1. home Hindi News
  2. national
  3. cbse board exam 2021 this day will be the date of cbse board exam cbse board exam 2021 latest news pkj

CBSE Board Exam 2021 : इस दिन सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तारीख का होगा ऐलान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CBSE Board Exam 2021
CBSE Board Exam 2021
FILE

कक्षा 10 और 12 के लिए आगामी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 के परीक्षा की तारीख 31 दिसंबर शाम छह बजे घोषित करेंगे. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने यह जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए दी है.

उन्होंने ट्वीट कर लिखा, महत्वपूर्ण घोषणा छात्र और अभिभावकों के लिए, मैं सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 की तारीख का ऐलान करूंगा, आप जुड़ें रहें साथ ही उन्होंने एक तस्वीर शेयर की है जिसमें तारीख और समय लिखा है. इसमें 31 दिसंबर की तारीख और वक्त शाम के छह बजे लिखा है. नये साल की शुरुआत से पहले ही छात्रों के लिए अहम खबर आने वाली है.

कब हो सकती है परीक्षा

शिक्षा मंत्री ने इससे पहले परीक्षा को लेकर 22 दिसंबर को शिक्षकों के साथ लाइव बातचीत में अपनी बात रखी थी. यहां उन्होंने परीक्षा का जिक्र करते हुए कहा था कि फरवरी 2021 में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा का आयोजन हर साल होता आया है, पर इस साल कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखकर ये संभव नहीं लग रहा है. फरवरी 2021 के बाद विचार करके बोर्ड परीक्षा की तारीखों की घोषणा की जा सकती. अब 31 दिसंबर को अब तय होगा कि परीक्षा कब होगी और किन - किन नियमों का पालन करना होगा.

शिक्षा मंत्री ने दिया था संकेत

लाइव कार्यक्रम में केंद्रीय शिक्षा मंत्री बोर्ड परीक्षा के परीक्षा पैटर्न और सिलेबस में की गई कमी के बारे में छात्रों और शिक्षकों के सवालों का जवाब दिया था. उन्होंने कहा था , बोर्ड की परीक्षा फरवरी और मार्च में पहले की तरह की आयोजित की जाएगी लेकिन इस बार कोविड-19 गाइडलाइन्स का खास ख्याल रखा जाएगा. उन्होंने आगे यह भी कहा कि सीबीएसई पहले की तरह ही संबंधित स्कूलों में प्रैक्टिकल एग्जाम करवायेगी.

ऑनलाइन परीक्षा की अपील

शिक्षा मंत्री से पहले ही छात्रों ने लाइव कार्यक्रम के दौरान ऑनलाइन परीक्षा की अपील की थी, एक विद्यार्थी ने अपनी बात रखते हुए कहा था "सर कृपया परीक्षा ऑनलाइन करें. यदि परीक्षा महत्वपूर्ण है, तो जीवन भी महत्वपूर्ण है. इसका जवाब देते हुए कहा, हजारों सीबीएसई स्कूलों में 6ठीं कक्षा से व्यासायिक शिक्षा दी जा रही है. साथ ही राष्ट्रीय शिक्षा नीति में भी इस चीज को महत्त्व दिया जा रहा है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें