1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus india latest news updates union home secretary ajay bhalla writes to all states and union territories to take necessary measures in view of upcoming holi festivals smb

Coronavirus : त्योहारों के दौरान कोरोना से बचाव संबंधी जरूरी कदम उठाएं राज्य, केंद्रीय गृह सचिव ने लिखा खत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus news
Coronavirus news
PTI

Coronavirus Upcoming Festivals देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच केंद्र सरकार एक बार फिर सख्त हो गई है. इसी कड़ी में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला (Union Home Secretary Ajay Bhalla) ने त्योहारों के दौरान कोरोना से जुड़े एहतियातों का पालन कराने के लिए राज्यों को पत्र लिखा है. केंद्रीय गृह सचिव ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिखा है कि त्योहार के मौसम में विशेष मुस्तैदी की आवश्यकता है, इस वजह से कोरोना से बचाव संबंधी नियमों का पालन करवाना चाहिए.

गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है. केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिख कर कहा कि होली और ईस्टर जैसे आगामी त्योहारों को देखते हुए राज्य सरकारों को इस अवधि के दौरान भीड़ को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने चाहिए. उन्होंने कहा कि राज्यों को कोरोना से बचने के लिए दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए. अजय भल्ला ने राज्य सरकारों से जिला प्रशासन और पुलिस अधिकारियों को कोरोना के दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करने को भी कहा है.

केंद्रीय गृह सचिव भल्ला ने कहा कि कोरोना की श्रंखला को तोड़ने और देश में नए मामलों को कम करने के लिए राज्यों को लोगों से उचित कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराना चाहिए. गौर हो कि कोरोना के मामलों में एक बार फिर से हो रही वृद्धि के बाद कई राज्यों में एहितयातन कदम उठाए जा रहे हैं. कोरोना की दूसरी लहर से सर्वाधिक प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है. इसी के मद्देनजर महाराष्ट्र के कई जिलों में लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू जैसे कदम उठाए गए हैं.

इसके अलावा पंजाब, मध्य प्रदेश, गुजरात जैसे राज्यों में कोरोना मामलों की रफ्तार रोकने के लिए सख्त कदम उठाए गए हैं. पंजाब के कई जिलों में नाइट कर्फ्यू लगा हुआ है. इस बीच केंद्र सरकार ने वैक्सीनेशन नियमों में भी बदलाव कर दिया है. अब एक अप्रैल से 45 वर्ष से ऊपर के सभी लोग वैक्सीनेशन करवा सकेंगे. अब तक 45 से ज्यादा उम्र के वही लोग वैक्सीनेशन करवा सकते थे जिन्हें पहले से कोई बीमारी हो. इन बीमारियों की लिस्ट भी सरकार ने जारी की थी.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें