1. home Hindi News
  2. national
  3. kalyan dombivli man returned from south africa found positive for omicron variant of covid19 mtj

Omicron In India: भारत में ओमिक्रॉन के 4 मामले, कर्नाटक-गुजरात के बाद अब महाराष्ट्र पहुंचा वैरिएंट

जिम्बाब्वे के बाद अब दक्षिण अफ्रीका से भारत आया कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट. डिटेल रिपोर्ट यहां पढ़ें...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि
महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि
Social Media

मुंबई: कर्नाटक और गुजरात के बाद अब महाराष्ट्र में भी कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि हो गयी है. दक्षिण अफ्रीका से लौटा एक 33 वर्षीय युवक ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित पाया गया है. कल्याण-डोंबिवली का रहने वाला यह शख्स हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से लौटा था.

महाराष्ट्र सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को यह जानकारी मीडिया को दी. विभाग ने कहा कि राज्य में इस वैरिएंट का यह पहला केस है, जबकि देश का चौथा मामला है.

  • दुबई और दिल्ली के रास्ते दक्षिण अफ्रीका से लौटा था शख्स

  • मुंबई के पास डोंबिवली-कल्याण का रहने वाला है संक्रमित

  • कर्नाटक और गुजरात में पहले ही मिल चुके हैं 3 संक्रमित

स्वास्थ्य विभाग ने पत्रकारों को बताया कि 33 साल का यह शख्स 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन से दुबई के और दिल्ली के रास्ते मुंबई पहुंचा था. उसने वैक्सीन भी नहीं ले रखी थी. उसके संपर्क में आये कुल 35 लोगों की जांच की गयी है.

स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि उसके संपर्क में आने वाले 12 लोगों को हाई-रिस्क कॉन्टैक्ट माना गया था, जबकि 23 को लो रिस्क कॉन्टैक्ट. सभी की पहचान कर ली गयी. विभाग ने सभी लोगों की कोरोना जांच करवायी. संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वाले इन सभी लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आयी है.

25 यात्रियों की निगेटिव रिपोर्ट से सरकार को राहत

इतना ही नहीं, दिल्ली-मुंबई फ्लाईट के अन्य 25 यात्रियों की भी कोरोना जांच की गयी. राहत की बात यह है कि इन सभी लोगों की रिपोर्ट भी निगेटिव है. स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि उसके संपर्क में आने वाले अन्य लोगों की भी तलाश की जा रही है.

उल्लेखनीय है कि शनिवार को ही गुजरात में एक 72 साल का बुज़ुर्ग ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित मिला था. इससे पहले, दो मामले कर्नाटक में मिले थे. कर्नाटक में जो दो लोग संक्रमित मिले थे, उनकी उम्र 66 वर्ष और 46 वर्ष थी.

जिम्बाब्वे से जामनगर लौटे बुजुर्ग हुए संक्रमित

इसके बाद गुजरात के जिम्बाब्वे से जामनगर लौटे बुजुर्ग में इस वैरिएंट के संक्रमण की पुष्टि हुई. जिम्बाब्वे कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के अधिक जोखिम वाले देशों में शामिल है. गुजरात के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि यह व्यक्ति 28 नवंबर को जिम्बाब्वे से गुजरात आया था. दो दिसंबर को कोरोना वायरस से संक्रमित मिला. इसके बाद उसका नमूना जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया था.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें