1. home Hindi News
  2. national
  3. assembly election date 2021 election commission announced assembly elections of five states know where the preparation will be vwt

Assembly Election date 2021 : पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों का हो गया शंखनाद, जानिए कहां कैसी होगी तैयारी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा करते मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा.
पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा करते मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा.
फोटो : पीटीआई

Assembly Election date 2021 : चुनाव आयोग ने चार राज्य पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु, असम और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के विधानसभा चुनावों की घोषणा कर दी है. चुनाव की तारीखों की घोषणा करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने चुनाव की तारीखों का ऐलान करते हुए कहा कि पश्चिम बंगाल में कुल आठ चरणों में मतदान कराए जाएंगे, जबकि असम में तीन चरणों में चुनाव कराए जाएंगे. बाकी के दो राज्य केरल, तमिलनाडु और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में एक चरण में ही चुनाव संपन्न कराया जाएगा.

कहां कब-कब होगा चुनाव

पश्चिम बंगाल : मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि पश्चिम बंगाल में कुल आठ चरणों में विधानसभा चुनाव संपन्न कराया जाएगा. यहां पर 27 मार्च को पहले चरण, 1 अप्रैल को दूसरे चरण, 6 अप्रैल को तीसरे चरण, 10 अप्रैल को चौथे चरण, 17 अप्रैल को 5वें चरण, 22 अप्रैल को 6ठे चरण, 26 अप्रैल को 7वें चरण और 29 अप्रैल को 8वें चरण का मतदान होगा. यहां पर भी 2 मई को नतीजे घोषित किए जाएंगे.

असम : मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि असम में 3 चरण में विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे. यहां पर पहले चरण में 47 सीटों पर 27 मार्च को मतदान कराए जाएंगे. दूसरे चरण की 49 सीटों के लिए 1 अप्रैल को मतदान होगा. तीसरे चरण की 40 सीटों पर 6 अप्रैल को मतदान होगा. सभी जगहों पर 2 मई को नतीजे घोषित किए जाएंगे.

केरल : इसके साथ ही, उन्होंने कहा कि केरल के सभी 14 जिलों के 140 विधानसभा सीटों पर एक चरण में चुनाव कराए जाएंगे. यहां पर 6 अप्रैल को मतदान कराया जाएगा.

पुडुचेरी : पुडुचेरी में भी एक ही चरण में मतदान कराए जाएंगे. यहां की सभी सीटों पर 6 अप्रैल को मतदान होगा और 2 मई को नतीजे घोषित किए जाएंगे.

तमिलनाडु : तमिलनाडु में भी एक ही चरण में मतदान कराए जाएंगे. यहां की सभी सीटों के लिए मतदान कराए जाएंगे और 2 मई को नतीजे घोषित किए जाएंगे.

कहां कितनी सीटों पर होंगे चुनाव

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ ने कहा कि असम में विधानसभा का कार्यकाल 31 मई को समाप्त हो रहा है. यहां पर कुल 126 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे. इन सीटों में से 24 सीटें सुरक्षित हैं. इसी प्रकार तमिलनाडु विधानसभा का कार्यकाल 24 मई को समाप्त हो रहा है. यहां पर कुल 234 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे. इनमें 46 सीटें सुरक्षित हैं. पश्चिम बंगाल विधानसभा का कार्यकाल 30 मई को समाप्त हो रहा है. यहां पर कुल 294 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे. इन सीटों में 68 सीटें अनुसूचित जाति और 16 अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए सुरक्षित हैं. केरल विधानसभा का कार्यकाल 1 जून को समाप्त होगा. यहां पर कुल 140 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे. इनमें 14 सीटें अनुसूचित जाति और 2 अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए सुरक्षित है. पुडुचेरी में कुल 30 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे. यहां पर कुल पांच सीटें सुरक्षित हैं.

कहां कितने मतदान केंद्र

मुख्य चुनाव आयुक्त अरोड़ा ने कहा कि कोरोना से सुरक्षा के लिए सभी चुनाव अधिकारियों का टीकाकरण किया जाएगा. उन्होंने कहा कि असम में इस बार 33 हजार से ज्यादा मतदान केंद्र बनाए जाएंगे. इसी प्रकार, तमिलनाडु में 88 हजार से ज्यादा, पश्चिम बंगाल में 1 लाख 1 हजार से ज्यादा, केरल में 40 हजारे से ज्यादा और पुडुचेरी 1500 से ज्यादा मतदान केंद्र बनाए जाएंगे.

कहां के प्रत्याशी कितने पैसे कर सकेंगे खर्च

इसके साथ ही, उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में उम्मीदवारों को अधिक से अधिक 22 लाख रुपये खर्च करने की अनुमति होगी. उन्होंने कहा कि बाकी के चार राज्य पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु और असम के प्रत्याशी अधिकतम 38 लाख रुपये खर्च कर सकेंगे. सभी प्रत्याशी ऑनलाइन ही सिक्योरिटी मनी जमा करा सकेंगे.

मतदान बूथों पर कैसी होगी तैयारी

मुख्य चुनाव आयुक्त अरोड़ा ने कहा कि विधानसभा चुनावों के दौरान सभी पांच राज्यों में पर्याप्त मात्रा में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के जवानों को तैनात किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इन राज्यों के संवेदनशील मतदान केंद्रों की पहचान कर ली गई है. इसके साथ ही, सभी मतदान केंद्रों पर पीने के पानी, बिजली, वेटिंग एरिया, सैनिटाइजर, मास्क, सोप वाटर, बुजुर्गों के लिए वील चेयर आदि की व्यवस्था की जाएगी. सबसे बड़ी बात यह है कि लोग विजिल ऐप की मदद से चुनाव में होने वाले भ्रष्टाचार को लेकर शिकायत कर सकते हैं.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें