1. home Home
  2. national
  3. corona vaccine for children in india trial permission granted pkj

Covid Vaccine For Children : बच्चों के लिए जल्द उपलब्ध होगी Covovax, ट्रायल की मिली इजाजत

इजाजत के साथ कुछ शर्तें रखी गयी है. इस ट्रायल में 2 से 17 साल के बच्‍चों को शामिल किया जाना है. इस ट्रायल में 920 बच्चे शामिल होना है जिनमें 12-17 और 2-11 आयु वर्ग के प्रत्येक वर्ग में 460 बच्चे शामिल हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
corona vaccine for children
corona vaccine for children
PTI PHOTO

देश में कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार और तेज होगी. बच्चों के लिए वैक्सीनेशन जल्द शुरू होने वाला है. केंद्रीय औषधि प्राधिकरण की विशेषज्ञ समिति ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को बच्चों के लिए तैयार की जा रही वैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल की इजाजत दे दी है.

इस इजाजत के साथ कुछ शर्तें रखी गयी है. इस ट्रायल में 2 से 17 साल के बच्‍चों को शामिल किया जाना है. इस ट्रायल में 920 बच्चे शामिल होना है जिनमें 12-17 और 2-11 आयु वर्ग के प्रत्येक वर्ग में 460 बच्चे शामिल हैं.

केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन के विशेषज्ञ समिति ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा दिए गए संशोधित अध्‍ययन प्रोटोकॉल आवेदन पर यह फैसला लिया है. एसआईआई 2 से 17 साल के बच्‍चों के बीच कोवोवैक्स (Covovax) कोरोना वैक्‍सीन का परीक्षण कर रही है. यह पूरी कोशिश की जा रही है कि इन आयु वर्ग के लिए जल्द से जल्द वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू हो. विभाग इसी दिशा में तेजी से कोशिश कर रहा है.

इस वक्त 18 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के लिए वैक्सीन उपलब्ध है. एसआईआई के निदेशक (सरकारी और नियामक मामले) प्रकाश कुमार सिंह और निदेशक डॉ. प्रसाद कुलकर्णी ने बताया है कि कोरोना की तीसरी लहर में सबसे ज्यादा खतरा इन बच्चों पर बताया गया है यही कारण है कि हम वैक्सीनेशन फर फोकस कर रहे हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें