36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Agnipath Scheme: राहुल गांधी ने अग्निपथ योजना पर पीएम मोदी को घेरा, पूछा- क्या होगा अग्निवीरों का भविष्य?

Agnipath Scheme: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अग्निपथ योजना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घेरते हुए पूछा है कि 4 साल के ठेके पर हजारों की संख्या में रिटायर होने वाले अग्निवीरों का भविष्य क्या होगा?

Agnipath Scheme: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को अग्निपथ योजना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घेरा है. कांग्रेस सांसद राहुल ने ट्वीट कर कहा है कि देश में हर साल 60,000 सैनिक रिटायर होते हैं, उनमें से सिर्फ 3000 को सरकारी नौकरी मिल रही है. राहुल गांधी ने सवाल करते हुए कहा कि चार साल के ठेके पर हजारों की संख्या में रिटायर होने वाले अग्निवीरों का भविष्य क्या होगा?

पीएम के नए प्रयोग से देश की सुरक्षा, युवाओं का भविष्य दोनों को खतरा

अपने ट्वीट में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने साथ ही लिखा है कि प्रधानमंत्री की प्रयोगशाला के इस नए प्रयोग से देश की सुरक्षा और युवाओं का भविष्य दोनों खतरे में हैं. बता दें कि भारतीय वायुसेना में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती के लिए आज 24 जुलाई से परीक्षा शुरू हो गई है. इस बीच, राहुल गांधी ने अपने हालिया ट्वीट के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर एक बार फिर से हमला बोला है.


केंद्र सरकार ने 14 जून को किया था अग्निपथ योजना का ऐलान

बता दें कि अग्निवीरों की भर्ती के लिए आज यानि 24 जुलाई से शुरू हुई परीक्षा दिल्ली, कानपुर, पटना समेत देश के कई हिस्सों में आयोजित की जा रही है. जो 31 जुलाई तक देशभर के 250 केंद्रों पर आयोजित हो रही है. भारतीय वायुसेना में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती के लिए ये परीक्षा 8 दिनों तक चलेगी. गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने 14 जून को अग्निपथ योजना का ऐलान किया था.

अग्निपथ योजना के तहत भर्ती होने वाले युवा कहलाएंगे अग्निवीर

अग्निपथ योजना के तहत साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष तक की आयु के युवाओं को 4 साल की अवधि के लिए सशस्त्र सेनाओं में शामिल किया जाएगा. इनमें से 25 प्रतिशत को बाद में नियमित सेवा में शामिल किया जाएगा. सरकार ने बाद में वर्ष 2022 के लिए इस योजना के तहत भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा को 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दी थी. अग्निपथ योजना के तहत आर्मी, एयरफोर्स और नेवी में जवानों की भर्तियां होनी हैं. इस योजना के तहत 40 से 45 हजार युवाओं को हर साल सेना में शामिल किया जाएगा और इनका कार्यकाल 4 साल होगा तथा इनकी रैंकिंग अलग होगी. इसके तहत सेना में भर्ती होने वाले युवा अग्निवीर कहलाएंगे.

Also Read: Maharashtra Crime News: मुंबई में कबड्डी खिलाड़ी की क्रिकेट स्टंप से पीट-पीटकर हत्या, 3 आरोपी गिरफ्तार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें