1. home Hindi News
  2. national
  3. corona virus vaccine corona infection human trial serum institute covishield vaccine pune health rate corona virus improvement pkj

कोविशील्ड का ह्यूमन ट्रायल शुरू दो लोगों को दिया वैक्सीन, रिकवर रेट भी 76 फीसद तक पहुंचा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Medical Director of Bharti Vidyapeeth's Medical Hospital
Medical Director of Bharti Vidyapeeth's Medical Hospital
ANI

नयी दिल्ली : देश में कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए एक तरफ वैक्सीन का काम तेजी से चल रहा है तो दूसरी तरफ लगातार ठीक हो रहे मरीजों की संख्या में हो रही बढ़ोत्तरी राहत दे रही है. इस बीच भारत में पुणे सीरम इंस्टीट्यूट में बना ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन कोविशील्ड का फेज ट्रायल की प्रक्रिया भी मंगलवार से शुरू हो चुकी है.

ह्यूमन ट्रालय किया गया

भारती विद्यापीठ मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में दो वालंटियर को यह टीका लगाया गया. पहला टीका 32 साल के एक व्यक्ति को लगाया. भारती विद्यापीठ मेडिकल कॉलेज के डायरेक्टर डॉ संजय लालवानी ने कहा, एक और 48 साल के युवक को यह वैक्सीन दी गयी है. 32 साल का युवक एक प्राइवेट कंपनी के लिए काम करता है जबकि दूसरा युवक हेल्थ के सेक्टर से ही जुड़ा है.

पांच में से तीन वालंटियर को चुना गया

सभी पांचों वालंटियर के कोविड और एंटीबॉडिज का टेस्ट किया गया है. इन पांचो में से तीन के एंटी बॉडिज टेस्ट पॉजीटिव आये हैं. जिसके बाद इन्हें वैक्सीन के ट्रायल के लिए चुन लिया गया . दो दूसरे वालंटियर की निगरानी की जा रही है.

25 लोगों पर सात दिनों में होगा ट्रायल

डॉ लालवानी ने बताया कि सात दिनों में 25 लोगों को यह वैक्सीन दी जायेगी इसके बाद परिणाम देखा जायेगा. युनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड के जेनर इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित वैक्सीन को भारत में कोविशील्ड के नाम से जाना जाता है.

3 अगस्त को दी गयी थी इजाजत

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने भारत में 1 बिलियन खुराक का उत्पादन करने के लिए ब्रिटिश - स्वीडिश दवा फर्म एस्ट्राजेनेका के साथ समझौता किया है. भारत में 3 अगस्त को ह्यूमन ट्रायल की इजाजत दी गयी थी.

स्वास्थ्य दर में सुधार

कोविड-19 महामारी से भारत में अब तक कुल 24,67,758 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और आज संक्रमण से ठीक होने वाले लोगों की संख्या इलाज करा रहे रोगियों की संख्या से 3.5 गुना से अधिक हो गई है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि भारत में कोविड-19 रोगियों के स्वस्थ होने की दर बढ़कर आज 76 प्रतिशत से अधिक हो गई है. मंत्रालय ने कहा कि भारत में संक्रमितों के ठीक होने की इतनी बड़ी संख्या से देश में मौजूदा मरीजों की संख्या यानी ‘‘वास्तविक केसलोड'' कम हुआ है.

एक ही दिन में ठीक होने वाले मरीजों का आंकड़ा 60 हजार के पास

मंत्रालय ने कहा कि पिछले कई दिन से इस बीमारी से एक ही दिन में ठीक होने वाले मरीजों का आंकड़ा 60,000 से अधिक रहा है. पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 63,173 मरीजों के ठीक होने के साथ ही इस बीमारी से अब तक कुल 24,67,758 लोग उपचार के बाद स्वस्थ हो चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि ठीक होने की इस रफ्तार का इस बीमारी से ठीक होने वाले मरीजों के प्रतिशत और इसके मौजूदा मामलों के प्रतिशत के बीच का अंतर बढ़ाने में अहम योगदान रहा है.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें