30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

क्या डार्क चॉकलेट खाना आपके लिए है फायदेमंद? यहां जानें

Dark Chocolate Benefits: आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर आपको नॉर्मल चॉकलेट्स की जगह डार्क चॉकलेट्स का सेवन क्यों करना चाहिए.

Dark Chocolate Benefits: नॉर्मल चॉकलेट्स की तुलना में डार्क चॉकलेट्स में आपको ज्यादा मात्रा में न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. यह एक ऐसा कारण है जो हमें डार्क चॉकलेट्स का सेवन करने के लिए मोटिवेट कर सकता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कई रिसर्च में इस बात का खुलासा किया जा चुका है कि डार्क चॉकलेट्स में कई तरह के मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. केवल यहीं नहीं, कई रिसर्च सामने आयी हैं जिन्होंने इस बात का खुलासा भी किया है कि डार्क चॉकलेट्स हार्ट से जुडी बीमारियों के खतरे को कम करने में भी मदद कर सकता है. आज की इस आर्टिकल में हम आपको डार्क चॉकलेट के बेनिफिट्स के बारे में बताने जा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं डीटेल से.

डार्क चॉकलेट्स के होते हैं ये फायदे

कई रिपोर्ट्स की अगर माने तो डार्क चॉकलेट हार्ट से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने में अहम भूमिका निभा सकता है. अगर आप नहीं जानते हैं तो बता दें डार्क चॉकलेट्स में फ्लेवेनॉल लाइकोपीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिस वजह से यह टोटल कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. डार्क चॉकलेट में कंपाउंड एलडीएल पाया जाता है जो एक तरह से प्रोटेक्शन प्रोवाइड करते हैं जिस वजह से हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाता है.

Also Read: Good Health Tips: कटहल के साथ या तुरंत बाद अगर आप भी करते हैं इन चीजों का सेवन तो हो जाइए सावधान

Also Read: How To: घर पर कैसे बनाएं कॉफी फेस मास्क, जानिए ब्यूटी एक्सपर्ट से

Also Read: Benefits Of Ayurvedic Juices: बीमारी को दूर भगायेंगे ये आयुर्वेदिक जूस, स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने में भी मददगार

स्ट्रेस को कर सकता है कम

अगर आपको किसी भी कारण से स्ट्रेस हो रहा है तो ऐसे में आप डार्क चॉकलेट्स का सेवन कर सकते हैं. इसका सेवन करने से आपका मूड बूस्ट होता है. डार्क चॉकलेट्स में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स स्ट्रेस पैदा करने वाले कॉर्टिसोल को कंट्रोल कर सकते हैं.

स्किन को बनाता है बेहतर

अगर आप नहीं जानते हैं तो बता दें डार्क चॉकलेट्स में बायोएक्टिव कंपाउंड पाए जाते हैं जो आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. डार्क चॉकलेट्स में फ्लेवनॉल्स पाया जाता है जो सूरज की वजह से आपकी स्किन को हुए डैमेज से बचा सकता है. यह ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने के साथ ही स्किन को टाइट और हाइड्रेटेड रखता है.

Also Read: गर्मियों में विटामिन-सी युक्त फल खाने से होते हैं ये फायदे, आप भी जानें

Disclaimer: इस खबर में बताए गए टिप्स, तरीकों की प्रभात खबर पुष्टि नहीं करता है. इसे केवल एक सुझाव की तरह आप ले सकते हैं. कोई भी उपचार लेने से पहले डॉक्टर्स से एक बार जरूर पूछे, सभी अमल करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें