1. home Hindi News
  2. national
  3. anti cracker campaign to begin in delhi government appeals to delhiites pkj

पटाखा विरोधी अभियान की दिल्ली में होगी शुरूआत, दिल्लीवासियों से सरकार की अपील

By Agency
Updated Date
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय
फाइल फोटो

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को कहा कि दिवाली पर्व के मद्देनजर दिल्ली सरकार तीन नवम्बर से पटाखे विरोधी अभियान शुरू करेगी. उन्होंने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर स्थिति की गंभीरता पर विचार करते हुए लोगों से पटाखे नहीं जलाने का आग्रह किया.

मंत्री ने कहा कि उच्चतम न्यायालय के 2018 में आये आदेश के अनुसार इस दिवाली पर सिर्फ ‘हरित' पटाखे ही बनाए, बेचे और इस्तेमाल किये जा सकेंगे. मंत्री ने कहा कि पटाखों और पराली जलाने से निकलने वाला धुआं हर साल दिल्ली की हवा को ‘‘खतरनाक'' बना देता है.

उन्होंने कहा, ‘‘सरकार तीन नवम्बर से पटाखा विरोधी अभियान शुरू करेगी. इसके तहत दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति और शहर पुलिस के 11 विशेष दस्ते पटाखा निर्माण इकाइयों का निरीक्षण करेंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई पुराना स्टॉक तो नहीं बचा है.'' राय ने कहा, ‘‘वास्तव में, मैं दिल्ली के लोगों से ‘पटाखे नहीं' अभियान शुरू करने की अपील करता हूं. उन्हें कोविड-19 महामारी के मद्देनजर स्थिति की गंभीरता पर विचार करते हुए पटाखों को नहीं जलाना चाहिए.

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को कहा कि दिल्ली के प्रत्येक नागरिक को दिल्ली सरकार के वाहन प्रदूषण-निरोधक अभियान में शामिल होने के लिए पांच लोगों को प्रोत्साहित करना चाहिए. मंत्री ने कहा कि 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' अभियान में राष्ट्रीय राजधानी के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों को शामिल किया गया है. दो नवंबर तक यह शहर के सभी 272 वार्डों तक पहुंच जाएगा

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें