1. home Home
  2. national
  3. admiral hari kumar become new chief of naval staff prt

38 सालों से नौसेना में सेवाएं दे रहे एडमिरल हरि कुमार, इन मेडलों से हो चुके हैं सम्मानित, जानें खास बातें

एडमिरल आर हरि कुमार ने भारतीय नौसेना के नए प्रमुख के रुप में पदभार संभाला लिया है. निवर्तमान नौसेनाध्यक्ष एडमिरल करमबीर सिंह ने एडमिरल आर हरि कुमारको भारतीय नौसेना की कमान सौंपी है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
समुद्री सीमाओं की सुरक्षा सबसे अहम-एडमिरल हरि कुमार
समुद्री सीमाओं की सुरक्षा सबसे अहम-एडमिरल हरि कुमार
Twitter
  • एडमिरल हरि कुमार बने नए नौसेना प्रमुख

  • नौ सेना ने दिया गार्ड ऑफ ऑनर

  • समुद्री सीमाओं की सुरक्षा के लिए करेंगे हर संभव प्रयास

New Chief of Naval Staff: एडमिरल आर हरि कुमार ने भारतीय नौसेना के नए प्रमुख के रुप में पदभार संभाला लिया है. निवर्तमान नौसेनाध्यक्ष एडमिरल करमबीर सिंह ने एडमिरल आर हरि कुमारको भारतीय नौसेना की कमान सौंपी है. पद ग्रहण करने के बाद उन्होंने सबसे पहले अपनी मां के पैर छूकर आशीर्वाद लिया. इससे पहले हरि कुमार नौसेना के पश्चिमी कमान के कमांडिंग एन चीफ के पद पर कार्यरत थे.

पदभार ग्रहण करने के बाद हरि कुमार ने क्या कहा: इधर, एडमिरल आर हरि कुमार ने पदभार संभालने के बाद कहा कि, भारत की समुद्री सीमाओं की सुरक्षा के लिए वो हर मुमकिन कोशिश करेंगे. उन्होंने एडमिरल करमबीर सिंह की विदाई के मौके पर कहा कि उन्होंने 41 सालो तक देश सेवा की है. हम उनके नेतृत्व और मार्गदर्शन के लिए हमेशा आभारी रहेंगे. पूरे देश को उनपर गर्व रहेगा.

भारतीय नौसेना के प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने कहा कि पिछले 30 महीने भारतीय नौसेना के प्रमुख के रूप में काम करना मेरे लिए बहुत ही गर्व की बात रही है. इन 30 महीनों में देश और नौसेना कोविड महामारी के चलते मुश्किल समय से गुजरी है. गलवान संकट समेत अनेक चुनौतियां आईं. उन्होंने कहा कि नौसेना ने इस कठिन समय में अपना सर्वश्रेष्ठ दिखाते हुए कार्य किया है.

एडमिरल हरि कुमार बीते 38 सालों से नौसेना में सेवाएं दे रहे हैं. उन्होंने 1983 में नौसेना ज्वाइन की थी. नौसेना में वो आईएनएस विराट के कमांडिंग ऑफिसर, आईएनएस कोरा, निशंक और रणवीर युद्धपोतों के भी कमांडिंग अफसर रह चुके हैं. उनका जन्म 1962 में हुआ था. उन्हें एडमिरल आर हरि कुमार को परम विशिष्ट, अति विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया जा चुका है.

Postd by: Pitish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें