1. home Hindi News
  2. national
  3. corona virus country data health ministry fact information

Coronavirus Pandemic : भारत कोरोना के दूसरे और तीसरे स्टेज के बीच, आज सबसे अधिक 704 नये मामले

By PankajKumar Pathak
Updated Date

नयी दिल्ली : देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के संक्रमण के सर्वाधिक 704 नये मामले सामने आने के साथ ही सोमवार को कोविड-19 से प्रभावित लोगों की संख्या 4,281 हो गई, जबकि मृतकों की संख्या 111 पर पहुंच गई है . केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शाम छह बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक देश के विभिन्न अस्पतालों में 3,851 संक्रमित मरीजों का इलाज चल रहा है.

कोविड-19 के संक्रमण के मामले में भारत, दूसरे और तीसरे चरण के बीच की स्थिति में है. मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कोरोना वायरस संक्रमण के तीसरे चरण से जुड़े सामुदायिक संक्रमण की स्थिति में भारत के पंहुचने की आशंकाओं का खंडन करते हुये कहा, '‘भारत अभी दूसरे ओर तीसरे चरण के बीच की स्थिति में है. तीसरे चरण में पहुंचने से रोकने के लिये ही समेकित प्रयास किये जा रहे हैं. ''

वहीं, 381 लोगों को इलाज के बाद स्वस्थ होने पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी और एक व्यक्ति विदेश चला गया. कुल मामलों में 66 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं. मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में महाराष्ट्र में 21 और लोगों की मौत हुई है. वहीं आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में दो-दो और पंजाब, गुजरात एवं उत्तर प्रदेश में कोविड-19 से एक एक व्यक्ति की मौत हुई.

राज्यों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा 45 मौत महाराष्ट्र में हुई है. इसके बाद गुजरात में 12, मध्य प्रदेश में नौ, तेलंगाना और दिल्ली में सात-सात, पंजाब में छह और तमिलनाडु में पांच मौत हुई है. आंकड़ों के मुताबिक कर्नाटक में चार मौत हुई जबकि पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में तीन-तीन लोगों की मौत हुई है. वहीं जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश और केरल में दो-दो मौतें हुई हैं. बिहार, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है.

राज्यों द्वारा दी गई जानकारी पर आधारित रविवार की तालिका के अनुसार, देश में कोरोना वायरस के कारण कम से कम 126 लोगों की मौत हो गयी जबकि संक्रमण के मामले बढ़कर 4,111 हो गए. इनमें से 315 लोगों को स्वस्थ होने पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. रविवार को देश में मृतकों की संख्या 83 थी. अलग-अलग राज्यों द्वारा दिए गए आंकड़ों और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों में अंतर है.

अधिकारियों ने अलग-अलग राज्यों के मामले देने में प्रक्रियागत देरी को इसकी वजह बताया है. देश में संक्रमण के सबसे अधिक 748 मामले महाराष्ट्र में हैं. इसके बाद तमिलनाडु में 571 और दिल्ली में 523 मामले हैं. तेलंगाना में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 321, केरल में 314 और राजस्थान में 274 है. उत्तर प्रदेश में 305, आंध्र प्रदेश में 226, मध्य प्रदेश में 165, कर्नाटक में 151 और गुजरात में 144 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. जम्मू-कश्मीर से 109 , हरियाणा में 84, पश्चिम बंगाल में 80 और पंजाब में 76 मामले सामने आए हैं. बिहार में 32 जबकि असम और उत्तराखंड में 26-26 मामले हैं.

ओडिशा में 21, चंडीगढ़ में 18, लद्दाख में 14 और हिमाचल प्रदेश में अब तक 13 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह एवं छत्तीसगढ़ से 10-10 मामले सामने आए हैं . गोवा में सात और पुडुचेरी में पांच लोग संक्रमित हैं. वहीं, झारखंड में चार और मणिपुर में दो लोगों में जबकि मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर कहा, “राज्यवार आंकड़ों की अभी और पुष्टि एवं मिलान किया जा सकता है.”

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें