1. home Hindi News
  2. national
  3. astrazeneca vaccine side effects 7 killed in england after taking astrazeneca vaccine children were stopped on trial astrazeneca vaccine side effects uk pkj

Astrazeneca Vaccine Side Effects : एस्ट्राजेनेका वैक्सीन लेने के बाद इंग्लैड में 7 की मौत, बच्चों पर रोका गया ट्रायल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

एस्ट्राजेनेका वैक्सीन लेने के बाद इंग्लैड में 7 की मौत
एस्ट्राजेनेका वैक्सीन लेने के बाद इंग्लैड में 7 की मौत
फाइल फोटो

इंग्लैंड में कोरोना वैक्सीन एस्ट्राजेनेका लगाने से 30 लोगों में खून का थक्का जमने की शिकायत सामने आयी है और वैक्सीन लेने के बाद 7 लोगों की मौत हो गयी. इस वैक्सीन को लेकर पहले भी दुनिया के कई देशों में साइड इफैक्ट के मामले सामने आये थे. इस वैक्सीन को लेकर बच्चों पर होने वाला ट्रायल रोक दिया गया है.

एस्ट्राजेनेका लेने के बाद ना सिर्फ ब्रिटेन में बल्कि कई युरोप के देशों में भी मामले सामने आये हैं. यूके मेडिकल एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट रेगूलेट्री ने एक बयान जारी कर कहा कि 30 लोगों को एस्ट्राजेनेका वैक्सीन लेने के बाद खून के थक्के जमने की शिकायत हुई और सात लोगों की मौत हो गयी.

इनमें से 8 लोगों के बल्ड प्लेटलेट्स कम थे जिसकी वजह से खून आसानी से जम गया. जिनको यह परेशानी आ रही है, उनमें से ज्यादातर लोग युवा हैं. कई देशों में इस वैक्सीन पर रोक लग गयी है जबकि दूसरे देश इस पर विचार कर रहे हैं. जर्मनी ने इस वैक्सीन पर 60 दिनों के लिए रोक लगा दी जब खून के थक्के जमनेके 31 मामले सामने आये.

यहां आये मामलों में भी युवा और अधेड़ उम्र की महिलाएं शामिल हैं. इंग्लैंड दो वैक्सीन का इस्तेमाल कर रहा है जिनमें से एक एस्ट्राजेनेका है दूसरा है फाइजर. वैक्सीन लेते वक्त उन्हें चुनने का विकल्प नहीं दिया गया है .

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने बच्चों पर इस वैक्सीन का ट्रायल रोक दिया है. इसे लेकर एक आधिकारिक बयान भी दिया गया है जिसमें यह बताया गया है कि व्यस्कों में खून के थक्के जमने की शिकायत है. शुरुआत में नॉर्वे और यूरोप में इस तरह के मामले समाने आये थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें