26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Travel tips: वीकेंड पर गाजियाबाद के पास इन जगहों की करें सैर

Travel tips: दिल्ली गाजियाबाद के पास कई पर्यटन स्थल हैं, वहीं उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के हिल स्टेशन भी यहां से करीब हैं. जो लोग यात्रा करने के शौकीन हैं, वे इन जगहों की यात्रा कर सकते हैं यदि वे सर्दियों या गर्मी की छुट्टियों के दौरान सप्ताहांत यात्राओं पर जाने की योजना बना रहे हैं.

Travel tips: दिल्ली गाजियाबाद के पास कई पर्यटन स्थल हैं, वहीं उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के हिल स्टेशन भी यहां से करीब हैं. जो लोग यात्रा करने के शौकीन हैं, वे इन जगहों की यात्रा कर सकते हैं यदि वे सर्दियों या गर्मी की छुट्टियों के दौरान सप्ताहांत यात्राओं पर जाने की योजना बना रहे हैं. दिल्ली से गाजियाबाद जाने के लिए कई परिवहन सुविधाएं उपलब्ध हैं. जून-जुलाई में घूमने के लिए ऐसी जगह का चुनाव करें जहां का मौसम और वातावरण दोनों ही उपयुक्त हों. लंबी छुट्टियां न होने पर भी आप कम समय में वीकेंड ट्रिप का लुत्फ उठा सकते हैं. यहां गाजियाबाद के बेहद करीब स्थित पर्यटन स्थल हैं, जहां आप बजट ट्रिप पर जा सकते हैं.

नीमराना किला

नीमराना किला राजस्थान के अलवर जिले में स्थित है. नीमराना किला भारत की सबसे ऐतिहासिक इमारतों में से एक है. यह किला गाजियाबाद से करीब 150 किलोमीटर की दूरी पर है, जहां पहुंचने के लिए साढ़े तीन घंटे का सफर तय करना पड़ता है. नीमराना फोर्ट रिजॉर्ट का प्रवेश टिकट लगभग 1,700 रुपये है. प्रवेश शुल्क में स्वादिष्ट लंच बुफे भी शामिल है. किला सुबह 9:00 बजे से दोपहर 2:30 बजे तक खुला रहता है.

सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य

हरियाणा के गुरुग्राम में स्थित सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य प्रकृति की सुंदरता को दर्शाता है. गाजियाबाद से सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य की दूरी 77 किमी है. करीब दो घंटे का सफर तय करके सुल्तानपुर नेशनल पार्क जा सकते हैं. कोई भी मिस्र के गिद्ध, प्लोवर, बत्तख, सारस, आइबिस, राजहंस, जकाना, पोचर्ड और मिलनसार लैपविंग को देख सकता है. पक्षियों की कई प्रजातियां भी यहां पाई जाती हैं जो साइबेरिया, यूरोप और अफगानिस्तान जैसे दूर के क्षेत्रों से आती हैं.

नगर वन

गाजियाबाद में हिंडन नदी के तट पर स्थित सिटी फ़ॉरेस्ट, परिवार या दोस्तों के साथ वीकेंड की छुट्टी के लिए सबसे अच्छी जगह है. यहां लोग नौका विहार कर सकते हैं, प्राकृतिक सुंदरता को महसूस कर सकते हैं और पशु-पक्षियों को देखकर रोमांचित हो सकते हैं.

आश्चर्य की दुनिया

नोएडा के ए सेक्टर 38 में वर्ल्ड ऑफ वंडर आ गया है. भीषण गर्मी में यह जगह किसी जन्नत से कम नहीं है. यहां आप वॉटर राइडिंग और स्लाइडिंग का लुत्फ उठा सकते हैं। पार्क सुबह 11 बजे से शाम 7 बजे तक खुला रहता है.

दमदमा झील

दमदमा झील गाजियाबाद से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर है, जहां बोटिंग और प्रकृति का लुत्फ उठाया जा सकता है. पिकनिक के लिए यह जगह बेस्ट है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें