1. home Hindi News
  2. national
  3. corona ki tisri lahar spread in 104 nation delta variant of covid 19 who alert prt

Corona ki Tisri Lahar: दुनिया के कई देशों में कोरोना की तीसरी लहर, भारत को भी खतरा, जानें क्या है चेतावनी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona Virus in India
Corona Virus in India
twitter

Corona ki Tisri Lahar: देश में कोरोना की दूसरी लहर पूरी तरह से थमी भी नहीं है कि तीसरी लहर की संभावना ने सबकी चिंता बढ़ा दी है. नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल का तीसरी लहर को लेकर कहना है कि, दुनिया में कोरोना संक्रमण के मामलों में इजाफा हुआ है. पूरी दुनिया में हर दिन 9 लाख से ज्यादा नये मामले सामने आ रहे हैं. गौरतलब है कि भारत में दूसरी लहर के लिए जिम्मेदार डेल्टा वेरिएंट दुनिया के 104 देशों में अपने पांव पसार चुका है.

इधर, भारत में कोरोना के केस में कमी आयी है. पिछले 24 घं‍टों में देश में कोरोना के 38,792 नए मामले सामने आये हैं, वहीं 624 मरीजों की मौत भी हुई है. बीते कई हफ्तों से नये संक्रमितों की संख्या एक लाख से नीचे है. लेकिन इससे कोरोना को कमतर नहीं आंका जा सकता. डब्ल्यूएचओ से लेकर आईसीएमआर और आईएमए ने भी देश में कोरोना की तीसरी लहर को लेकर चिंता जताई हैं. गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी तहर ने देश में जमकर तबाही मचाई है. एसे में संभावित तीसरी लहर से इनकार नहीं किया जा सकता है.

बीते दिन मंगलवार को पीएम मोदी ने आठ राज्यों के सीएम के साथ हुई बैठक की. इसमें पीएम मोदी ने कोरोना वायरस के बदलते रूपों और उससे होने वाले खतरों को लेकर पूरे देश को सचेत किया. पीएम मोदी ने कहा कि पर्यटन स्थलों और बाजारों में बड़ी संख्या में बिना मास्क के जमा हुई भीड़ को चिंता का कराण बताया. इधर, आईसीएमआर के डीजी डॉ बलराम भार्गव ने भी हिल स्टेशन में बढ़ती भीड़ को लेकर डर जाहिर किया है. उन्होंने कहा है कि यह खतरनाक है और इसे रोकना होगा.

बता दें, ब्रिटेन में कोरोना की तीसरी की दस्तक हो चुकी है. हर दिन वहां करीब 60 हजार नये मामले सामने आ रहे हैं. वहीं अमेरिका में भी कोरोना महामारी के संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा हैं. इसके अलावा अन्य कई यूरोपियन देशों में कोरोना के आंकड़ो में तेजी से इजाफा हो रहा है. हर दिन बढ़ रहे कोरोना के आंकड़े इशारा कर रहे है कि आने वाले समय में एक बार फिर कोरोना की मार झेल सकती है.

कोरोना की तीसरी लहर के खतरे के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने डेल्टा वेरिएंट को लेकर भी चेतावनी जारी की है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस अदहानोम गेब्रेयेसस ने कहा है कि, जल्द ही पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के सबसे घातक स्ट्रेन में से एक डेल्टा वेरिएंट अबतक का सबसे विनाशकारी वैरिएंट बन सकता है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें