1. home Hindi News
  2. live
  3. pm narendra modi jammu and kashmir visit live updated panchayati raj diwas banihal qazigund tunnel inauguration amh

PM Modi Visit J-K: बोले पीएम मोदी- भारत का विकास 'वोकल फॉल लोकल' के मंत्र में

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Modi Visit J-K Updates
PM Modi Visit J-K Updates
twitter
मुख्य बातें

PM Modi Visit J-K Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सांबा के पल्ली पंचायत से ग्राम सभाओं को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि पंचायतों को सीधा 22 हजार करोड़ का बजट दिया जाएगा. पल्ली गांव ऊर्जा स्वराज का उदाहरण बना है. यहां पीएम मोदी ने 20,000 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन किया.

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

पल्ली गांव के INTACH फोटो गैलरी में पहुंचे पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को पल्ली गांव में INTACH फोटो गैलरी का भ्रमण किया. यहां नरेंद्र मोदी की प्रतिमा बनाने वाले कलाकार से भी पीएम मोदी मिले. पीएम मोदी के साथ जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी मौजूद थे.

email
TwitterFacebookemailemail

पल्ली देश की पहली ‘कार्बन न्यूट्रल पंचायत' बनी

जम्मू कश्मीर के सीमावर्ती सांबा जिले में स्थित पल्ली गांव देश की पहली ‘कार्बन न्यूट्रल पंचायत’ के तौर पर रविवार को भारत के ‘आधुनिक इतिहास’ में दर्ज हो गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रिकॉर्ड तीन हफ्तों में लगाये 500 किलोवाट का सौर ऊर्जा संयंत्र देश को समर्पित किया. मोदी ने लोगों की तालियों की गड़गड़ाहट के बीच सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि पल्ली ने देश को कार्बन न्यूट्रल राष्ट्र का लक्ष्य हासिल करने का रास्ता दिखाया है.

email
TwitterFacebookemailemail

जम्मू कश्मीर ने विकास की नयी मिसाल पेश की

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र हो या विकास, जम्मू कश्मीर इन दिनों एक नयी मिसाल पेश कर रहा है. पीएम मोदी ने कहा, जम्मू कश्मीर में पिछले दो-तीन सालों में विकास के नये आयाम बने हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि जिन लोगों को जम्मू कश्मीर में सालों से आरक्षण का लाभ नहीं मिला, उन्हें अनुच्छेद 370 हटने के बाद आरक्षण का फायदा मिलना शुरू हो गया.

email
TwitterFacebookemailemail

बड़ी संख्या में युवाओं को मिलेगा रोजगार

प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू कश्मीर के विकास को नयी गति देने के लिए केंद्रशासित प्रदेश में तेजी से काम चल रहा है. इन प्रयासों से जम्मू कश्मीर के युवाओं को बड़ी संख्या में रोजगार मिलेगा. मोदी ने कहा कि यह बड़े गर्व की बात है कि ऐसे समय में, जब जम्मू कश्मीर में पंचायती राज व्यवस्था के माध्यम से लोकतंत्र जमीनी (पंचायतों के) स्तर पर पहुंच गया है, वह देश भर की पंचायतों के साथ संवाद कर रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

जम्मू कश्मीर में विकास के लिए तेजी से काम चल रहा है: मोदी

सांबा (जम्मू कश्मीर): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि जम्मू कश्मीर के विकास को नयी गति देने के लिए काम तेज रफ्तार से चल रहा है. अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को 2019 में हटाने के बाद जम्मू कश्मीर की पहली यात्रा पर आये पीएम मोदी ने यहां नजदीक स्थित पल्ली में कनेक्टिविटी, बिजली से संबंधित 20,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास या उद्घाटन किया. पंचायती राज दिवस के मौके पर देश भर की ग्राम सभाओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थाएं लोकतंत्र की भावना को मजबूत करती है.

email
TwitterFacebookemailemail

भारत का विकास 'वोकल फॉल लोकल' के मंत्र में

भारत का विकास वोकल फॉल लोकल के मंत्र में छिपा है. भारत के लोकतंत्र के विकास की ताकत भी लोकल गवर्नेंस है. आपके काम का दायरा भले ही लोकल है, लेकिन इसका सामुहिक प्रभाव वैश्विक होने वाला है. लोकल की इस ताकत को हमें पहचानना है. उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों को सबको साथ लेकर एक और काम भी करना है. कुपोषण, एनीमिया से देश को बचाने का जो बीड़ा केंद्र सरकार ने उठाया है, उसके प्रति जमीन पर लोगों को जागरूक भी करना है. पंचायती राज व्यवस्था में बहनों की भागीदारी को और बढ़ाने पर भी हमारी सरकार का बहुत जोर है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत की बहन बेटियां क्या कर सकती हैं, ये कोरोना काल में दुनिया को भारत के अनुभव ने बहुत कुछ सिखाया है.

email
TwitterFacebookemailemail

जम्मू कश्मीर में लोकतंत्र जमीनी स्तर पर पहुंच गया

पीएम मोदी ने कहा कि पंचायतों को ज्यादा अधिकार देने का लक्ष्य, पंचायतों को सही मायने में सशक्तिकरण का केंद्र बनाने का है. पंचायतों की बढ़ती हुई शक्ति, पंचायतों को मिलने वाली राशि, गांवों के विकास को नई ऊर्जा दे. इसका भी ध्यान रखा जा रहा है. यह बड़े गर्व की बात है कि जम्मू कश्मीर में लोकतंत्र जमीनी (पंचायतों के) स्तर पर पहुंच गया है. केंद्र सरकार की योजनाओं को जम्मू कश्मीर में तेजी से लागू किया जा रहा है और लोगों को फायदा हो रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

कभी दिल्ली से एक सरकारी फाइल चलती थी तो...

पीएम मोदी ने कहा कि कभी दिल्ली से एक सरकारी फाइल चलती थी, तो जम्मू कश्मीर पहुंचते-पहुंचते 2-3 हफ्ते लग जाते थे. मुझे खुशी है कि आज 500 किलो वॉट का सोलर पावर प्लांट सिर्फ 3 हफ्ते के अंदर यहां लागू हो जाता है, बिजली पैदा करना शुरु कर देता है. आजादी के अमृत काल यानी आने वाले 25 वर्षों में नया जम्मू कश्मीर विकास की नई गाथा लिखेगा. आजादी के 7 दशकों के दौरान जम्मू कश्मीर में मात्र 17,000 करोड़ रुपये का ही प्राइवेट इंवेस्टमेंट हो पाया था. पिछले 2 साल में ये आंकड़ा 38,000 करोड़ रुपये पहुंचा है.

email
TwitterFacebookemailemail

डोगरों के बारे में लोक संगीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पंचायतों को सीधा 22 हजार करोड़ का बजट दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि पल्ली गांव ऊर्जा स्वराज का उदाहरण बना है. हमारी प्राथमिकता दूरियां मिटाना है. उन्होंने कहा कि जैसे हमारे डोगरों के बारे में लोक संगीत में कहते हैं-

'मिठ्ठी ए डोगरे दी बोली, ते खंड मिठ्ठे लोग डोगरे'

ऐसी ही मिठास, ऐसी ही संवेदनशील सोच, देश के लिए एकता की ताकत बनता है और दूसरी भी कम होती हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस वे जल्द

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह प्रयास किया जा रहा है कि जम्मू-कश्‍मीर का हर इलाका देश के अन्य राज्यों से कनेक्‍ट रहे. दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस वे जल्द आपको मिल जाएगा. सरहदी गांवों का विकास हमारी प्राथमिकता है. 'एक भारत श्रेष्‍ठ भारत' के लिए दिन-रात काम चल रहा है. यहां निवेशक खुले मन से आ रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

काम के तौर तरीकों में बदलाव जम्मू-कश्‍मीर का नई दिशा में ले जाएगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पहले दिल्ली से एक फाइल चलती थी जो जम्मू-कश्‍मीर पहुंचते-पहुंचते हफ्तों का समय लेती थी लेकिन अब ऐसा नहीं है. काम के तौर तरीकों में बदलाव जम्मू-कश्‍मीर का नई दिशा में ले जाएगा. उन्होंने कहा कि मैं घाटी के जवानों को कहना चाहता हूं कि आपके दादा-दादी को जैसा जीवन व्‍यतीत करना पड़ा था. वैसी तकलीफ आपको नहीं सहनी होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

विकास को नई रफ्तार देने के लिए तेजी से काम : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पंचायत राज व्यवस्था लागू करने के दौरान ढोल पीटे गये. लेकिन जम्मू-कश्मीर के लोग इस व्यवस्था से अभी तक वंचित थे. उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर के विकास को नई रफ्तार देने के लिए राज्य में तेजी से काम चल रहा है. इन प्रयासों से यहां के नौजवानों को रोज़गार मिलेगा. आज अनेक परिवारों को उनके गांव में उनके घर के प्रॉपर्टी कार्ड भी मिले हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

जम्मू-कश्‍मीर में अब लोकतंत्र मजबूत हुआ

सांबा के पल्ली गांव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज जम्मू-कश्‍मीर नया उदाहरण पेश कर रहा है. यहां के गांवों से 30 हजार प्रतिनिधि चुनकर आये. पहले जम्मू-कश्‍मीर विकास के कार्य से अछूता था. 370 हटाकर आपको ताकतवर बनाया गया. जम्मू-कश्‍मीर में लोकतंत्र मजबूत हुआ है. वर्षों तक यह विकास की बाट जोहता रहा.

email
TwitterFacebookemailemail

20,000 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंचायत दिवस की शुभकामनाएं दीं और अपने संबोधन में कहा कि मैं यहां विकास का संदेश लेकर आया हूं. जम्मू-कश्मीर में विकास को गति देने के लिए आज 20,000 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

अब जम्मू-कश्‍मीर के युवाओं को मिलेगा रोजगार

ग्राम सभाओं को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह जगह मेरे लिए नई नहीं है. जम्मू-कश्मीर के विकास को रफ्तार देने के लिए तेजी से काम चल रहा है. अब जम्मू-कश्‍मीर के युवाओं को रोजगार मिलेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

भीड़ देखकर पीएम नरेंद्र मोदी ने क्‍या कहा

देशभर की ग्राम सभाओं को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सभी को पंचायत दिवस की शुभकामनाएं. आज जम्मू-कश्‍मीर के विकास को गति देने का बड़ा दिन है. भीड़ को देखकर पीएम मोदी ने कहा कि ऐसा दृश्‍य बहुत दिनों के बाद दिख रहा है. इस प्‍यार के लिए और विकास के लिए यहां के लोगों का अभिनंदन करता हूं.

email
TwitterFacebookemailemail

बनिहाल-काजीगुंड सड़क सुरंग का उद्घाटन

पीएम मोदी 3,100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनी बनिहाल-काजीगुंड सड़क सुरंग का उद्घाटन किया. 8.45 किलोमीटर लंबी सुरंग बनिहाल और काजीगुंड के बीच सड़क की दूरी को 16 किलोमीटर कम कर देगी और यात्रा के समय को लगभग डेढ़ घंटे कम कर देगी. यह एक जुड़वां ट्यूब सुरंग है जो दोनों ओर से यातायात के लिए है तथा रखरखाव एवं आपातकालीन निकासी के लिए प्रत्येक 500 मीटर पर दोनों ओर की सुरंग आपस में जुड़ी हुई हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

पीएम मोदी ने 20,000 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास व उदघाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू कश्मीर में 20,000 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास व उदघाटन किया. साथ ही, उन्होंने देश की पहली ‘‘कार्बन न्यूट्रल पंचायत'' राष्ट्र को समर्पित किया.

email
TwitterFacebookemailemail

आज टेक्नोलॉजी का जमाना : गिरिराज सिंह

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि गांधी का सपना गांधी का नाम लेने वालों ने पूरा नहीं किया. हम पंचायतों में सिंचाई का का कर रहे हैं. आज टेक्नोलॉजी का जमाना है. यह भारत में टेक्नोलॉजी तेजी से फैल रहा है. युवा और महिलाएं भी इसका भरपूर लाभ ले रहे हैं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने महात्मा गांधी ग्राम स्वराज के सपने को पूरा नहीं किया.

email
TwitterFacebookemailemail

LG मनोज सिन्हा ने कहा

LG मनोज सिन्हा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर में नई औद्योगिक योजना दी है. आजादी के बाद से अब तक सिर्फ 15,000 करोड़ रुपए का निवेश था, अब हमने 52,000 करोड़ रुपए का प्रस्ताव रखा है जबकि 38,000 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का उद्घाटन प्रधानमंत्री करेंगे. हमें उम्मीद है कि निवेश 70,000 करोड़ रुपए को पार करेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

बोले मनोज सिन्हा-जम्मू कश्मीर में पहली बार पंचायती राज लागू हुआ

जम्मू कश्मीर में पहली बार पंचायती राज लागू हुआ है. उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में विकास को नई गति मिली है. उद्योग धंधों में स्वर्णिम युग की शुरुआत हुई है. उन्होंने कहा कि आजादी से एक साल पहले तक 15 हजार करोड़ का निवेश आया था. लेकिन आज हमारे पास 55155 करोड़ के निवेश के प्रस्ताव हमारे पास हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

राज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा

राज्यपाल मनोज सिन्हा ने अपने संबोधन में कहा कि जनभागीदारी ही हमारी ताकत है. पीएम मोदी के नेतृत्व में जम्मू-कश्‍मीर का विकास हो रहा है. आज समय यह है कि गांव के पंचायत में बैठा आदमी भी वहां जारी काम की जानकारी अपने मोबाइल पर ले सकता है. जम्मू-कश्‍मीर में जो विकास की गति आई है वो प्रधानमंत्री के कारण संभव हुआ है. हम बिजली के क्षेत्र में भी आत्मनिर्भर बनने जा रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

मंच पर पीएम मोदी

सांबा में हो रहे कार्यक्रम के मंच पर पीएम मोदी पहुंच चुके हैं. राज्यपाल मनोज सिन्हा ने पीएम मोदी को एक पेंटिंग देकर सम्मानित किया. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सांबा के पल्ली पंचायत में कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

फोटो प्रदर्शनी का अवलोकन

पीएम मोदी अभी एक फोटो प्रदर्शनी का अवलोकन कर रहे हैं. उनके साथ जम्मू-कश्‍मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के साथ-साथ कई नेता मौजूद हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

खेत में विस्फोट हुआ

प्रधानमंत्री के जम्मू के पल्ली इलाके में पहुंचने के कुछ ही घंटों पहले रविवार सुबह बाहरी इलाके में एक खेत में विस्फोट हुआ. पुलिस को संदेह है कि यह विस्फोट बिजली या उल्कापिंड गिरने के कारण हुआ होगा. विस्फोट स्थल कार्यक्रम स्थल से कुछ किलोमीटर की दूरी पर है और विस्फोट से सुरक्षा एजेंसियां चौकन्नी हो गयी हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

जम्मू पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू कश्मीर दौरे पर हैं. वो जम्मू पहुंच चुके हैं. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी सबसे पहले ग्रामसभा की बैठक में शिरकत करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए पंचायतों को और अधिक सशक्त करने का संकल्प लें: प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को पंचायती राज दिवस पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं और आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए पंचायतों को और अधिक सशक्त बनाने का आह्वान किया. उन्होंने ट्वीट कर कहा, आप सभी को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस की ढेरों शुभकामनाएं. पंचायतें भारतीय लोकतंत्र का आधारस्तंभ हैं, जिनकी मजबूती में ही नए भारत की समृद्धि निहित है. आइए, आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में अपनी पंचायतों को और अधिक सशक्त करने का संकल्प लें.

email
TwitterFacebookemailemail

कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा जांच

जम्मू-कश्मीर: सांबा के पल्ली गांव में कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा जांच चल रही है. जहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पंचायती राज दिवस के अवसर पर देश भर की पंचायतों को संबोधित करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

10 बजकर 55 मिनट पर जम्मू एयरपोर्ट पहुंचेंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 10 बजकर 55 मिनट पर जम्मू एयरपोर्ट पहुंचेंगे. यहां वे विकास कार्यों की सौगात देंगे. प्रधानमंत्री के दौरे को देखते हुए सुरक्षा के व्‍यापक इंतजाम किये गये हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

विस्फोट होने की सूचना ग्रामीणों ने पुलिस दी

खबरों की मानें तो बिश्नाही के ललियान गांव में खुली कृषि भूमि में संदिग्ध विस्फोट होने की सूचना ग्रामीणों ने पुलिस दी है. पुलिस का कहना है कि, बिजली गिरने या उल्कापिंड होने का संदेह है। मामले में जांच की जा रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

विस्फोटक सामग्री बरामद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सांबा में पल्ली पंचायत का दौरा करने से पहले जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. इस बीच एक बड़ी खबर आ रही है. न्‍यूज चैनल आज तक के अनुसार प्रधानमंत्री के जम्मू कश्मीर के दौरे से पहले एक खेत में विस्फोटक सामग्री बरामद किया गया है. एक्सप्लोसिव जिस स्थान पर मिला है, वह दोपहर में होने वाली रैली स्थल से महज 12 किलोमीटर दूर स्थित है.

email
TwitterFacebookemailemail

पीएम मोदी के दौरे से पहले धमाका

रविवार को जम्मू और कश्मीर में पीएम मोदी की रैली के आयोजन स्थल से 12 किमी दूर धमाके की आवाज सुनाई दी. धमाका जम्मू जिले के लालियाना गांव में हुआ. बताया जा रहा है कि पुलिस मौके पर पहुंच गई है और जांच जारी है.

email
TwitterFacebookemailemail

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में बोलेंगे मोदी

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जम्मू-कश्मीर में 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे, जिसमें केंद्र शासित प्रदेश के दोनों क्षेत्रों के बीच हर बारहमासी संपर्क स्थापित करने के लिए बनिहाल-काजीगुंड सड़क सुरंग का उद्घाटन भी शामिल है. मोदी राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में भाग लेने और देश भर की ग्राम सभाओं को संबोधित करने के लिए वहां जा रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

शुक्रवार को भीषण मुठभेड़

यहां चर्चा कर दें कि जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के दो आत्मघाती हमलावरों और सुरक्षा बलों के बीच शुक्रवार को यहां भीषण मुठभेड़ हुई थी. जम्मू के बाहरी इलाके में सुंजवां सैन्य शिविर के पास मुठभेड़ के बाद केंद्र शासित प्रदेश में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. मुठभेड़ के दौरान बड़ी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद से लैस दोनों आतंकवादियों को मार गिराया गया था. इससे एक बड़ा हमला टल गया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें