1. home Hindi News
  2. national
  3. cbse board exam 2020 live updates cbse board class 10 exam cbse board class 12 exam cbse result 2020 sc to hear case of hrd and ramesh pokhriyal final exam schedule

CBSE Board Class 10th, 12th Exam 2020 Updates: सीबीएसई और आईसीएसई की परीक्षा फिलहाल रद्द, हालात सुधरने होंगी परीक्षाएं

By AvinishKumar Mishra
Updated Date
CBSE Board Exam 2020, SC Case Live Updates : बोर्ड एग्जाम पर अंतिम फैसला आज ! कुछ देर में शुरू होगी सुनवाई
CBSE Board Exam 2020, SC Case Live Updates : बोर्ड एग्जाम पर अंतिम फैसला आज ! कुछ देर में शुरू होगी सुनवाई
PTI

CBSE Board Class 10th, 12th Exam 2020 Live Updates: उच्चतम न्यायालय को बृहस्पतिवार को सूचित किया गया कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सीबीएसई (CBSE Board) और आईसीएसई (ICSE Board) बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षाओं की शेष परीक्षायें रद्द कर दी गयी हैं. ये परीक्षायें जुलाई महीने में आयोजित करने का कार्यक्रम था. सीबीएसई (CBSE) बोर्ड के 12वीं कक्षा के छात्रों के पास बाद में परीक्षा देने या फिर पिछली तीन आंतरिक परीक्षाओं में प्रदर्शन के आधार पर मूल्यांकन का रास्ता चुनने का विकल्प उपलब्ध रहेगा. परंतु 10वीं कक्षा के छात्रों के लिये पुन: परीक्षा का विकल्प नहीं होगा. आईसीएसई (ICSE Board) बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के पास दुबारा परीक्षा का विकल्प उपलब्ध नहीं होगा. न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर , न्यायमूर्ति दिनेश माहेश्वरी और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की पीठ ने वीडियो कांफ्रेन्सिंग के माध्यम से सुनवाई के दौरान केन्द्र और सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की ओर से सालिसीटर जनरल तुषार मेहता के इस कथन का संज्ञान लिया कि 1 से 15 जुलाई के दौरान होने वाली 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षायें रद्द कर दी गयी हैं. मेहता ने पीठ को सूचित किया कि 12वीं कक्षा के छात्रों के पिछली परीक्षाओं में प्रदर्शन के आधार पर उनका आकलन करने की एक योजना तैयार की गयी है. सीबीएसई एग्जाम (CBSE Board Exam) से जुड़े अपडेट के लिए पेज पर बने रहिए...

email
TwitterFacebookemailemail

ICSE बोर्ड की परीक्षा रद्द

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि दिल्ली, महाराष्ट्र और तमिलनाडु ने परीक्षाएं आयोजित करने में असमर्थता जताई है. जनरल तुषार मेहता ने आगे सुप्रीम कोर्ट को बताया कि ICSE बोर्ड ने भी कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी हैं. हालांकि ICSE छात्रों को बाद में परीक्षा लिखने का विकल्प देने के लिए सहमत नहीं है.

email
TwitterFacebookemailemail

सितंबर से शुरू होगा सेशन

सीबीएसई ने कोर्ट में कहा कि 12वीं के परीक्षार्थियों का मूल्यांकन पिछले एग्जाम के आधार पर किया जाएगा. अगस्त के मध्य रिजल्ट जारी किया जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

एग्जाम रद्द

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान सीबीएसई ने कहा है कि आगामी 1 जुलाई से बोर्ड की परीक्षा नहीं होगी. आगे हालात देखकर बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी. लाइव लॉ की रिपोर्ट के अनुसार सीबीएसई की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने यह बातें कही. मेहता ने आगे कहा कि नया सेशन सितंबर से शुरू करने की तैयारी है.

email
TwitterFacebookemailemail

सुनवाई शुरू

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू हो चुकी है. सॉलिसटर जनरल तुषार मेहता सीबीएसई की ओर से अपना पक्ष रख रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

थोड़ी देर में सुनवाई

देश-भर के बोर्ड परीक्षार्थियों की नजरें सुप्रीम कोर्ट पर टिक गई है. कोर्ट में थोड़ी देर बाद ही इसपर सुनवाई शुरू हो जाएगी. सुनवाई के दौरान सीबीएसई अदालत में बताएगी कि बोर्ड के एग्जाम होंगे या नहीं.

email
TwitterFacebookemailemail

12 प्वाइंट का दिशा-निर्देश जारी

सीबीएसई ने परिक्षार्थियों के लिए 12 प्वाइंट का दिशानिर्देश जारी कर चुका है, जिसमें एग्जाम सेंटर पर छात्रों को मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है. इसके अलावा छात्रों को सेनेटाइजर साथ रखना भी अनिवार्य है. सीबीएसई ने अपने दिशानिर्देश में कहा था कि एग्जाम सेंटर पर सभी छात्रों को सोशल और फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

दो बजे तक फैसला

सुप्रीम कोर्ट सीबीएसई के बोर्ड एग्जाम पर दोपहर 2 बजे तक फैसला दे सकती है. एबीपी न्यूज के अनुसार कोर्ट मे इसको लेकर 2 बजे सुनवाई है. सुनवाई जस्टिस एएम खालविलकर करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

1 जुलाई से होनी है परीक्षा

सीबीएसई वेबसाइट के अनुसार 10वीं और 12वीं की परीक्षा 1 से 15 जुलाई के बीच होगी. हालांकि बोर्ड पहले ही स्पष्ट कर चुका है कि 10वीं की कोई परीक्षा नहीं होगी सिर्फ दिल्ली के कुछ इलाकों में अटकी परीक्षाओं को ही इन तारीखों में कराया कराया जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

कुछ देर में होगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट में इसको लेकर कुछ देर में सुनवाई शुरू हो जाएगी. सीबीएसई की ओर से सॉलिसटर जनरल अपना पक्ष रख सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

29 विषयों की होगी परीक्षा

कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन के कारण सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था. सीबीएसई ने अधिसूचित किया था कि शेष परीक्षाएं केवल 29 प्रश्नपत्रों के लिए आयोजित की जाएंगी और बाकी को समाप्त कर दिया जाएगा. उसी के लिए कार्यक्रम की घोषणा मई में की गई थी.

email
TwitterFacebookemailemail

परीक्षा नहीं कर सकते रद्द- सीबीएसई

सीबीएसई (Cbse) द्वारा आयोजित होने वाले बोर्ड एग्जाम (Board Exam) को लेकर कुछ ही देर में सस्पेंस खत्म हो जाएगा. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में इसको लेकर कुछ देर में जस्टिस एएम खानविलकर सुनवाई करेंगे. माना जा रहा है कि आगामी 1 जुलाई को देश के 15 हजार केंद्रों पर होने वाली बोर्ड परीक्षा को लेकर कोर्ट सीबीएसई (Cbse) को कोई आदश दे सकती है. बोर्ड परीक्षार्थियों के माता-पिता द्वारा दायर याचिका में कहा गया है कि कोविड-19 (COVID-19) का प्रसार तेजी से बढ़ता जा रहा है. ऐसे में एग्जाम लेना सुरक्षित नहीं है. हालांकि सीएबीएसई ने पिछले दिनों अपना पक्ष रखते हुए कहा था कि बोर्ड एग्जाम को रद्द नहीं किया जा सकता है. सीबीएसई इसके डेट बढ़ाने पर विचार कर रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

15000 पर होना है एग्जाम

1 जुलाई से देशभर में 15000 सेंटरों पर एग्जाम होना है. इससे पहले, केंद्र सरकार ने बताया कि सीबीएसई 15000 सेंटरों पर बोर्ड एग्जाम आयोजित करवाएगी. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर कहा कि पहले 3000 सेंटर पर एग्जाम होते थे, अब इसे बढ़ाकर 15000 कर दिया गया है. सरकार ने यह फैसला सोशल डिस्टेंसिंग के मद्देनजर किया है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें