1. home Hindi News
  2. national
  3. corona cases in india serum institute reduces covid 19 vaccine covishield price for states from rs 400 to rs 300 per dose smb

कोविशील्ड की कीमत को लेकर सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ ने किया ये बड़ा एलान, जानिए राज्यों को अब कितने में मिलेगी वैक्सीन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अदार पुनावाला, सीईओ, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया
अदार पुनावाला, सीईओ, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया
ANI

Serum Institute Of India Reduces Covishield Price For States देशभर में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या के बीच संक्रमण से बचाव के लिए अब सभी की निगाहें कोविड वैक्सीन पर जा टिकी है. वहीं, देश में कोरोना की दूसरी लहर के जारी कहर के बीच इन दिनों वैक्सीन की कीमत को लेकर चर्चाओं का बाजार गरम है. इन सबके बीच, सीरम सीरम इंस्टीट्यूट के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अदार पूनावाला ने राज्यों को दी जाने वाली कोविशील्ड वैक्सीन को लेकर बुधवार को बड़ा एलान किया है. दरअसल, सीरम इंस्टीट्यूट ने राज्यों को दी जाने वाली कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत 100 रुपये घटा दी है.

पुणे स्थित एसआईआई (SII) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) अदार पूनावाला ने इस संबंध में खुद ट्वीट कर जानकारी शेयर की है. उन्होंने कहा है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने अपने कोविड-19 टीके कोविशील्ड की राज्य सरकारों के लिए कीमत 400 रुपये प्रति खुराक तय की थी. इसे अब 300 रुपये प्रति खुराक कर दिया गया है. अदार पूनावाला ने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की तरफ से राज्य को दी जाने वाली वैक्सीन की कीमत 400 रुपये से घटाकर 300 रुपये प्रति डोज करता हूं और यह तत्काल प्रभाव से लागू होगा. इससे राज्य के हजारों करोड़ रुपये की बचत होगी. इससे और ज्यादा वैक्सीनेशन हो पाएगा और अनगिनत जिंदगियां बचाई जा सकेंगी.

गौर हो कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन का निर्माण कर रही है. कोविशील्ड निजी अस्पतालों को 600 रुपये प्रति खुराक दिया जाएगा. बता दें कि इस समय भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण के खिलाफ जंग के लिए दो वैक्सीन कोविशिल्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन उपलब्ध है. भारत बायोटेक ने अपने कोविड-19 टीके कोवैक्सीन की कीमत राज्य सरकारों के लिए 600 रुपये प्रति खुराक और निजी अस्पतालों के लिए 1200 रुपये प्रति खुराक निर्धारित की है.

उल्लेखनीय है कि बीते दिनों कोविड वैक्सीन की कीमतों को लेकर विपक्षी पार्टियां मोदी सरकार को निशाना साधते हुए वन नेशन वन रेट की मांग की थी. इसी कड़ी में बीते दिनों केंद्र सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक से कहा था कि वे अपने वैक्सीन की कीमत को कम करने पर विचार करें. मालूम हो कि 1 मई से देश में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाया जाएगा. इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है.

Upload By Samir

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें