1. home Hindi News
  2. national
  3. burd flu alert the risk of bird flu is increasing in the country high alert issued in many states bird flu news pkj

Bird Flu Alert : देश में बढ़ रहा है बर्ड फ्लू का खतरा, कई राज्यों में जारी हाई अलर्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bird Flu Alert
Bird Flu Alert
file

देश एक संक्रमण से लड़ रहा है, तो दूसरी तरफ एक और संक्रमण अपने पैर जमाने में लगा है. बर्ड फ्लू को लेकर कई राज्यों में अलर्ट जारी कर दिया गया है. केरल के कई जिलों में इस वायरस को पहचाना गया है. केरल के जिन दो राज्यों में इसे पहचाना गया है उनमें अलप्पुझा और कोट्टायम जिले शामिल है.

जांच में सामने आया बर्ड फ्लू

केरल में इसे लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. पिछले सप्ताह कई बतख इन जिलों में मृत मिले थे. इन मृत बतखों के सैंपल जांच के लिए भेजे गये थे ताकि यह पता लगया जा सके कि इनकी मौत का कारण क्या है. आठ सैंपल टेस्ट के लिए भोपाल भेजे गये थे. इनमें से पांच सैंपल में बर्ड फ्लू के वायरस मिले. इसे एक किलोमीटर के दायरे में जितनी भी बतख थी जिन्हें इस वायरस से संक्रमण का खतरा था उन्हें चुन लिया गया है.

संक्रमितों की हो रही है पहचान

अबतक 12000 बतखों को मारा जा चुका है और अब भी 36 हजार से ज्यादा बतख है जिनकी पहचान की गयी है ताकि संक्रमण से बचा जा सके. इससे पहले केंद्र सरकार ने यह पहले ही आदेश दे दिया है कि अगर कहीं बर्ड फ्लू से जानवर की मौत होती है तो उसके नमूने जांच के लिए भेजे जायें. इस क्षेत्र में जांच के लिए आधिकारिक तौर पर भी अभियान चलाया जा रहा है.

राजस्थाान में भी सामने आ चुका है मामला

राजस्थान (Rajasthan) और मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में सैकड़ों की संख्या में कौवें मृत पाये गये हैं. उसके बाद अब हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में 1000 से ज्यादा पक्षियों की मौत से प्रशासन में हड़कंप है.

राजस्थान के झालावाड़ में बर्ड फ्लू की पुष्टि भी हो चुकी है. वहीं आज कोटा और पाली में भी कौवों की मौत हुई है.मध्यप्रदेश में मृत पक्षियों के सैंपल लेकर भोपाल की एक प्रयोगशाला में भेजे गये हैं. इंदौर में मृत मिले कौवों में एच5एन8 वायरस की पुष्टि हुई है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें