1. home Hindi News
  2. national
  3. central government of india relaxes visa rules for foreigners and overseas indians sur

इन शर्तों के साथ भारत की यात्रा कर सकते हैं विदेशी नागरिक और विदेश में बसे भारतीय, वीजा नियमों में मिली ढील

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
वीजा नियमों में ढील
वीजा नियमों में ढील
Photo: Twitter

नयी दिल्ली: भारत सरकार घरेलु और अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा को वापस पटरी पर लाने की कोशिशों में जुट गई है. इसके लिए सरकार ने वीजा नियमों में डील देते हुये विदेशों में बसे भारतीय नागरिकों और विदेशी नागरिकों को भारत की यात्रा के लिए वीजा जारी करने का फैसला किया है.

इन लोगों के लिए जारी किया जाएगा वीजा

गृह मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि सभी ओसीआई और पीआईओ कार्ड-धारकों को वीजा जारी किया जाएगा. हालांकि अभी टूरिस्ट वीजा प्रतिबंधित ही रहेंगे. आदेश में कहा गया है कि लोग अधिकृत एयरपोर्ट और सीपोर्ट इमिग्रेशन चेक पोस्ट के माध्यम से भारत की यात्रा कर सकते हैं.

टूरिस्ट वीजा पर यात्रा की फिलहाल इजाजत नहीं

सरकार ने अपने फैसले में कहा कि सभी विदेशी और भारतीय मूल के विदेशी नागरिकों को किसी भी उद्देश्य से यात्रा के लिए भारत आने की अनुमति दी जा रही है. यदि कोई चिकित्सा के उद्देश्य से भारत की यात्रा करना चाहता है तो उसे मेडिकल वीजा के लिए अलग से नया आवेदन डालना होगा. फिलहाल टूरिस्ट और इलेक्ट्रॉनिक वीजा पर प्रतिबंध जारी रहेगा. इनके अलावा किसी भी अन्य उद्देश्य के लिए लोग भारत की यात्रा कर सकते हैं.

कोरोना महामारी की वजह से बंद थी उड़ानें

बता दूं कि कोरोना महामारी की वजह से भारत ने जनवरी महीने से चरणबद्ध तरीके से विदेशी नागरिकों की भारत यात्रा और भारतीय नागरिकों के विदेश यात्रा को लेकर नियम काफी सख्त कर दिए गए थे. 17 जनवरी से 19 मार्च के बीच केंद्रीय गृहमंत्रालय ने अलग-अलग देशों की यात्रा को लेकर कई सारे गाइडलाइन जारी किए.

इन शर्तों के साथ मिली भारत यात्रा की अनुमति

भारत सरकार ने कोरोना महामारी की बढ़ती रफ्तार के मद्देनजर 19 मार्च से सभी अंतर्राष्ट्रीय और घरेलु उड़ानों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया था. लेकिन अब, हवाई यात्रा को पटरी पर लाने के लिए सरकार इसमें ढील देने जा रही है. सरकार अब वंदे भारत मिशन, एयर ट्रांसपोर्ट बलल सिस्टम और नागरिक उड्डयन मंत्रालय की इजाजत के मुताबिक लोगों को हवाई यात्रा की अनुमति देने जा रही है.

Posted By- Suraj Thakur

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें