1. home Hindi News
  2. national
  3. boiler explosion of neyveli lignite plant in tamil nadu kills 6

तमिलनाडु : नेवेली लिग्नाइट प्लांट का ब्वॉयलर फटा, 6 की मौत, 17 घायल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
नेवेली लिग्नाइट प्लांट में हादसा
नेवेली लिग्नाइट प्लांट में हादसा
Photo Courtesy: Twitter

चेन्नई: तमिलनाडु में बुधवार की दोपहर को एक भीषण हादसा हो गया. नेवेली स्थित लिग्नाइट संयत्र का बॉयलर फट गया. हादसे में 6 लोगों की मौत हो गयी. जानकारी के मुताबिक 17 लोग गंभीर रूप से घायल हैं. प्रशासन का कहना है कि घायलों और मृतकों की संख्या बढ़ सकती है.

कुड्डालोर जिले में है लिग्नाइट प्लांट

मिली जानकारी के मुताबिक तमिलनाडु के कुड्डालोर जिले के नेवेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन पॉवर प्लांट के स्टेज 2 संयत्र में एक बॉयलर फट गया. हादसे में 6 लोगों की मौत हो गयी वहीं 17 लोग गंभीर रूप से घायल हो गये. सभी 17 घायलों को एनएलसी लिग्नाइट अस्पताल में भर्ती करवाया गया है.

राहत-बचाव के काम में लगी कई टीमें

घटना की जानकारी मिलने के बाद कंपनी की फायर ब्रिगेड की टीम आग बुझाने के साथ-साथ राहत और बचाव के काम में लग गयी है. कुड्डालोर जिला प्रशासन की तरफ से भी राहत और बचाव टीम भेजी गयी है.

बिजली से कोयला बनाया जाता है यहां

नेवेली की जिस कंपनी में ये हादसा हुआ वहां कोयले से बिजली बनाने का काम किया जाता है. कंपनी की क्षमता 3940 मेगावाट बिजली पैदा करने की है. जिस प्लांट में हादसा हुआ है वहां 1,470 मेगावाट बिजली बनाई जाती है. जानकारी के मुताबिक यहां 15 हजार संविदाकर्मियों सहित तकरीबन 27 हजार कर्मचारी दिन रात काम करते हैं.

बीते 5 मई को भी हुआ था प्लांट में हादसा

बताया जा रहा है कि बीते 5 मई को भी नेवेली के इसी लिग्नाइट प्लांट में एक ब्वॉयलर फट गया था जिसमें 8 लोग गंबीर रुप से घायल हो गये थे. उस समय कंपनी ने कहा था कि हादसे की जांच के लिये 6 सदस्यीय कमिटी का गठन किया गया है.

कंपनी ने ये भी कहा था कि भविष्य में हादसा ना हो इसके लिये जरूरी कदम उठाये जायेंगे. लेकिन इसके 2 महीने बाद ही लिग्नाइट प्लांट में एक और भीषण हादसा हो गया.

Posted By- Suraj Kumar Thakur

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें