1. home Hindi News
  2. national
  3. corona virus latest news number of infected covid blast lock down prt

Corona Virus Outbreak in India: महाराष्ट्र, यूपी, दिल्ली समेत देश के इन राज्यों में कोरोना हुआ बेकाबू, जानिए किस राज्य में कितनी है संक्रमितोंं की संख्या

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona Virus Pandemic
Corona Virus Pandemic
twitter

भारत में कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमितों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. बीते 24 घंटों में पूरे देश में नये कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1 लाख 84 हजार से भी ज्यादा हो गई है. जबकि, कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने 1 हजार से ज्यादा लोगों की जान ले ली है. यह एद दिन में आये कोरोना मरीजों की अकतक की सबसे बड़ी संख्या है. जिसमें संक्रमितों की संख्या 2 लाख के करीब है. भारत में कोरोना की दूसरी लहर का सबसे ज्यादा असर महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, दिल्ली, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, गुजरात और राजस्थान में दिख रहा है. देश में कोरोना वायरस के 82.04 फीसदी मामले इन्ही 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से हैं.

महाराष्ट्र में कोरोना का सबसे ज्यादा प्रकोपः कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा प्रकोप महाराष्ट्र में देखने को मिल रहा है. बीते दिन सूबे में कोरोना वायरस संक्रमण (Corona virus in Maharashtra) के 60 हजार से ज्यादा मामले सामने आये. वहीं, कोरोना से 281 लोगों की मौत भी हो गई. जिसके बाद हालात को बेकाबू होता देख सरकार ने 14 अप्रैल यानी आज से 15 दिनों का राज्यव्यापी कर्फ्यू लगाने का एलैन कर दिया है. कर्फ्यू आज रात 8 बजे से लागी होगी.

यूपी में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलेः महाराष्रट्र के बाद कोरोना का सबसे ज्यादा प्रकोप उत्तर प्रदेश में दिख रहा है. राज्य में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या में तेजी से इजाफा होता जा रहा है. पिछले 24 घंटे में यूपी में कोरोना के 18021 नए मामले सामने आए. जबकि यहां 81 लोगों की मौत हो गई है. यपी के लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, गाजियाबाद, मोरादाबाद में संक्रमितों की संख्या सबसे ज्यादा है. कोरोना की रफ्तार को कम करने के लिए 20 से ज्यादा जिलों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया है.

दिल्ली में नहीं थम रहा कोरोना का कहरः दिल्ली में तमाम कोशिशों के बाद कोरोना संक्रमण की रफ्तार में ब्रेक नहीं लग पा रहा है. बीते दिन प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के करीब साढ़े 13 हजार नए मामले सामने आएं हैं. जबकि, कोरोना से 81 लोगों की मौत हो गई है. दिल्ली में कोरोना तेजी से फैल रहा है.

छत्तीसगढ़ में भी तेजी से बढ़ रहे है कोरोना के मामलेः छत्तीसगढ़ में भी कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. बीते 24 घंटे में 15 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आये हैं.

कर्नाटक में बढ़ रही है संक्रमितों की संख्याः बीते 24 घंटों में कर्नाटक में साढ़े 8 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आये हैं. जबकि, 67 मौतें भी हुई हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि कर्नाटक में मध्य फरवरी में हर रोज 404 मामले सामने आते थे, जो अब बढ़कर 7700 हो गए हैं. कर्नाटक में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 10.83 लाख हो गई है. इसके साथ ही ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में भी गिरावट आई है और सक्रिय मामले बढ़कर 78 हजार से अधिक हो गए हैं.

चिताजनक हालतः देश में बीते एक सप्ताह से लगातार संक्रमितों की संख्या एक लाख के आंकड़े को पार कर रही है. हर दिन संक्रमितों की संख्या में इजाफा हो रहा है. देश में सक्रिय मामलों की रफ्तार भी तेजी से बढ़ रही है. पिछले 204 घंटो में 82,339 लोग स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुके हैं. देश में अबतक 1,23,36,036 लोगों ने कोरोना संक्रमण को मात दे दी है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें