1. home Home
  2. national
  3. 115 judges and chief justice of high courts appointed nalsa ready to help needy get justice cji nv ramana mtj

जजों की नियुक्ति में आयी तेजी, जरूरतमंदों तक पहुंचेगा न्याय- बोले चीफ जस्टिस एनवी रमण

चीफ जस्टिस एनवी रमण ने कहा है कि कोरोना महामारी के दौरान बहुत ही समस्याएं उजागर हुईं हैं. उन समस्याओं का समाधान किया जायेगा. जजों की नियुक्ति में आयी तेजी, जरूरतमंदों तक पहुंचेगा न्याय.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
चीफ जस्टिस एनवी रमण
चीफ जस्टिस एनवी रमण
Twitter

नयी दिल्ली: भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमण (CJI NV Ramana) ने कहा है कि जजों की नियुक्ति में तेजी आयी है. मई 2021 से अब तक हमने 115 जजों की नियुक्ति की है. इनमें 106 हाईकोर्ट के जज हैं, जबकि 6 अलग-अलग हाईकोर्ट (High Court) के मुख्य न्यायाधीश हैं. विधि मंत्री ने सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस को सूचित किया है कि जल्दी ही और भी कई जजों की नियुक्ति को हरी झंडी दे दी जायेगी.

चीफ जस्टिस एनवी रमण (Chief Justice NV Ramana) ने कहा है कि कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) के दौरान बहुत ही समस्याएं उजागर हुईं हैं. उन समस्याओं का समाधान किया जायेगा. जजों के रिक्त पदों को भरा जा रहा है. चीफ जस्टिस ने कहा कि हमें पता है कि आर्थिक रूप से कमजोर बहुत से लोग कोर्ट तक नहीं पहुंच पाते. ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि जो लोग न्याय मांगने के लिए हमारे पास नहीं आ पायें, उन्हें न्याय दिलाने के लिए कोर्ट उन तक पहुंचे.

भारत के मुख्य न्यायाधीश ने कहा है कि राष्ट्रीय विधि सेवा प्राधिकार (NALSA) एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम पर काम कर रहा है. यह कार्यक्रम 6 सप्ताह का होगा. चीफ जस्टिस ने कहा कि महात्मा गांधी जयंती (Mahatma Gandhi Jayanti) पर इस कार्यक्रम की शुरुआत की गयी है, जो पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती (Jawahar Lal Nehru Birth Anniversary) तक चलेगा. इस दौरान नालसा उन लोगों तक पहुंचेगा, जो कोर्ट आने में असमर्थ हैं.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें