1. home Hindi News
  2. national
  3. agneepath scheme protest bihar bandh today fire in trains know all details prt

Agneepath की आग से जल रहा देश, आज बिहार बंद का ऐलान, रक्षा मंत्री करेंगे अहम बैठक

अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शनकारियों ने बिहार के लखीसराय में विक्रमशिला व इंटरसिटी एक्सप्रेस और समस्तीपुर में बिहार संपर्क क्रांति ट्रेन के कई डिब्बे फूंक दिये. बलिया में ट्रेन के खाली डिब्बे व अलीगढ़ में पुलिस चौकी फूंक दी गयी. झारखंड के कई जिलों में भी प्रदर्शन किया

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Agneepath Scheme Protest
Agneepath Scheme Protest
PTI

Agneepath Scheme Protest: सेना में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना के खिलाफ देश के विभिन्न हिस्सों में लगातार तीसरे दिन शुक्रवार को भी विरोध प्रदर्शन जारी रहा. बिहार से लेकर तेलंगाना तक आक्रोशित प्रदर्शनकारियों ने कई ट्रेनों में आग लगा दी. रेलवे स्टेशन में तोड़फोड़ की. रेलवे लाइन व हाइवे को अवरुद्ध किया. बड़ी संख्या में निजी व सार्वजनिक वाहनों को नुकसान पहुंचाया. इस बीच सिकंदराबाद में पुलिस की गोलीबारी में एक व्यक्ति की जान चली गयी. बिहार के लखीसराय में एक यात्री की मौत हो गयी.

राजनाथ सिंह ने बुलाई सैन्य अफसरों की बैठक

इधर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह व थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने अग्निपथ भर्ती योजना को लेकर पैदा चिंताओं को दूर करने की कोशिश की. राजनाथ सिंह ने आज सैन्य अफसरों की बैठक भी बुलाई है. रक्षा मंत्री ने कहा कि कुछ ही दिनों में सेना की भर्ती प्रक्रिया आरंभ होने वाली है. उन्होंने सशस्त्र बलों में शामिल होने के आकांक्षी युवाओं से तैयारी शुरू करने की अपील की. थलसेना भर्ती के लिए दो दिनों में एक शुरुआती अधिसूचना जारी करेगी.

थलसेना, वायुसेना व नौसेना में अगले हफ्ते तक शुरू होगी चयन प्रक्रिया

थलसेना, नौसेना व वायुसेना अग्निपथ योजना के तहत अगले हफ्ते तक चयन प्रक्रिया शुरू करेगी. शुक्रवार को वायुसेना प्रमुख वीआर चौधरी ने नयी योजना के तहत वायुसेना द्वारा चयन प्रक्रिया 24 जून से शुरू होगी, जबकि थलसेना ने कहा कि वह भर्ती के लिए प्रारंभिक अधिसूचना जारी कर दो दिनों में इसकी प्रक्रिया औपचारिक रूप से शुरू कर देगी.

नौसेना ने कहा कि वह बहुत जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू करेगी. नौसेना के एक वरिष्ठ कमांडर ने कहा कि भर्ती के लिए अधिसूचना एक हफ्ते के अंदर जारी की जायेगी. तीनों सशस्त्र बल नयी योजना के तहत अभियानगत और गैर-अभियागत भूमिकाओं में रंगरूटों के प्रथम बैच को अगले साल जून तक तैनात करने की योजना बना रहे हैं.

उम्र सीमा बढ़ायी गयी है, इसका लाभ युवाओं को मिलेगा : शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को कहा कि अग्निपथ योजना में शामिल होने की अधिकतम उम्र सीमा बढ़ाने के फैसले से बड़ी संख्या में युवाओं को फायदा होगा. शाह ने ट्वीट किया कि पिछले दो वर्ष में कोरोना के कारण सेना में भर्ती की प्रक्रिया प्रभावित हुई, इसलिए पीएम नरेंद्र मोदी ने युवाओं की चिंता करते हुए इस योजना के तहत पहले वर्ष में उम्र सीमा में दो वर्ष की रियायत देकर इसे 21 साल से 23 वर्ष करने का निर्णय लिया है.

प्रदर्शनकारियों ने रेलवे को बनाया निशाना

इससे पहले शुक्रवार की सुबह प्रदर्शनकारियों ने बिहार के लखीसराय में विक्रमशिला व इंटरसिटी एक्सप्रेस और समस्तीपुर में बिहार संपर्क क्रांति ट्रेन के कई डिब्बे फूंक दिये. वहीं, बेतिया में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल व राज्य की उप मुख्यमंत्री रेणु देवी के आवास में तोड़फोड़ की घटना हुई. मोतिहारी में भाजपा विधायक विनय बिहारी की गाड़ी को आग के हवाले कर दिया. इसके अलावा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, पश्चिम बंगाल व झारखंड में कई जगहों पर प्रदर्शन हुए.

निशाने पर रेलवे

बिहार: 25 जिलों में उग्र प्रदर्शन

बिहार के 25 जिलों में उग्र प्रदर्शन हुआ. प्रदर्शनकारियों ने लखीसराय में डाउन विक्रमशिला एक्सप्रेस व मुजफ्फरपुर इंटरसिटी, इस्लामपुर में हटिया-इस्लामपुर एक्सप्रेस, समस्तीपुर में बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, जयनगर-अमृतसर व जम्मूतवी का इंजन, गया में पैमार स्टेशन पर पैसेंजर ट्रेन, दानापुर में सिकंदराबाद व फरक्का एक्सप्रेस , सुपौल में ललितग्राम के पास सवारी गाड़ी, आरा के कुलहड़िया में मेमू ट्रेन, छपरा के चैनवा में मालगाड़ी के इंजन में आग लगा दी.

बंगाल : कई ट्रेनें रद्द, बर्दवान से लौटी पूर्वा

हावड़ा, सियालदह व कोलकाता से रवाना होने कई ट्रेनें रद्द. बर्दवान स्टेशन पर घंटों खड़ी रहने के बाद पूर्वा व लाल कुआं एक्सप्रेस वापस हावड़ा लौट गयी. उत्तर 24 परगना जिले में सियालदह-बनगांव मार्ग पर ट्रेन सेवाएं प्रभावित रहीं.

यूपी : ट्रेन की बोगी व पुलिस चौकी फूंकी

उत्तर प्रदेश के बलिया, अलीगढ़, फिरोजाबाद, अमेठी, वाराणसी,उन्नाव व देवरिया सहित 17 जगहों पर विरोध में प्रदर्शन हुआ. बलिया में ट्रेन के खाली डिब्बे व अलीगढ़ में पुलिस चौकी फूंक दी गयी.12 ट्रेनें नहीं चलीं.

ओड़िशा से लेकर तेलंगाना तक प्रदर्शन

ओड़िशा के कटक में प्रदर्शन हुआ. बालासोर जिले के एक युवक ने प्रदर्शन के दौरान कथित तौर पर आत्महत्या कर ली. तेलंगाना में सिकंदराबाद स्टेशन पर एक ट्रेन के तीन डिब्बों को फूंक दिया. राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, कोटा व अलवर जिलों में सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाया.

झारखंड में कई जगह प्रदर्शन, ट्रेनें रोकीं

झारखंड के कई जिलों के युवाओं ने प्रदर्शन किया. युवाओं ने डालटनगंज रेलवे स्टेशन के पास सुबह करीब 8:15 बजे से 9:30 बजे तक रेलवे ट्रैक जाम रखा. इससे कई जगहों पर पैसेंजर ट्रेनों को रोक देना पड़ा. स्टेशन पर भी मालगाड़ी खड़ी रही. इस दौरान युवाओं ने तोड़फोड़ शुरू कर दी. जमशेदपुर के जुगसलाई गेट पर युवकों ने डेढ़ घंटे ट्रेन रोकी और ट्रैक पर टायर जला हंगामा किया. जुगसलाई रेलवे फाटक और ब्रिज के बीच साउथ बिहार एक्सप्रेस को करीब डेढ़ घंटे तक रोके रखा. धनबाद स्टेशन परिसर के बाहर करीब आधे घंटे तक प्रदर्शन किया.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें