25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

International Tea Day 2024: कब और क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस? जानें मजेदार फैक्ट्स

International Tea Day 2024: आज हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर कब और क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस. चलिए जानते हैं डीटेल से.

International Tea Day 2024: शायद ही कोई ऐसा हो जिसे चाय पीना पसंद न हो. दुनियाभर के अधिकतर लोग इसे पीना पसंद करते हैं. आपको शायद यह बात जानकर हैरानी हो कि पानी के बाद चाय ही एक ऐसी ड्रिंक है जिसे लोग सबसे ज्यादा पीना पसंद करते हैं. चाय की इसी पॉपुलैरिटी को देखते हुए हर साल 21 मई के दिन अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मानाने के पीछे मुख्य कारण दुनियाभर में फैली गरीबी और कुपोषण की तरफ चाय के योगदान के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाना है. आपको शायद यह बात जानकार हैरानी हो कि चाय के प्रोडक्शन और उसके बिजनेस में दुनियाभर के कई डेवलपिंग देशों में लाखों परिवारों के लिए आजीविका व्यतीत करने के लिए यह एक मुख्य सोर्स है. चलिए इस खास दिन के बारे में डीटेल से जानते हैं.

दिन की शुरुआत चाय के साथ

मीडिया की रिपोर्ट्स की अगर मने तो दुनियाभर के ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय के साथ करते हैं. कई ऐसे लोग होते हैं जो ब्रेकफास्ट करने से पहले ग्रीन टी का सेवन भी करते हैं. वहीं, कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो बिना चाय पीये शायद ही अपने बिस्तर से भी नीचे उतरे. अगर आप चाय के वैरायटी ढूंढने निकले तो यहां आपको कई ऑप्शन मिल जाएंगे. इनमें ग्रीन टी, ब्लैक टी, लेमन टी, वाइट टी और रोज टी सबसे फेमस ऑप्शंस हैं.

Also Read: Benefits Of Rock Salt: सिर्फ व्रत में ही नहीं, कई बीमारियों के इलाज में भी फायदेमंद है सेंधा नमक का सेवन

Also Read: Vitamin K: ‘विटामिन के’ की कमी से हो सकते हैं कई रोग, अधिक ब्लीडिंग हो सकती है ‘विटामिन K’ की कमी के संकेत

Also Read: क्या डार्क चॉकलेट खाना आपके लिए है फायदेमंद? यहां जानें

अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस का इतिहास

अगर आप चाय के शौक़ीन हैं और अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस के इतिहास के बारे में जानने में दिलचस्पी रखते हैं तो बता दें इसकी शुरुआत आज से करीबन 5000 साल पहले चीन में हुई थी जिसकी कहानी भी काफी रोचक है. पहली बार चाय का स्वाद चीन के सम्राट शेन नुंग उस समय चखा, जब उन्होंने अपने सैनिकों के साथ एक पेड़ के नीचे शरण ली. पेड़ के नीचे बैठे-बैठे वह किसी बर्तन में पानी उबाल रहे थे, तभी हवा से उड़ती चाय की पत्तियां पानी में जा गिरी. पानी का रंग बदल गया, साथ ही ज्यादा स्वादिष्ट भी लगने लगा. इस तरह पहली बार चाय की खोज की गयी.

कब हुई अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस की शुरुआत

अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस के लिए पहला आंदोलन साल 2005 में शुरू हुआ, जिसे ट्रेड यूनियनों, छोटे चाय प्रोड्यूसर्स, एशिया और अफ्रीका के सोशल ऑर्गनाइजेशन ने सपोर्ट किया. उनका उद्देश्य चाय प्रोड्यूसर्स के लिए सही प्राइस और वर्कर्स के लिए जीवन जीने और मजदूरी के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना था. यूनाइटेड नेशंस ने बाद में 21 मई को एक अलग अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस शुरू करने की घोषणा की.

Also Read: Benefits Of Ayurvedic Juices: बीमारी को दूर भगायेंगे ये आयुर्वेदिक जूस, स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने में भी मददगार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें