1. home Hindi News
  2. national
  3. corona virus unlock health and fitness unlock big relief gym and yoga center

हेल्थ और फिटनेस वालों को अनलॉक 3 में बड़ी राहत, जानिए क्या है नई गाइड लाइंस

By Agency
Updated Date
जिम
जिम
फाइल फोटो

नयी दिल्ली : लॉकडाउन में घर बैठे अपनी सेहत की चिंता करने वालों के लिए अच्छी खबर है. देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार ने अनलॉक 3 के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है. नयी गाइडलाइन में सरकार ने योगा सेंटर और जिम अब दोबारा खुलेंगे.

5 अगस्त 2020 से सरकार ने जिम और योगा सेंटर को दोबारा खोलने की इजाजत दी है. सभी जिम और योगा सेंटर को सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन करना होगा. इस नये आदेश के साथ ही सरकार ने स्पष्ट किया है SOP (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) का पूरा ध्यान रखना होगा जिसके तहत मास्क पहनना, सोशल डिस्टेसिंग का पूरा ध्यान रखना होगा.

कोरोना वायरस के असर को देखते हुए आनलॉक वन और टू में जिम और योगा सेंटर को बंद रखा गया था. लॉकडाउन के दौरान कई लोग घर पर ही योग का सहारा ले रहे थे. जिम चलाने वाले लोग इस इंतजार में थे कि कब उन्हें राहत मिलेगी.

किस तरह पड़ रहा था असर 

लॉकडाउन के दौरान कई जिम संचालकों ने अपने ग्राहकों को ऑनलाइन क्लास देना शुरू कर दिया था. देश की राजधानी दिल्ली में लगभग 800 छोटी बड़ी जिम है. इस इलाके में जिम बंद रहने से करीब पांच करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. कई दूसरे लोगों ने भी यू-ट्यूब और मोबाइल एप्स के जरिये एक्सरसाइज करने की आदत बना ली थी. लॉकडाउन में मिली राहत के बाद कई लोगों ने वॉक करना भी शुरू कर दिया था.

किस तरह बदल जायेगा जिम

पहले और अब में आपके जिम और योगा सेंटर में सुरक्षा को लेकर कई तरह का बदलाव आयेगा. नये नियमों के अनुसार एक्सरसाइज करते वक्त भी आपको सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना होगा.

इसके अलावा आपको हमेशा मास्क पहनकर ही अंदर प्रवेश करने की इजाजत मिलेगी. कई जगहों पर हाथ में गलव्स पहनकर आपको वजह उठाने या जिम का सामान इस्तेमाल करने की इजाजत होगी. एक समय पर जिम में सीमित लोगों को ही आने की इजाजत दी जायेगी ताकि जिम में बहुत ज्यादा भीड़ ना हो और सोशल डिसटेसिंग का पालन किया जा सकेगा.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें