1. home Hindi News
  2. national
  3. corona virus ministry of health data investigation status

23 राज्यों में जमात की वजह से बढ़े कोरोना के मरीज, भारत में मृत्युदर 3.3 फीसदी

By PankajKumar Pathak
Updated Date
स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस
स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस
सोशल मीडिया

नयी दिल्ली : स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि इस वक्त देश में जो कोरोना की स्थिति है उसमें अबतक देश में 1991 लोग स्वस्थ हुए हैं. कल से अबतक 991 नये केस आये हैं. कुल 14378 मामले हैं. 24 घंटे में 43 लोगों की मौत हुई है. हमें स्टेट लेवल पर किये गये कार्य के कारण अच्छे रिजल्ट मिल रहे हैं. पिछले 28 दिनों में 23 जिले हैं जहां केस नहीं है. 12 स्टेट ऐसे हैं जहां नये केस नहीं है. उन्होंने बताया कि 23 राज्यों में जमात के कार्यक्रम की वजह से कोरोना के मरीज बढ़े हैं. दिल्ली में तो 63 फीसदी मरीज इसी कार्यक्रम से सामने आये हैं.

भारत में कोरोना के कारण मृत्युदर 3.3 फीसदी है. अगर उम्र के हिसाब से ऐनालिसिस किया जाए तो 14.4 फीसदी मौतें 45 साल तक के लोगों की हुई है. 45-60 फीसदी के उम्र के मरीजों में 10.3 फीसदी, 60 से 75 साल के मरीजों में 33.1 फीसदी और 75 साल से ऊपर के मरीजों में 42.2 फीसदी मृत्युदर रही

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया, 12 राज्यों के 22 जिलों में पिछले 14 दिनों में कोरोना का कोई केस नहीं मिला है. कल से अब तक 991 कोरोना के मामले सामने आये हैं. देश में कोरोना से मृत्युदर 3.3 प्रतिशत रही है. अगर इसी तरह जिला में काम होता रहा तो हमें पॉजिटिव परिणाम मिलते रहेंगे. तीन जिले जहां मामले नहीं थे क्योंकि यहां नये केस आये हैं. यह लड़ाई ऐसी है कि हमें हर दिन सुरक्षित रखना होगा. 75.3 फीसदी केस 60 से ज्यादा उम्र के हैं.

आज लॉकडाउन और सोशल डिस्टेसिंग को फॉलो करना है. बुजुर्गों को इससे ज्यादा खतरा है. जितने भी मामले आये हैं उसमें 29 फीसद मामले निजामु्द्दीन मरकज के हैं. इसके साथ ही राज्यों में मरकज की वजह से क्या स्थिति है इसकी भी जानकारी दी गयी.

हॉटस्पॉट इलाके में भी अगर किसी को सर्दी खांसी भी है और सात दिन हो गये हैं तो हम रैपिड एंटी बॉडी टेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं. आज हमारे जो भी अच्छे परिणाम है वह इसलिए कि लोग फिल्ड पर काम कर रहे हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें