29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Breaking News: पलामू के रास्ते बिहार जा रही 50 लाख की अवैध शराब जब्त

Jharkhand Breaking News Live: झारखंड में राजनीतिक हलचल, सड़क हादसे, शिक्षा, खेल, क्राइम व मौसम समेत अन्य किसी भी क्षेत्र की तमाम छोटी-बड़ी खबरों से सबसे पहले रू-ब-रू होने के लिए पढ़ें prabhatkhabar.com के Jharkhand Live सेक्शन को...

लाइव अपडेट

पलामू के रास्ते बिहार जा रही 50 लाख की अवैध शराब जब्त

मेदनीनगर : पलामू जिले के विश्रामपुर थाना से महज पांच सौ मीटर की दूरी पर ट्रक में लदे अवैध शराब जब्त किया गया. उत्पाद विभाग के इंस्पेक्टर संजय कुमार ने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि विश्रामपुर थाना के समीप एक ट्रक में अवैध शराब लदा हुआ है. सूचना के आधार पर ट्रक को जब्त किया गया. चावल के बोरी में छिपा कर करीब 500 पेटी अवैध शराब बरामद किया गया है. जिसकी कीमत लगभग 50 लाख है. ट्रक चालक पप्पू राम को गिरफ्तार किया गया है. पंजाब के गुरुदासपुर से अवैध शराब लोड कर पलामू के रास्ते बिहार ले जाने की तैयारी थी. लेकिन, ट्रक चालक पप्पू राम रास्ता भटक जाने कारण पांडू चला गया था. वापस लौटने के क्रम में बिश्रामपुर थाना से गरीब 500 मीटर की दूरी पर एक नाली में गाड़ी फंस गया. गिरफ्तार चालक राजस्थान के बाड़मेर जिला का रहने वाला है. अवैध शराब के कारोबारी संदीप कुमार बताया जाता है. जिसके माध्यम से शराब बिहार भेजा जा रहा था. पुलिस मामले की छानबीन कर रही है.

चक्रधरपुर के जंगल से भटक कर गांव पहुंचे हिरण को कुत्तों ने मारा

चक्रधरपुर : जंगल से भटक कर एक हिरण सोमवार की शाम पश्चिमी सिंहभूम जिला अंतर्गत चक्रधरपुर प्रखंड के चंद्री गांव पहुंचा. यहां पहुंचते ही हिरण को कुत्ता ने दौड़ा कर मार दिया जिससे उसकी मौत हो गई. जानकारी के अनुसार, सोमवार की शाम करीब पांच बजे केरा जंगल से भटक कर चंद्री गांव पहुंचे हिरण के पीछे काफी संख्या में कुत्ते लगे थे. कुत्तों के भौंकने की आवाज पर ग्रामीणों को शक हुआ. ग्रामीणों ने देखा कि एक हिरण को कुत्ते दौड़ा रहे हैं. काफी प्रयास के बाद भी ग्रामीणों ने कुत्ते के झुंड से हिरण को ग्रामीण बच्चा नहीं पाए जिससे उसकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई. घटना के बाद चंद्री गांव के मुंडा विश्वनाथ महतो ने इसकी जानकारी सोमरा वन क्षेत्र के वनपाल गुमती मुर्मू को दी. उन्होंने तत्काल इसकी सूचना केरा रेंज के कर्मचारियों को दी. इसके बाद वन विभाग के एक टीम मौके पर पहुंच कर मृत हिरण को अपने साथ चक्रधरपुर वन विभाग लेकर आ गये.

डाकबंगला के एक होटल से 90 लाख का हेरोइन बरामद

पाकुड़ : पश्चिम बंगाल के एसटीएफ और स्थानीय पुलिस ने शमशेरगंज थाना क्षेत्र के डाकबंगला के एक होटल से चार हेरोइन तस्कर को गिरफ्तार किया है. इसके पास से एक किलो हेरोइन भी बरामद किया है. गिरफ्तार हेरोइन तस्करों में असम निवासी राजीबुल हासन, शमशेरगंज निवासी ताओबर शेख, रघुनाथगंज के मतिबुर शेख और साहेब शेख शामिल है. बरामद हेरोइन की कीमत करीब 90 लाख रुपये बतायी जा रही है. गिरफ्तार सभी आरोपियों को जंगीपुर अदालत में पेश किया गया. शमशेरगंज थाना प्रभारी विजन राय और एसटीएफ के अधिकारी ने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि डाकबंगला के एक होटल में हेरोइन तस्कर ठहरे हैं. उनके पास हेरोइन भी है. इसके बाद एसटीएफ और शमशेरगंज थाने की पुलिस ने संयुक्त रूप से होटल की तलाशी ली. इस दौरान होटल के एक कमरे में चार लोग मिले और एक किलो हेरोइन बरामद किया गया. मौके से ही चारों लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया. सभी गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ की जा रही है. पुलिस पता लगाने की कोशिश कर रही है कि हेरोइन कहां से लाया गया था और उसे कहां ले जाया जाना था. वहीं इस पूरे खेल में कौन-कौन लोग शामिल हैं.

महिला वर्ग में झारखंड ने असम को 16-0 से किया पराजित

खूंटी, चंदन कुमार. हॉकी झारखंड और जिला प्रशासन के तत्वावधान में खूंटी के बिरसा कॉलेज ब्लू एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में सोमवार को चार मैच खेले गये. पहला मैच महिला वर्ग में मिजोरम और ओडिशा के बीच खेला गया. जिसमें मिजोरम ने ओडिशा को दो-शून्य से पराजित किया. दूसरे मैच में बिहार ने बंगाल को पांच-शून्य से पराजित किया. तीसरे मैच में मेजबान झारखंड ने असम को एकतरफा मैच में 16-0 गोल के अंतर से पराजित किया. निशा मिंज प्लेयर ऑफ द मैच चुनी गयी.

डीएसपीएमयू में टीबी पर कार्यशाला, एक्सपर्ट ने दी ये सलाह

रांची: डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय के एनएसएस विंग और डिस्ट्रिक्ट हेल्थ सोसायटी, TB सेल (रांची) के सौजन्य से Yes We Can End TB थीम पर एक कार्यशाला आयोजित की गयी. कुलपति डॉ तपन कुमार शांडिल्य ने कहा कि हमें प्रधानमंत्री टीबी मुक्त अभियान के तहत यक्ष्मा मुक्त भारत और यक्ष्मा मुक्त झारखंड के निर्माण के लिए पूरे मनोयोग से प्रयास करना चाहिए. इस रोग से पीड़ित व्यक्ति को हमें पूरा सामाजिक और मनोवैज्ञानिक समर्थन देना चाहिए, ताकि वह इसे पराजित करने के लिए मानसिक तौर पर तैयार हो सके. राज्य यक्ष्मा अधिकारी डॉ रंजीत प्रसाद ने इस रोग से संबंधित विभिन्न प्रकार की भ्रांतियों की चर्चा की और सरकारों द्वारा लागू विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी. इस अवसर पर कुलसचिव डॉ नमिता सिंह, डीएसडब्ल्यू डॉ एसएम अब्बास, एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ शमा सोनाली, डॉ अभय कृष्ण सिंह, प्रो राजेश कुमार सिंह, डॉ शुचि, संतोष बरवार समेत अन्य उपस्थित थे.

सिमडेगा में हाथी ने महिला को पटक-पटक कर मार डाला

सिमडेगा: बोलबा प्रखंड के तलमंगा डीपा टोली गांव में हाथी ने जंगल में महुआ चुनने गयी एक महिला को पटक-पटक कर मार डाला. जानकारी के अनुसार डीपाटोली गांव निवासी पाकैर देवी सोमवार को पास के ही जंगल में महुआ चुनने गयी थी. इस दौरान उसका सामना हाथी से हो गया. हाथी ने पटक-पटक कर उसकी जान ले ली.

पति ने टांगी से काट कर की पत्नी की हत्या

सिमडेगा: जलडेगा थाना क्षेत्र के सावनाजारा गांव में आपसी विवाद में पति ने अपनी पत्नी की टांगी से काटकर हत्या कर दी. प्यारी तोपनो तथा पति निरल तोपनो के बीच किसी बात को लेकर आपस में झगड़ा हो गया. आवेश में आकर निरल ने अपनी पत्नी पर टांगी से वार कर उसकी हत्या कर दी. पति नीरल तोपनो को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

813 घरों में बिजली विभाग की रेड, 229 लोगों के खिलाफ एफआईआर, 32.09 लाख रुपये जुर्माना

गढ़वा, पीयूष तिवारी. बिजली विभाग की ओर से बिजली चोरी को लेकर गढ़वा जिले में तीन दिनों का विशेष छापेमारी अभियान चलाया गया. इस विशेष छापेमारी अभियान के दौरान मीटर बाईपास करने, चोरी से बिजली जलानेवालों के खिलाफ कार्रवाई की गयी है. 813 घरों में बिजली विभाग की रेड हुई. 229 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गयी है. 32.09 लाख रुपये जुर्माना वसूला गया.

पटना के ईंट भट्ठे में ईंट से दबकर गुमला की तीन महिला मजदूरों की मौत

गुमला जिले के सिसई प्रखंड के लकेया बांसटोली गांव की तीन महिला मजदूरों की पटना के एक ईंट भट्ठे में मौत हो गयी. भट्ठा से ईंट निकालने के दौरान महिला मजदूरों पर ईंट गिर गयी थी. इस दौरान चिमनी ब्लास्ट हुई. इसमें तीनों महिला मजदूर दब गयीं और मौत हो गयी.

15 वर्षीय युवक का पेड़ से लटकता मिला शव, हत्या की आशंका

पश्चिमी सिंहभूम जिले के बंदगांव प्रखंड के कराईकेला थाना अंतर्गत कोचासाई गांव में सोमवार की सुबह एक नाबालिग का शव पेड़ से लटकता मिला. आशंका जतायी जा रही है कि नाबालिग की हत्या कर साक्ष्य छुपाने के लिए पेड़ से लटका दिया गया है. पुलिस ने शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए चक्रधरपुर अनुमंडल अस्पताल भेज दिया. स्व कृष्णचंद्र बोदरा का इकलौता 15 वर्षीय पुत्र रमेश बोदरा अपने मामा के घर में रहता था. रविवार शाम को नाना ने नाती रमेश बोदरा को मीट लाने के लिए भेजा था, लेकिन देर रात तक वह घर नहीं लौटा. सोमवार की सुबह पोंकापी गांव के पास एक पेड़ से शव लटकता मिला.

कोडरमा की अदालत ने दहेज हत्या के 2 दोषियों को सुनायी आजीवन कारावास की सजा

कोडरमा : दहेज की खातिर जयनगर की नवविवाहिता सकीना खातून की हत्या करने के मामले में फैसला सुनाते हुए अदालत ने सोमवार को दो दोषियों (पति जुबैर अंसारी व सास नुरेशा खातून) को आजीवन कारावास की सजा सुनायी.

धनबाद में आइस एंड केक प्लेस दुकान में शॉट सर्किट से लगी आग, 15 लाख का नुकसान

धनबाद जिले के बाघमारा थाना क्षेत्र के हरिणा नेहरू चौक पर शिव मंदिर के बगल स्थित महावीर आइस केक प्लेस दुकान में शॉट सर्किट से भीषण आग लग गयी. आग पर काबू पाने के लिए दो दमकल की गाड़ियां बुलायी गयीं. एक पानी टैंकर बुलाया गया. काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया. इस भीषण आग में 20 हजार रुपये, सात फ्रीज, एक एसी सहित 15 लाख की संपत्ति जल कर खाक हो गयी.

21 मार्च को श्री चैती दुर्गा पूजा महासमिति की निकलेगी मंगलवारी शोभा यात्रा

रांची : श्री चैती दुर्गा पूजा महासमिति, भुतहा तालाब (रांची) की ओर से 21 मार्च को रात 8:30 बजे मंदिर परिसर से ढोल-नगाड़े के साथ महाबली हनुमान जी के झंडे के साथ मंगलवारी शोभा यात्रा निकाली जाएगी.

पांच लाख का इनामी उग्रवादी सबजोनल कमांडर दशरथ उरांव ने किया आत्मसमर्पण

TSPC के सबजोनल कमांडर दशरथ उरांव ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है. बता दें कि प्रतिबंधित भाकपा माओवादी और TSPC के सबजोनल कमांडर दशरथ उरांव उर्फ रौशन जी ने कई नक्सली घटनाओं को अंजाम दिया था और इनके ऊपर करीब 59 केस दर्ज है. ऐसे में सही वातावरण में जीने के लिए उन्होंने लातेहार पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया है. आत्मसमर्पण किए गए उग्रवादी के खिलाफ पांच लाख की इनाम राशि घोषित है.

रमना में लगायी जायेगी रामविलास पासवान की प्रतिमा

गढ़वा के रमना प्रखंड में वीर बाबा चौहरमल कल्याण समिति गढ़वा की एक बैठक जागृति क्लब टंडवा में हुई. इसकी अध्यक्षता चंदन पासवान ने की. बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि 6 अप्रैल को रमना प्रखंड के बहियार गांव में एनएच-75 के किनारे रामबिलास पासवान की प्रतिमा स्थापित की जायेगी. इसका अनावरण लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह सांसद चिराग पासवान करेंगे.

जिंदा दंपति को मृत बता राशन कार्ड रद्द कराया

डंडई. पीडीएस डीलर पर यह आरोप है कि उसने डंडई प्रखंड क्षेत्र के लवाही खुर्द गांव निवासी एक दंपती को मृत घोषित करा कर उनका राशन कार्ड रिजेक्ट करा दिया है. इधर प्रभावित दंपति के परिवार में भुखमरी की स्थिति है. भुक्तभोगी 74 वर्षीय रमजान मियां व 72 वर्षीय फातिमा बीवी ने बताया कि उन्हें राशन मिला करता था, लेकिन डीलर बंशीधर बैठा ने उन लोगों को मृत घोषित कर दिया तथा उनका कार्ड नवंबर 2022 में रद्द कर दिया गया. तब से उन लोगों को राशन नहीं मिल रहा है. भुक्तभोगी दंपति ने संबंधित विभाग के पदाधिकारियों से आग्रह किया है कि उन लोगों को प्रति माह राशन दिलाया जाये. ताकि उन लोगों को भोजन के लिए भटकना न पड़े.

संत जेवियर्स कॉलेज में 21 मई को 1994-1999 बैच के विद्यार्थियों का रीयूनियन 

संत जेवियर्स कॉलेज में 1994-1999 बैच के विद्यार्थियों का रीयूनियन मिलन समारोह 21 मई को कॉलेज सभागार में आयोजित होगा. रीयूनियन ऑर्गेनाइजिंग कमिटी का एक प्रतिनिधिमंडल कॉलेज के प्रिंसिपल फादर डॉ. नबोर लकड़ा से मिला. समिति के अध्यक्ष अनसेलम कुजूर व सचिव अब्दुल रहमान ने बताया कि 1994- 96 ,1996-99 के साइंस, आर्ट्स एवं कॉमर्स के विद्यार्थी अपने परिवार के साथ इस मिलन समारोह में 23 वर्षों के बाद कॉलेज में अपनी यादों को संजोकर भाग लेंगे.

केसी वेणुगोपाल से मिले योगेंद्र साव

पूर्व कृषि मंत्री योगेंद्र साव ने कांग्रेस के प्रभारी महासचिव सह सांसद केसी वेणुगोपाल से नयी दिल्ली में मुलाकात की. उनको झारखंड की वर्तमान राजनीतिक स्थिति के बारे में बताया. रामगढ़ उपचुनाव पर विमर्श करते हुए पार्टी को मजबूती प्रदान करने के बारे में भी चर्चा हुई. श्री साव ने पार्टी महासचिव को पतरातू, बड़कागांव और केरेडारी प्रखंड में कार्य कर रही खनन कंपनियों पर ध्यान आकृष्ट कराते हुए रैयतों की समस्याओं के बारे में जानकारी दी.

हज यात्रा के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख आज

हज यात्रा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख सोमवार को शाम पांच बजे तक है. अब तक राज्य से 2700 से अधिक लोगों ने आवेदन किया है. इसमें सबसे अधिक आवेदन रांची से हैं. यहां से 400 से अधिक आवेदन आये हैं. वहीं वर्तमान में 900 से अधिक लोगों का जेआरएफ नंबर जारी कर दिया गया है. फिलहाल केंद्रीय हज कमेटी की ओर से कोटे का आवंटन नहीं किया गया है. सोमवार को अंतिम तिथि के समापन के बाद संभवत कोटे का आवंटन किया जायेगा, जिसके बाद से आगे की प्रक्रिया शुरू होगी.

परीक्षा खराब होने के डर से भागी छात्रा दुर्गापुर से बरामद

धनबाद के सरायढेला थाना क्षेत्र में रहने वाली 10 वीं की छात्रा शनिवार को पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर से बरामद कर ली गयी. सरायढेला पुलिस ने उसे थाना लाकर माता पिता को सुपुर्द कर दिया. थाना लाने के बाद छात्रा ने पुलिस ने पूछताछ की, तो उसने बताया : उसका बोर्ड का परीक्षा खराब गया था और घर में डांट न पड़े, इसीलिए घर छोड़ कर 15 मार्च को अपने बुआ के घर अंडाल जा रही थी. रास्ता भटक जाने के कारण दुर्गापुर पहुंच गयी. वहां पर जीआरपी ने उसे रखा और सरायढेला पुलिस को सूचना दी. इसके बाद सरायढेला पुलिस उसे ले आयी.

झोलाछाप डॉक्टर ने ली महिला की जान, क्लिनीक छोड़कर फरार

गावां प्रखंड स्थित जमडार में एक कथित झोला छाप डॉक्टर की लापरवाही से एक महिला की मौत हो गयी. जमडार निवासी मंजू देवी पति संतोष राय उम्र लगभग 25 वर्ष को प्रसव पीड़ा के बाद जमडार में फर्जी रूप से संचालित एक क्लिनीक में रविवार को लाया गया जहां महिला ने एक बच्चे को जन्म दिया. जन्म के कुछ देर बाद महिला को काफी रक्तस्राव होने लगा व कुछ ही देर में महिला की मौत हो गई. परिजनों द्वारा घटना की सूचना गावां थाना को दी गई. सोमवार की अहले सुबह गावां थाना पुलिस जमडार पहुंचकर शव को अपने कब्जे में ले लिया. महिला की मौत के बाद क्लिनीक संचालक क्लिनीक छोड़कर फरार हो गया.

धनबाद में मां ने मोबाइल छीना तो किशोरी ने खाया जहर

मां द्वारा हाथ से मोबाइल छीनने से नाराज नाबालिग ने घर में रखा कीटनाशक खा लिया. इलाज के लिए उसे एसएनएमएमसीएच ले जाया गया. जहां प्राथमिकी उपचार के बाद उसे निजी अस्पताल रेफर कर दिया गया. बताया जाता है कि रविवार की दोपहर निरसा निवासी उक्त किशोरी अपने घर में बैठ मोबाइल में कुछ कर रही थी. तभी उसकी मां ने हाथ से मोबाइल छीनकर रख लिया. इससे नाराज किशोरी ने घर में रखा कीटनाशक खा लिया. तबीयत बिगड़ने पर उसे पहले निरसा सीएचसी ले जाया गया, वहां से एसएनएमएमसीएच लाया गया. डॉक्टरों की सलाह पर युवती को बेहतर इलाज के लिए परिजन निजी अस्पताल ले गये.

सिंफर गेट के समीप दुकान के सर्विस वायर में शॉट सर्किट

धनबाद. सिंफर गेट के पास रविवार की रात एक मार्केट की दुकान में जा रहे बिजली के सर्विस वायर में शॉट सर्किट हो गया. इससे सर्विस वायर में स्पार्क होने लगा. करीब 10 मिनट तक सर्विस वायर से स्पार्क होता रहा. बाद में स्थानीय दुकानदारों ने जेबीवीएनएल को सूचना देकर इलाके में बिजली बंद करायी. मौके पर पहुंचे बिजली कर्मियों ने दुकान की सर्विस वायर को हटाकर इलाके की बिजली सप्लाई शुरू की. बताया कि सर्विस वायर जर्जर हो चुका था. उसमें बारिश का पानी घुसने से शॉट सर्किट हो गया.

अंतरराष्ट्रीय वन दिवस आज से

वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग सोमवार से बुधवार तक अंतरराष्ट्रीय वन दिवस का आयोजन कर रहा है. वन विभाग के पलाश सभागार में मौके पर राष्ट्रीय स्तर की कला प्रदर्शनी कार्यक्रम का आयोजन होगा. इसमें झारखंड, ओड़िशा, प बंगाल, राजस्थान, दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, बिहार, हिमाचल प्रदेश के कलाकार भाग लेंगे. विभाग के अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक (कैम्पा) संजीव कुमार के अनुसार 21 मार्च को वन संवर्द्धन पर कार्यशाला का आयोजन होगा. 21 मार्च को वनों की महता की जानकारी देने के लिए साइकलिंग होगी. इसी दिन 40 वन सुरक्षा समिति के अध्यक्ष को सम्मानित किया जायेगा. 22 मार्च को विश्व जल दिवस के मौके पर जल संचयन और वनों की सुरक्षा पर कार्यक्रम होगा. इस दिन कला प्रदर्शनी में हिस्सा लेने वाले कलाकारों को सम्मानित किया जायेगा.

रमेंद्र कुमार एटक के अध्यक्ष और अशोक यादव बने महामंत्री

एटक झारखंड राज्य का सेक्टर दो स्थित कला केंद्र में चल रहा तीन दिनी सम्मेलन संपन्न हो गया. इसमें मजदूर हित में सर्वसम्मति से 14 प्रस्ताव पारित किये गये. केंद्रीय श्रम संगठनों के फैसले के आलोक में मई से अगस्त तक जन जागरण अभियान चलाने का निर्णय लिया गया. नौ अगस्त को राज्य की राजधानी में महापड़ाव को सफल बनाने का संकल्प लिया गया. साथ ही अगले सत्र के लिए 22 सदस्य पदाधिकारी, 65 सदस्यीय राज्य कार्यकारिणी और 141 सदस्यीय राज्य सामान्य परिषद का गठन किया गया. पीके गांगुली सम्मानित अध्यक्ष और रमेंद्र कुमार पुनः अध्यक्ष निर्वाचित किये गये. अशोक यादव महामंत्री बने. वहीं लखन लाल महतो को कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया. रामस्वरूप पासवान, विधायक सीता सोरेन व ढुलू महतो, विद्यासागर गिरि, विंध्याचल, रोशन लाल चौधरी, सोनिया देवी, विनोद बिहारी पासवान और सतीश सिन्हा को उपाध्यक्ष बनाया गया.

रांची में ओवरब्रिज के नीचे छुराबाजी, युवक घायल

रांची में ओवरब्रिज के नीचे स्थित होटल बसेरा के पास मो शाहिद पर चाकू से हमला किया गया, जिससे वह घायल हो गया. उसे इलाज के लिए सदर अस्पताल भेजा गया है. जानकारी के अनुसार रविवार रात 10 बजे हिंदपीढ़ी व कर्बला चौक निवासी दो पक्षों के बीच मारपीट हो रही थी़ कडरू निवासी मो शाहिद बीच-बचाव के लिए वहां रुका, ताे एक पक्ष के लोगों ने उसके सिर पर चाकू से वार कर दिया. मो शाहिद का कहना है कि उस पर किस हथियार से हमला किया गया, वह देख नहीं पाया. वहीं प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि मो शाहिद से युवकों ने लूटपाट की कोशिश की थी. विरोध करने पर चाकू से हमला कर उसे घायल कर दिया.

रामनवमी को लेकर बदला जा रहा है जर्जर झूलता तार

हजारीबाग जिले के बड़कागांव प्रखंड में राम नवमी महापर्व के मद्देनजर बिजली विभाग के एसडीओ के नेतृत्व में जर्जर तार व खंभे बदले जा रहे हैं. मोहम्मद परवेज आलम ने बताया कि रामनवमी महापर्व में जुलूस निकालने के दौरान कोई घटना ना घटे, इसके लिए बिजली विभाग द्वारा झूलते हुए तारों को टाइट किया जा रहा है. जर्जर तार व बिजली के खंभे को बदला जा रहा है .उन्होंने ग्रामीणों से अपील की है कि जिन मोहल्लों में जर्जर बिजली के तार व खंभे हो या कहीं बिजली के तार झूल रहे हो तो इसकी सूचना विभाग को दें. इस पर शीघ्र ही काम कराया जायेगा.

चंद्रवंशी समाज के प्रखंड अध्यक्ष बने राजू

मयूरहंड प्रखंड मुख्यालय स्थित विवाह मंडप में रविवार को अखिल भारत वर्षीय चंद्रवंशी क्षत्रिय समाज की प्रखंड स्तरीय बैठक हुई. बैठक में समाज के विकास व संगठन को मजबूत करने के लिए कमेटी का गठन किया गया. इसमें मयूरहंड निवासी पूर्व उप मुखिया राजू राम को प्रखंड अध्यक्ष बनाया गया. समाज के विकास व संगठन को मजबूत करने की जिम्मेदारी सौंपी गयी.

दवा खाने से चार बच्चे बीमार

चतरा जिले के हंटरगंज प्रखंड के बड़ी बीगघा गांव में रविवार को चार बच्चे गंभीर रूप से बीमार हो गये. इसमें प्रज्ञा कुमारी (पिता सुरेश भारती), आरती कुमारी (पिता नरेश भारती), शिवानी कुमारी (पिता नरेश भारती) व प्रीति कुमारी (पिता सुरेश भारती) शामिल हैं. सभी का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्राथमिक उपचार के बाद गया मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया. परिजनों ने बताया कि सभी बच्चे घर में खेल रहे थे. इस दौरान घर में रखी पुड़िया में बंद दवा खा गये. इससे सभी की तबीयत खराब हो गयी.

जेजे कॉलेज में सेमेस्टर पांच की परीक्षा 20 से

झुमरी तिलैया के जेजे कॉलेज में स्नातक सेमेस्टर- 5 कला, विज्ञान, वाणिज्य एवं वोकेशनल की आंतरिक परीक्षा 20 मार्च से 21 मार्च तक होगी. कॉलेज के परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर शैलेंद्र कुमार ने बताया कि यह परीक्षा दो पालियों में ली जायेगी. परीक्षा का आयोजन प्रथम पाली में प्रातः 9:00 बजे से तथा द्वितीय पाली में बजे से आयोजित की जायेगी. सेमेस्टर-5 की सैद्धांतिक परीक्षा छह अप्रैल से आयोजित की जायेगी.

शहादत दिवस मनाने को लेकर कमेटी का गठन

लातेहार जिले के बारियातू प्रखंड मुख्यालय स्थित नचना सरना भवन परिसर में रविवार को प्रखंड अध्यक्ष बहादुर गंझू की अध्यक्षता में बैठक की गयी. इसमें खरवार-भोक्ता समाज विकास संघ द्वारा बारिखाप कंडरका के समीप 28 मार्च को धूमधाम से वीर शहीद नीलांबर-पीतांबर का शहादत दिवस का निर्णय हुआ. बैठक के दौरान सर्वसम्मति से संचालन कमेटी का गठन किया गया. इसमें अध्यक्ष सुरेश भोक्ता, उपाध्यक्ष नरेश भोक्ता, सचिव रवि गंझू, उपसचिव दशरथ भोक्ता, कोषाध्यक्ष चिंतामणि भोक्ता, उप कोषाध्यक्ष ब्रजेश भोक्ता, संरक्षक बहादुर गंझू, योगेंद्र गंझू, राजेश्वर गंझू व बिनोद गंझू को बनाये गया.

आंध्रप्रदेश के विजयवाड़ा में कुटमू के दो युवकों की मौत

बरवाडीह थाना क्षेत्र के बेतला पंचायत अंतर्गत कुटमू गांव के दो युवकों की मौत आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा मे हो गयी है. दो युवकों की मौत से क्षेत्र में शोक की लहर है. दोनों के परिजन शव के आने का इंतजार कर रहे हैं. रविवार दोपहर पोस्टमार्टम के बाद वहां से शव को भेजने की बात की जा रही है. संभवत सोमवार देर शाम तक पहुंचने की संभावना है. शनिवार को कुटमू गांव के संतोषी सिंह के 21 वर्षीय पुत्र छोटू सिंह व देनी सिंह के 22 वर्षीय पुत्र जितेंद्र सिंह की मौत आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में हो गयी है. बताया जा रहा है कि वे लोग प्लांट में काम कर रहे थे. इसी दौरान लिफ्ट के टूट जाने से वे दोनों दुर्घटना के शिकार हो गये. गांव में रोजगार नहीं मिलने के कारण दोनों कमाने के लिए आंध्रप्रदेश के विजयवाड़ा गये थे. घटना के बाद विधायक रामचंद्र सिंह ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है.

डंडई के मजदूर की तिरुपति में मौत

गढ़वा जिला के डंडई प्रखंड मुख्यालय के बाजार टोला निवासी 22 वर्षीय मजदूर उपेंद्र शाह की आंध्र प्रदेश के तिरुपति शहर में सड़क दुर्घटना में मौत हो गयी. लेकिन उसका शव अभी तक पैतृक गांव डंडई नहीं लाया जा सका है. मौत की खबर पाते ही परिजनों पर दुख का कहर टूट पड़ा है. मृतक के पिता मुखलाल साह ने बताया कि उपेंद्र मजदूरी करने आंध्र प्रदेश के तिरुपति गया था. वहां बाइक दुर्घटना ग्रस्त होने पर उसे अंदरूनी चोटें लगी. वह अपने रूम पर रहकर तिरुपति के ही एक अस्पताल में इलाज करा रहा था. इधर करीब एक सप्ताह बाद उसकी मौत हो गयी.

डीडीसी के खिलाफ मुख्यमंत्री से शिकायत

झारखंड युवा मोर्चा के पूर्व जिला उपाध्यक्ष आकाश रवानी ने सीएम हेमंत सोरेन को पत्र भेजकर धनबाद के डीडीसी के खिलाफ शिकायत की है. आकाश रवानी ने पत्र के माध्यम से बताया कि किसी भी प्रकार की योजना चाहे वह विधायक मद हो, डीएमएफटी, 15वां वित्त, जिला परिषद मद या अन्य जनकल्याणकारी योजनाएं, साजिश के तहत उन्हें धरातल पर नहीं उतारा जा रहा है.

वज्रपात से एक व्यक्ति की मौत

गावां थाना क्षेत्र के खेसनरो गांव में सिकंदर यादव (35) पिता कालू यादव की मौत वज्रपात से हो गयी. सिकंदर गांव से बाहर गाय लाने निकला था. इसी बीच वज्रपात होने से वह गंभीर रूप से घायल हो गया. आसपास के लोग व उसके परिजन उसे लेकर गावां आने लगे. इसी दौरान ईंट भट्ठा में संजय राजवंशी की मौत के बाद कियो जा रहे सड़क जाम में सभी फंस गये. काफी देर फंसे रहने के बाद घायल को दूसरे मार्ग से गावां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया, जहां डॉ हबीबुल्ला ने जांच के बाद उसे मृत घोषित कर दिया. घटना के बाद से परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है.

पलामू टाइगर रिजर्व में तीसरे दिन भी दिखा बाघ

पलामू टाइगर रिजर्व के कुटकू वन प्रक्षेत्र में दिखे बाघ को तीसरे दिन भी देखा गया. पीटीआर के फील्ड डायरेक्टर कुमार आशुतोष ने भी स्वयं अपने कैमरे से बाघ की तस्वीर ली. उन्होंने बताया कि बाघ की लगातार ट्रैकिंग व मॉनिटरिंग की जा रही है. ट्रैकर गार्ड को विशेष सावधानी बरतने का निर्देश दिया गया है. वह स्वयं बाघ की गतिविधि पर नजर बनाये हुए हैं. बाघ देखे जाने की जानकारी नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथॉरिटी (एनटीसीए) को भी भेज दिया गया है. विभागीय पदाधिकारियों के अनुसार, यह बाघ छत्तीसगढ़ से आया है. बुधवार को गढ़वा के दक्षिणी वन प्रक्षेत्र में इस बाघ को देखा गया था.

आज बंद रहेगी रांची शहर की बिजली

राजधानी रांची के कई इलाकों में आज सुबह 10 बजे से 12 बजे के बीच बिजली नहीं रहेगी. इस दौरान कांटाटोली चौक के पास निर्माण कार्य के चलते गढ़ाटोली, डंगराटोली, लालपुर, मौलाना आजाद कॉलोनी, भुईयांटोली, नेताजी नगर सहित आसपास के अन्य इलाके प्रभावित होंगे.

पंकज मिश्रा से मिलने के आरोप में प्रयाग दास से पूछताछ आज

अवैध खनन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार पंकज मिश्रा से मिलने के आरोप में सब इंस्पेक्टर प्रयास दास से सोमवार को इडी की टीम पूछताछ करेगी. वह फिलहाल बरियातु थाने में पदस्थापित हैं. इडी ने उन्हें समन भेज कर 20 मार्च को पूछताछ के लिए हाजिर होने का निर्देश दियाहै. रिम्स से मिले सीसीटी फुटेज की जांच के दौरान इडी ने इस पुलिस अधिकारी को पंकज मिश्रा से मिलनेवालों के रूप में पहचान की थी.इसके बाद इडी ने समन जारी किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें