33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Skin Care: हमेशा दिखना चाहते हैं यंग एंड फ्रेश? डायट में शामिल करें ये फूड आइटम्स

Skin Care: आज हम आपको कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपने डायट में शामिल कर सकते हैं. ये फूड आइटम्स आपकी मदद हमेशा जवान देखने वाली स्किन पाने में कर सकते हैं.

Skin Care: हम मे से शायद ही कोई ऐसा हो जिसे यंग और फ्रेश स्किन की तलाश न हो. एक बेहतर और जवान दिखने वाली स्किन आपको कॉन्फिडेंस से भर देने के अलावा भीड़ में भी सबसे अलग दिखाती है. लेकिन, अब सवाल आता है कि आखिर आपकी स्किन लंबे समय तक जवान कैसे रहे? अगर आपके दिमाग में भी यह सवाल है तो ऐसे में यह आर्टिकल आपके काम की है. आज हम आपको बताने वाले हैं कि किस तरह से आप अपने डायट में मामूली कुछ चीजों को शामिल कर अपने स्किन को लंबे समय यंग बनाये रख सकते हैं. चलिए इन फूड आइटम्स के बारे में डीटेल से जानते हैं.

स्वीट पोटैटो

अगर आप नहीं जानते हैं तो बता दें स्वीट पोटैटो का जो रंग होता है वह उसमें मौजूद बीटा कैराटिन नामक एंटीऑक्सीडेंट की वजह से आता है. यह एंटीऑक्सीडेंट आगे जाकर विटामिन-ए में बदल जाता है. यह आपके स्किन की इलास्टिसिटी को बनाये रखता है और स्किन सेल्स को भी हेल्दी रखता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें यह एक ऐसी सब्ज़ी है जिसमें स्टार्च पाया जाता है. स्वीट पोटैटो में आपको विटामिन-सी और विटामिन-ई भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

Also Read: Skin Care: ब्यूटी एक्सपर्ट से जानिए खीरा का फेस पैक कैसे बनाये

Also Read: Young Skin Tips: ब्यूटी एक्सपर्ट से जानिए बुढ़ापे में यंग दिखना है तो चेहरे पर लगाएं ये होममेड पैक

Also Read: Summer Skincare for kids: गर्मियों में बच्चों की त्वचा की देखभाल आप कैसे कर सकते हैं

पालक

पालक एक तरह से सुपरफूड है. आपकी स्किन के लिए यह काफी हायड्रेटिंग तो है ही. इसके साथ ही इसमें भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें पालक के कई हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं जिनमें से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस, आंखों की हेल्थ और यहां तक की कैंसर सेल्स को रोकने वाले तत्व भी शामिल है.

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. खासतौर पर अगर बात करें लाल शिमला मिर्च की तो. लाल शिमला मिर्च में आपको भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. यह एजिंग के प्रोसेस को काफी हद तक स्लो कर देते हैं. लाल शिमला मिर्च में आपको विटामिन-सी भी पाया जाता है जो स्किन में कोलेजन के प्रोडक्शन को बूस्ट करता है. केवल यहीं नहीं, लाल शिमला मिर्च में कैरोटीनॉयड नामक पावरफुल एंटीऑक्सिडेंट भी पाए जाते हैं जो आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

Also Read: Skin Care Tips: टैनिंग से चेहरा पड़ गया काला? आसानी से घर पर तैयार करें ये फेस पैक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें