1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus vaccine india ranked number one in ordering coronavirus vaccine booked 160 million doses in advance corona ka teeka aml

Coronavirus Vaccine: सबसे ज्यादा कोरोना वैक्सीन का आर्डर भारत ने दिया, क्या है रणनीति ?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus Vaccine
Coronavirus Vaccine
File Photo

Coronavirus Vaccine नयी दिल्ली : कोरोनावायरस संक्रमण (Coronavirus) से जहां पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है, वहीं कई वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) का ट्रायल अंतिम चरण में है. कई कंपनियों ने तो वैक्सीन की डोज बुक करनी शुरू भी कर दी है. ब्रिटेन में अगले हफ्ते से कोरोना की वैक्सीन आम लोगों को दी जाने लगेगी. ब्रिटेन वैक्सीन को मंजूरी देने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है. भारत में भी तीन-तीन कंपनियां वैक्सीन के विकास में जुटी हैं. इसके बावजूद दुनियाभर की कंपनियों के साथ भारत की बातचीत जारी है. भारत अब तक 160 करोड़ डोज का ऑर्डर दे चुका है. इतना डोज 80 करोड़ देशवासियों के लिए पर्याप्त होगा.

कोविड-19 वैक्सीन की कंफर्म डोज बुकिंग के मामले में भारत दुनिया से सभी देशों से आगे है. किसी भी और देश ने इतने अधिक डोज बुक नहीं किये हैं. दुनिया भर में वैक्सीन की बुकिंग पर नजर बनाये रखने वाली ड्यूक यूनिवर्सिटी की वेबसाइट के अनुसार 30 नवंबर तक भारत ने 160 करोड़ डोज बुक कर लिये हैं. भारत के बाद यूरोपियन यूनियन ने 1.58 बिलियन डोज बुक कराये हैं. वहीं अमेरिका ने 100 करोड़ डोज की बुकिंग की है.

एस्ट्राजेनेका भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ मिलकर वैक्सीन पर काम कर रहा है. इस कंपनी से भारत को 500 मिलियन डोज मिलने की संभावना है. सीरम इंस्टीट्यूट दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता है. एस्ट्राजेनेका इसके साथ मिलकर एक बिलियन डोज तैयार करेगी. अभी हाल ही में पीएम मोदी ने पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट का दौरा किया था. इसके साथ ही भारत बायोटेक और आईसीएमआर एक स्वदेशी वैक्सीन पर काम कर रहे हैं.

रूस ने भी काफी पहले ही वैक्सीन बना लेने का दावा किया है. भारत ने रूस की कोरोना वैक्सीन Sputnik V की 100 मिलियन डोज भी बुक करा रखी है. रूस ने इस वैक्सीन को अगस्त में ही मंजूरी दे दी थी. भारत में हैदराबाद की डॉ रेड्डी लैबोरेटरीज में इस वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है. इसके साथ ही भारत अमेरिका की कंपनी मॉडर्ना के भी संपर्क में है. मॉडर्ना का दावा है कि उसकी वैक्सीन 2021 की शुरूआत में आ जायेगी.

फाइजर ने भारत को वैक्सीन देने का किया वादा

वैश्विक दवा निर्माता कंपनी फाइजर ने कहा है कि वह भारत में टीका उपलब्ध कराने के लिए सरकार के साथ काम कर रहा है. ब्रिटेन ने भी इसी कंपनी की वैक्सीन को अपने देश में आकस्मिक इस्तेमाल को मंजूरी दी है. कंपनी ने कहा, ‘अभी हम कई सरकारों के साथ बातचीत की प्रक्रिया में हैं. हम देश में टीका उपलब्ध कराने के लिए भारत सरकार के साथ काम करने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं. महामारी के दौर में फाइजर इस टीके को सिर्फ सरकारी अनुबंधों के माध्यम से उपलब्ध करायेगी.'

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें