1. home Hindi News
  2. national
  3. corona details in india single dose in 30 days may lower covid deaths icmr says pkj

कोरोना से मौत का आंकड़ा और हो सकता है कम, वैज्ञानिकों ने सुझाया रास्ता

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
corona details in india
corona details in india
file

देश में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर का खतरा बढ़ रहा है. इस बीच राहत की खबर है. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने कहा है कि 30 दिनों के भीतर 75 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण करने से मृत्यु दर कम हो सकती है.

केंद्र और राज्य सरकार वैक्सीनेशन पर जोर दे रही है. कई राज्यों में वैक्सीनेशन की रफ्तार तेज है. लैंसेट में प्रकाशित ICMR की एक रिपोर्ट के अनुसार 30 दिनों की अवधि में 75 प्रतिशत आबादी को अगर सिंगल डोज भी मिलती है तो मृत्यु दर में 37 प्रतिशत तक कमी आ सकती है. इसके अलावा दूसरी बीमारियों को खतरा भी 26 प्रतिशत कम हो सकता है.

देश में एक नयी संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है ऐसे में यह रिपोर्ट राहत दे रही है. कोरोना संक्रमण के दोबारा खतरनाक होने की संभावना है ऐसे में वैक्सीनेशन सबसे ज्यादा महत्व रखता है. देश के कई राज्यों में संक्रमण की दर अभी कम नहीं हुए देश के ज्यादातर मामले आठ राज्यों से आ रहे हैं. ऐसे में इन राज्यों में वैक्सीनेशन की रफ्तार ही राहत दे सकती है.

रिपोर्ट के अनुसार सरकार सबसे पहले सिंगल वैक्सीनेशन पर जोर दे रही है और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इसे पहुंचाने की रणनीति है. सिंगल डोज से ज्यादा से ज्यादा लोगों को सुरक्षित किया जा सकता है 18 वर्ष या उससे अधिक आयु की 75 प्रतिशत आबादी को सिंगल डोज के साथ कवर करने में एक महीने का समय लगता है.

टाइम्स ऑफ इंडिया ने आईसीएमआर के महामारी विज्ञान और संचारी रोग विभाग के प्रमुख डॉ समीरन पांडा के हवाले से कहा है. पोर्ट में बताया गया है कि तेजी से और केंद्रित टीकाकरण प्रयास सिंगल डोज और सीओवीआईडी ​​​​लहर की शुरुआत वाले जिले में मृत्यु दर को 37 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं.

देश में COVID टीकाकरण कवरेज ने पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस की 51,01,567 वैक्सीन लगाई गईं, जिसके बाद कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 40,49,31,715 हो गया है. राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों को 41.99 करोड़ (41,99,68,590) से अधिक वैक्सीन खुराक दी जा चुकी है 15,75,140 खुराक जल्द पहुंचने की संभावना है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें