1. home Hindi News
  2. national
  3. by election dates 2020 election commission announce by polls in nine state 54 seats read all latest updates by election in madhya pradesh jharkhand uttar pradesh bengal bihar chhattisgarh gujarat karnataka upl

By Election Dates: MP की 28 सीटों पर उपचुनाव से तय होगा सरकार का भविष्य! कांग्रेस ने ठोका ताल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार-झारखंड और मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में उपचुनाव की तारीखों का एलान
बिहार-झारखंड और मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में उपचुनाव की तारीखों का एलान
File

By Election Dates, By Election 2020, Madhya pradesh By Election, Election Commission: दिल्ली में हुई चुनाव आयोग की बैठक के बाद आज बिहार-झारखंड और मध्य प्रदेश सहित 11 राज्यों में उपचुनाव की तारीख की घोषणा कर दी गई. चुनाव आयोग ने मंगलवार को बताया कि विभिन्न राज्यों की 56 विधानसभा सीटों के लिए 3 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. वहीं बिहार में वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट के लिए 7 नवंबर को वोटिंग होगी. 10 नवंबर को गिनती की जाएगी. आयोग ने फैसला किया है कि असम, केरल, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल की 7 सीटों पर उपचुनाव नहीं होगा. उपचुनाव से जुड़ी हर अपडेट और जानकारी के लिए बने रहें हमारे साथ..

email
TwitterFacebookemailemail

MP की 28 सीटों पर उपचुनाव से तय होगा सरकार का भविष्य!

मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा 28 विधानसभा सीटों के लिए उप चुनाव हो रहे हैं. इनमें से ज्यादातर सीटें कांग्रेस विधायकों को इस्तीफा देने और पाला बदलने के कारण खाली हुई हैं. कांग्रेस के 20 से अधिक विधायकों के इस्तीफा देने के बाद राज्य की कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार गिर गई थी और भाजपा की सत्ता में वापसी हुई.

email
TwitterFacebookemailemail

कमलनाथ ने कहा, जनता एक चुनी हुई सरकार को गिराने वालों को कड़ा जवाब देगी

निर्वाचन आयोग द्वारा मध्यप्रदेश की 28 सीटों पर तीन नवंबर को उपचुनाव कराने की घोषणा का प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता कमलनाथ ने स्वागत करते हुए मंगलवार को कहा कि उपचुनाव में प्रदेश की जनता लोकतंत्र की हत्या कर एक चुनी हुई सरकार गिराने वालों को कड़ा जवाब देगी. कमलनाथ ने इस बारे में हिन्दी में ट्वीट किया, ‘कांग्रेस का परचम इन सीटों पर निश्चित लहरायेगा और हम भाजपा को इन सीटों पर परास्त करेंगे. यह उप चुनाव जनादेश का अपमान, संवैधानिक मूल्यों व लोकतंत्र की हत्या करने वालों को कड़े जवाब के रूप में होगा.'

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड की बेरमो और दुमका सीटों पर 3 नवंबर को वोटिंग 

झारखंड के दुमका और बेरमो विधानसभा सीटों पर 3 नवंबर को वोटिंग होगी. इसका परिणाम 10 नवंबर को आयेगा. बिहार चुनाव का परिणाम भी 10 नवंबर को ही आना है. दुमका और बरहेट सीट से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने चुनाव जीता था. उन्होंने दुमका सीट खाली करने का फैसला किया. वहीं कांग्रेस के दिग्गज नेता राजेंद्र सिंह के निधन के बाद बेरमो सीट खाली हुआ है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में इन दो सीटों पर उपचुनाव

झारखंड में विधानसभा सीटों दुमका और बेरमो पर उपुचनाव होगा. दुमका और बेरमो विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और झामुमो सीट शेयर कर सकते हैं. दूसरी ओर, भाजपा दोनों सीटों पर अपने प्रत्‍याशी खड़ा कर सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

इन राज्यों में इतनी सीटों पर उपचुनाव

  1. छत्तीसगढ़ में एक सीट

  2. गुजरात की 8 सीट

  3. हरियाणा की 1 सीट

  4. झारखंड की 2 सीट

  5. कर्नाटक की 2 सीट

  6. मध्य प्रदेश की 28 सीट

  7. मणिपुर की 2 सीट

  8. नगालैंड की 2 सीट

  9. ओडिशा की 2 सीट

  10. तेलंगाना की 1 सीट

  11. उत्तरप्रदेश की 7 सीटों पर उपचुनाव

email
TwitterFacebookemailemail

इन सात सीटों पर नहीं होगा चुनाव

चुनाव आयोग ने कहा कि राज्यों से मिले इनपुट के आधार पर 7 सीटों पर चुनाव नहीं कराने का निर्णय लिया गया है. इन राज्यों से बाद में बात करने के बाद चुनाव के बारे में निर्वाचन आयोग फैसला करेगा. जिन सीटों पर चुनाव नहीं होंगे उनमें असम की रंगपारा, सिबसागर सीट, केरल की कुट्टनाद और चवारा सीट, तमिलनाडु की तिरुवोटियूर, गुडियाट्टम (एससी) और फलकट (एससी) सीटें हैं. आयोग ने कहा है कि इन राज्यों से ऐसे इनपुट मिले थे जिसमें चुनाव कराए जाने में मुश्किलों का सामना किए जाने की बात कही गई.

PN67.pdf
download
email
TwitterFacebookemailemail

किन राज्यों में में उपचुनाव

छत्तीसगढ़, गुजरात, झारखंड, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, नागालैंड, ओडिशा, तेलंगाना और यूपी में 3 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और 10 नवंबर को नतीजे घोषित होंगे. हालांकि, चुनाव आयोग ने असम, केरल, तमिलनाडु, और पश्चिम बंगाल में उपचुनाव के लिए तारीखों का ऐलान नहीं किया है. एएनआई के मुताबिक, इन राज्यों के मुख्य सचिवों और मुख्य निर्वाचन अधिकारियों ने चुनाव कराने में कुछ दिक्कतों की बात कही है.

email
TwitterFacebookemailemail

मध्यप्रदेश विधानसभा उपचुनाव:

मध्यप्रदेश में 28 सीटों पर उपचुनाव के लिए तारीखों की घोषणा कर दी गई. मध्य प्रदेश की 28 सीटों पर 3 नवंबर को मतदान होगा. 10 नवंबर को चुनाव नतीजे आएंगे. जबकि 16 अक्टूबर को नामांकन करने की अंतिम तारीख होगी. मध्यप्रदेश के उपचुनावों में भाजपा अपनी सत्ता बचाने और कांग्रेस नेता कमलनाथ छह महीने पहले खोई सत्ता वापस पाने की लड़ाई लड़ रहे हैं. बिहार चुनाव की तारीखों के ऐलान के समय मध्यप्रदेश में उपचुनाव का ऐलान नहीं किया गया था। तब चुनाव आयोग ने कहा था कि उपचुनावों को लेकर 29 सितंबर की मीटिंग में फैसला लिया जाएगा.

Posted By: utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें