1. home Hindi News
  2. national
  3. brics summit 2020 pm modi demands un reform countries supporting terrorists need to be held accountable in organised manner pakistan par modi ka hamla avd

BRICS सम्मेलन में पीएम मोदी ने की UN में सुधार की मांग, पाकिस्तान पर भी बरसे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Modi at BRICS Summit
PM Modi at BRICS Summit
twitter

BRICS Summit 2020 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) देशों के शिखर सम्मेलन में शामिल हुए. पीएम मोदी ( PM Narendra Modi) ने इस सम्मेलन में आतंकवाद, व्यापार, स्वास्थ्य, ऊर्जा के साथ ही कोरोना महामारी (Corona epidemic) के चलते हुए नुकसान की भरपाई के उपायों जैसे मुद्दों पर चर्चा करते हुए यूएन में सुधार की मांग कर दी. इसके अलावा उन्होंने बिना नाम लिये पाकिस्तान पर भी बड़ा हमला बोला.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (United Nations Security Council) और आईएमएफ (IMF) तथा डब्ल्यूटीओ (WTO) जैसे संगठनों में सुधार की आवश्यकता है. उन्होंने कहा, 2021 में BRICS को 15 साल पूरे हो जाएंगे. पिछले वर्षों में हमारे द्वारा लिए गए विभिन्न निर्णयों के मूल्यांकन के लिए एक रिपोर्ट बना सकते हैं.

विश्व के सामने आतंकवाद सबसे बड़ा खतरा : प्रधानमंत्री

BRICS शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, आतंकवाद आज विश्व के सामने सबसे बड़ी समस्या है. हमें आतंकवाद का समर्थन कर रहे देशों को जवाबदेह ठहराए जाने की आवश्यकता है और इस समस्या का संगठित तरीके से मुकाबला किया जाना चाहिए.

ब्रिक्स देशों का यह सम्मेलन ऐसे समय हो रहा है जब इसके दो प्रमुख सदस्य देशों भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में सीमा पर छह महीने पहले हुई एक हिंसप झड़प के बाद गतिरोध बरकरार है. अब दोनों पक्ष ऊंचाई वाले इलाकों से सैनिकों को पीछे हटाने के प्रस्ताव पर काम कर रहे हैं. हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति शी का शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक के दौरान डिजीटल माध्यम से आमना-सामना हुआ था.

ब्रिक्स को एक प्रभावी संगठन माना जाता है जो विश्व की कुल आबादी के आधे हिस्से का प्रतिनिधित्व करता है. ब्रिक्स देशों का संयुक्त रूप से सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 16.6 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर है. गौरतलब है कि भारत 2021 में होने वाले 13वें ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा. इससे पहले भारत ने 2012 और 2016 में ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की है.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें