1. home Hindi News
  2. national
  3. central government has reduced the time between the two doses of covishield know which people will benefit aml

केंद्र सरकार ने घटाया कोविशील्ड के दो डोज के बीच का अंतर, जानें किन लोगों को होगा फायदा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
केंद्र सरकार ने घटाया कोविशील्ड के दोनों डोज के बीच का अंतर.
केंद्र सरकार ने घटाया कोविशील्ड के दोनों डोज के बीच का अंतर.
Twitter

नयी दिल्ली : केंद्र सरकार (Central Government) ने एक बार फिर कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) कोविशील्ड (Covishield) के दो डोज के बीच का अंतर घटा दिया है. अभी कुछ दिनों पहले ही सरकार ने दो डोज के बीच का अंतर बढ़ाकर कम से कम 12 सप्ताह कर दिया था. अब इसे एक बार फिर घटाकर 28 दिन कर दिया है. लेकिन यह सुविधा सभी के लिए नहीं है. इसका फायदा केवल वे लोग ले सकते हैं जो विदेश यात्रा पर जाने वाले हैं.

मतलब जो भी काम के सिलसिले में विदेश जा रहे हों या फिर पढ़ाई के लिए विदेश जा रहे हों वे अपना दूसरा डोज 28 दिन के अंतराल पर ही ले सकते हैं. इसके लिए उन्हें टीकाकरण केंद्र पर एक वैध प्रमाण दिखाना होगा. आपको बता दे कि दूसरी भारतीय वैक्सीन कोवैक्सीन के दो डोज के बीच का अंतर अब भी 28 दिन ही है. शुरू से इसका अंतर 28 से 42 दिन ही रखा गया है. इसमें एक बार भी बदलाव नहीं किया गया है.

16 जनवरी 2021 को शुरू हुए देशव्यापी टीकाकरण अभियान के दौरा सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोविशील्ड और भारत बायोटेक के कोवैक्सीन को इस्तेमाल की मंजूरी दी गयी थी. इसके बाद रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-V को भी भारत में इस्तेमाल की मंजूरी मिली. शुरू में सरकार ने दोनों वैक्सीन की दूसरी डोज लोने के लिए 4 से 6 हफ्ते का अंतराल रखा था. बाद में मार्च में कोविशील्ड के दो डोज का अंतर बढ़ाकर 6 से 8 सप्ताह कर दिया गया.

एक बार फिर केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने मई के महीने में कोविशील्ड के इस अंतर को बढ़ाकर 12 से 16 सप्ताह कर दिया है. वहीं इसपर कई सवाल भी उठने लगे थे. अब विदेशों में काम करने वाले या पढ़ाई करने वाले लोगों के लिए भी एक समस्या हो गयी थी कि उन्हें वैक्सीन के दो डोज लेने के लिए कम से कम तीन महीने का इंतजार करना होगा. इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने नया निर्देश जारी किया है, जिसमें विदेश जाने वाले लोग 28 दिन में ही वैक्सीन की दूसरी डोज ले सकते हैं.

भारत में अब तक 24 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन के डोज लगाये जा चुके हैं. इसमें से 19,82,92,894 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी गयी है. और 4,75,54,318 लोग वैक्सीन की दूसरी डोज भी ले चुके हैं. यह आंकड़ा 10 जून 2021 रात आठ बजे तक का है. 18 साल से 44 साल के 3,58,49,328 लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज ली है और 4,84,740 लोगों ने वैक्सीन की दूसरी डोज ली है. 18 प्लस के लिए देश में 1 मई से वैक्सीनेशन शुरू हुआ है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें