालासोर, भद्रक, केंद्रपाड़ा और जगतसिंहपुर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है. इसने पुरी और जगतसिंहपुर जिलों में कुछ स्थानों पर दबाव के कारण भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना को देखते हुए रेड अलर्ट भी जारी कर दिया है. इस बीच, रविवार सुबह साढ़े आठ बजे तक बालासोर, भद्रक केंद्रपाड़ा, जाजपुर, कटक, खोरधा, गंजम और गजपति जिलों में कुछ स्थानों के लिए येलो चेतावनी जारी किया गया है.

बंगाल, ओडिशा, असम सहित इन राज्यों में भारी बारिश

रविवार यानी आज गंगीय पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा में अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश के आसार हैं. इसके अलावा असम, मेघालय और त्रिपुरा के अलग-अलग जगहों में भी रविवार और सोमवार को भी भारी बारिश की संभावना बनी हुई है.

झारखंड में आज भारी 'बारिश' की संभावना

झारखंड में भी तूफान 'जवाद' का असर दिखने लगा है. झारखंड के कई इलाकों में बादल छाए हैं. रविवार दोपहर जवाद के पुरी तट पर पहुंचने की संभावना है. जिसके बाद पलामू प्रमंडल के कुछ इलाकों को छोड़ बाकी जगहों पर इसका असर दिखेगा. दक्षिणी जिलों (कोल्हान प्रमंडल) में कहीं-कहीं तेज बारिश भी हो सकती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें