1. home Hindi News
  2. national
  3. corona vaccination for 18 free covid 19 vaccine know target of central government how many people get vaccine full information here prt

18+ लोगों के टीकाकरण के लिए बढ़ानी होगी वैक्सीनेशन की रफ्तार, क्या है सरकार का लक्ष्य और कितने टीकों की होगी जरूरत, जानिए सबकुछ

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Free Vaccination
Free Vaccination
pti

Free Vaccination for 18+, Government Plan: आज से केंद्र सरकार की तरफ से देश के सभी राज्यों में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को मुफ्त वैक्सीन की डोज लगाई जाएगी. इसके लिए केन्द्र सरकार वैक्सीन का 75 फीसदी हिस्सा खरीदकर राज्यों को मुफ्त में देगी. वहीं, बाकी बाकी 25 फीसदी वैक्सीन प्राइवेट अस्पतालों की खरीद के लिए होगा. इससे पहले केन्द्र सरकार 50 फीसदी वैक्सीन की ही खरीद कर रही थी.

गौरतलब है कि, अबतक देश के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 29.10 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज उपलब्ध कराई गई है. आने वाले एक दो दिनों में केन्द्र सरकार करीब 24 लाख से ज्यादा और वैक्सीन की खुराकें राज्यों को देगी. बता दें, हाल के दिनों से देश में टीकाकरण की रफ्तार में इजाफा हुआ है. वहीं, टीकाकरण की रफ्तार बढ़ने से संक्रमण के नये मामलों में भी कमी आई है. ऐसे में केन्द्र सरकार टीकाकरण की कमान अपने हाथ में लेकर इसे और गति देना चाह रही है.

बता दें, देश में टीकाकरण की शुरुआत इस साल के 16 जनवरी को हुई थी. पहले पहल कोरोना वारियर्स को टीका दिया गया. इसके बाद बृहत स्तर पर टीकाकरण किया जाने लगा. लेकिन जैसे जैसे टीकों की मांग बढ़ती गई इसको लेकर विवाद भी बढ़ता गया. अब केन्द्र ने सारा दारोमदार अपने हाथ में लिया है. और 21 जून यानी आज से केंद्रीय टीकाकरण अभियान की शुरूआत हो गयी है.

वहीं देश में टीकाकरण को लेकर भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में अब तक कल 28,00,36,898 लोगों का वैक्सीनेशन हो गया है. देश में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 2,99,35,221 है. कोरोना से अबतक कुल 3,88,135 मरीजों की मौत हुई है. वहीं, 2,88,44,199 लोग कोरोना से जंग जीतकर अपने घर जा चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश देश में कोरोना से रिकवरी रेट फिलहाल 96.36 फीसदी है, वहीं, यूपी में रिकवरी रेट सबसे ज्यादा है 98 परसेंट है.

90 करोड़ से ज्यादा लोगों के वैक्सीनेशन का लक्ष्यः नयी वैक्सीनेशन नीति के इस साल के अंत तक केन्द्र सरकार 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों का वैक्सीनेशन कर देना चाहती है. देश में करीब 90 करोड़ से ज्यादा आबादी 18 साल प्लस लोगों की है. ऐसे में इस वर्ग के लोगों के टीकाकरण करने के लिए 180 से 185 करोड़ टीके की जरूरत होगी. ऐसे में केन्द्र सरकार को अपने टीकाकरण की रफ्तार को काफी तेजी से बढ़ाना होगा.

एक नजर इन आंकड़ो परः इधर, देश में कोरोना की दूसरी लहर के बीच भार को दुनियाभर से सहायता मिली. सरकारी आंकड़ों की माने तो कोरोना सहायता के रुप में भारत को दुनियाभर से 3 करोड़ से ज्यादा सामान मिले हैं. इसमें मुख्य रुप से दवा, मेडिकल उपकरण, ऑक्सीजन सिलिंडर, ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर की सहायता मिली. दुनिया भर से मिली मदद, लॉकडाउन, 24 घंटे मेडिकल सुविधा के कारण भारत दूसरी लहर से तो उबर गया है, अब देश में एक बार फिर वैक्सीन को लेकर महाअभियान छेड़ा जा रहा है. ताकी देश में कोरोना को मात दी जा सके.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें