1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus news corona cases in india night curfew in gujarat and mp and section 144 reimposed in rajasthan know the covid 19 guildines of hariyana maharashtra delhi and other states in lockdown in india latest news skt

Coronavirus News: देश में फिर गहराया कोरोना का संकट, गुजरात-MP में नाइट कर्फ्यू तो राजस्थान में धारा-144 लागू, जानें अन्य राज्यों का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
social media

देश में कोरोना का संकट (Coronavirus) फिर से तेजी से मंडराता दिख रहा है. संक्रमण के मामले बढ़ने लगे हैं. जिसके बाद कई राज्यों में सरकार ने कड़े कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. ताजा जानकारी के अनुसार,पिछले 24 घंटे में 46,232 नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों(corona cases in india) की पहचान हो सकी है. वहीं 564 लोग कोरोना से(corona death in india) जिंदगी की जंग हार गए. कोरोना (COVID-19)के बढ़ते संक्रमण पर लगाम लगाने गुजरात, मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों ने आमजनों के लिए फिर से पाबंदी लगाने का फैसला लिया है.

गुजरात सरकार ने लगाया कर्फ्यू

गुजरात में कोरोना के बढ़ते मामले को देख राज्य सरकार ने अहमदाबाद में आज 20 नवंबर से रोजाना नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया है. शुक्रवार से रोजाना रात्रि 9 बजे से सुबह 6 बजे तक यहां कर्फ्यू लगा रहेगा. वहीं सूरत, वडोदरा और राजकोट में भी शनिवार से कर्फ्यू लागू किया जाएगा.

मध्य प्रदेश में नाइट कर्फ्यू लागू

कोरोना ने मध्य प्रदेश में भी तेजी से पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. जिसके बाद राज्य सरकार ने सूबे के पांच जिलों में नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया है. एमपी के पांच जिलों भोपाल, इंदौर, विदिशा, रतलाम और ग्वालियर में शनिवार को रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक कर्फ्यू लागू रहेंगे.फिलहाल लागू कर्फ्यू में परिवहन और औद्योगिक इकाइयों पर कोई पाबंदी नहीं है, वहीं कक्षा 1 से 8 तक स्कूल बंद रहेंगे. प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने स्पष्ट कर दिया है कि अभी कोई लॉकडाउन नहीं लगाया जा रहा है लेकिन जिन जिलों में हालात बिगड़ते दिखेंगे वहां कंटेंनमेंट जोन की पहचान कर संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए निर्णय लिया जा सकता है.

राजस्थान में धारा-144 लागू

राजस्थान में कोरोना के मामले में अचानक तेजी से इजाफा हुआ है.शुक्रवार को 14 और लोगों की मौत संक्रमण के कारण हुइ है. वहीं 2,762 नए मामले सामने आ चुके हैं. राज्य में कोरोना के बढ़ते खतरे को देख राज्य सरकार ने सूबे में धारा-144 लागू करने का निर्देश सभी जिलों के जिलाधिकारियों को दे दिया है. दिवाली के बाद राजस्थान में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं. अब धारा-144 लागू होने के बाद एक जगह पर 4 लोगों से ज्यादा एकत्र नहीं हो सकेंगे. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना के तेजी से फैल रहे संक्रमण को देख सूबे के लोगों से बड़ी संख्या में एक जगह एकत्र नहीं होने की अपील की है.

हरियाणा में स्कूल बंद

हरियाणा में सरकार ने लॉकडाउन के बाद स्कूलों में छात्रों को दी गई छूटों को वापस ले लिया गया है. राज्य सरकार ने पिछले महीने स्कूलों को खोलने का फैसला लिया था. लेकिन सूबे के कई स्कूलों से कोरोना के मामले सामने आने के बाद अब स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया है. शिक्षा विभाग ने इसे लेकर निर्देश जारी कर दिया है. जिसमें अब आगामी 30 नवंबर तक सभी स्कूलों को पूरी तरह बंद कर दिया गया है.

Posted by: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें