1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus vaccine after all why did the union health minister dr harsh vardhan say so first i will get the covid vaccine aml

Coronavirus Vaccine : आखिर स्वास्थ्य मंत्री ने क्यों कहा, ... तो सबसे पहले मैं लगवाऊंगा कोरोना वैक्सीन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
डॉ हर्षवर्धन
डॉ हर्षवर्धन
फाइल

नयी दिल्ली : कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) ने पूरे विश्व में तबाही मचा रखी है. भारत में भी कोविड-19 (Covid 19) के कारण कइ लोगों ने जान गंवा दी. वहीं लाखों लोग इस वायरस की चपेट में आये. इस बीमारी से लड़ने के लिए कई बड़े देश वैक्सीन (corona Vaccine) बनाने में लगे हुए हैं. भारत में भी कोरोना वैक्सीन का ट्रायल अंतिम चरण में हैं. इस बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर भी लोगों में डर बैठा है. लोगों का सोचना है कि कहीं इसे लगवाने से कोई साइड इफेक्ट न हो जाए.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने लोगों के इस डर को निकालने के लिए रविवार को कहा कि अगर लोगों के मन में वैक्सीन को लेकर संदेह है तो यह वैक्सीन सबसे पहले मैं लगवाऊंगा. उन्होंने कहा कि अगर लोगों में कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर विश्वास की कमी है तो वह सबसे पहले खुद इसे लगवाएंगे. हर्षवर्धन ने कहा कि कोविड वैक्सीन को लेकर आपातकालीन प्राधिकरण की जल्द ही सहमति बन सकती है. प्राथमिकता के आधार पर किसे पहले मिलेगा, यह भी तय है.

स्वास्थ्य मंत्री ने जानकारी दी कि प्राथमिकता के आधार पर कोरोनावायरस की वैक्सीन पहले फ्रंट लाइन वरियर्स को दी जायेगी. इस वायरस से लड़ाई के मोर्चे पर काम कर रहे स्वास्थ्यकर्मी, वरिष्ठ नागरिकों, अन्य बीमारी से पीड़ित लोगों को यह टीका पहले लगाया जायेगा. बता दें कि देश में तीन वैक्सीन क्लिनिकल ट्रायल के विभिन्न चरणों में हैं. इसमें से दो भारत के हैं जबकि तीसरा टीका ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी का है.

देश में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 47 लाख के पार

देश में एक दिन में कोविड-19 के 94,372 नये मामले सामने आने के साथ संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 47 लाख के पार पहुंच गई है. वहीं, अब तक 37,02,595 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं और इसके साथ ही ठीक होने वालों की दर रविवार को 77.88 फीसदी हो गयी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सुबह आठ बजे अद्यतन किये गये आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 47,54,356 मामले सामने आये हैं, जबकि 24 घंटे के भीतर 1,114 संक्रमित लोगों की मौत होने से इस महामारी के कारण मरने वाले लोगों की संख्या 78,586 हो गई है.

कोरोनावायरस संक्रमण के कारण मरने वालों की दर में और कमी आई है तथा यह घटकर 1.65 फीसदी रह गई है. आंकड़ों के मुताबिक देश में फिलहाल कोरोना वायरस संक्रमण से पीड़ित 9,73,175 मरीजों का इलाज चल रहा है जो संक्रमण के कुल मामलों का 20.47 फीसदी है. देश में कोविड-19 के कुल मामले सात अगस्त को 20 लाख के पार चले गए थे, 23 अगस्त को 30 लाख के पार और पांच सितंबर को यह संख्या 40 लाख के पार पहुंच गई थी.

Posted by: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें