1. home Home
  2. life and style
  3. uttarakhand news new year holiday trip special amh

Uttarakhand: जमीन पर बैठकर मालू के पत्तल पर पहाड़ी भोजन का लुत्फ, नये साल को बनाएं यादगार

नए साल के स्वागत के लिए धनोल्टी सहित बुरांशखंडा, कद्दूखाल, काणाताल में स्थित होटल, रिसोर्ट, कैंप और ईको हट्स एडवांस में बुक हो गए. होटल व्यवसायियों ने भी आगंतुक मेहमानों के लिए बोन फायर और संगीत की सुविधा जुटाई है.

By संवाद न्यूज एजेंसी
Updated Date
Uttarakhand/New Year Holiday Trip
Uttarakhand/New Year Holiday Trip
संवाद

नई टिहरी (Uttarakhand) : क्रिसमस का जश्न मनाने आए पर्यटकों से धनोल्टी और कोटीकालोनी पर्यटकों से गुलजार है. स्थानीय गीत-संगीत की धुन और पत्तलों पर परोसा पहाड़ी व्यंजन का स्वाद और जमीन पर बैठकर खाना, इन सबने क्रिसमस का मजा दोगुना कर दिया है. पर्यटक गुनगुनी धूप में ईको पार्क की सैर और दूसरी गतिविधियों का आनंद उठाकर अपनी यात्रा को यादगार बनाने में जुटे हैं. व्यवसायियों को उम्मीद है कि नए साल के जश्न के लिए और ज्यादा पर्यटक आएंगे. ऐसे में कोरोना से बचाव के उपायों पर उनका खास जोर है.

क्रिसमस की छुट्टी के एक दिन पहले से सैलानियों का पर्यटन नगरी धनोल्टी पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था. 25 दिसंबर को भी धनोल्टी पर्यटकों से गुलजार रही. नए साल के स्वागत के लिए धनोल्टी सहित बुरांशखंडा, कद्दूखाल, काणाताल में स्थित होटल, रिसोर्ट, कैंप और ईको हट्स एडवांस में बुक हो गए. होटल व्यवसायियों ने भी आगंतुक मेहमानों के लिए बोन फायर और संगीत की सुविधा जुटाई है. सैलानियों की अच्छी-खासी आमद से होटल व्यवसायियों में खुशी है.

31 दिसंबर के लिए हिल स्टेशन धनोल्टी और आस-पास के होटल, रिसोर्ट और कैंप की एडवांस बुकिंग जारी है. क्रिसमस की छुट्टी मनाने के लिए भी बड़ी संख्या में पर्यटक धनोल्टी पहुंचे. बुरांशखंडा से लेकर काणाताल तक 50 फीसदी होटल और रिसोर्ट में मेहमानों से भरे रहे. होटल और रिसोर्ट व्यवसायियों ने भी सैलानियों के लिए बॉन फायर और संगीत आदि की सुविधाएं जुटाई हैं. क्रिसमस पर आए पर्यटकों ने संगीत का लुत्फ उठाने के साथ ही हल्के बादलों के बीच निकली गुनगुनी धूप में ईको पार्क की सैर की.

होटलों में नए साल के लिए 80 फीसदी बुकिंग

धनोल्टी होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष यशपाल सिंह बेलवाल ने बताया कि क्रिसमस पर करीब 50 फीसदी होटल बुक थे, नए साल का जश्न मनाने के लिए धनोल्टी सहित बुरांशखंडा, कद्दूखाल और काणाताल आदि क्षेत्रों में एक जनवरी 2022 तक के लिए 80 फीसदी होटल, रिसोर्ट और कैंप के लिए हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, यूपी, दिल्ली, पश्चिम बंगाल,मुंबई और देहरादून के पर्यटकों ने एडवांस बुकिंग कराई है. होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष बेलवाल ने कहा कि ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए मास्क और सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है.

होमस्टे भी पर्यटकों की पसंद बने, यहां इंतजाम भी खूब

उधर, नए टूरिज्म डेस्टिनेशन के रूप में उभर रही कोटीकालोनी के गांवों में स्थित होमस्टे पर्यटकों की पसंदीदा जगह बन रही है. नए साल के जश्न के लिए करीब 60 फीसदी होमस्टे बुक हो गए हैं. और बुकिंग आने की उम्मीद है. टिहरी बांध की झील में बोटिंग के लिए भी भीड़ उमड़ रही है. बोट एसोसिएशन के संरक्षक कुलदीप पंवार ने बताया कि पर्यटकों के लिए होमस्टे में बॉन फायर, डीजे, गढ़वाली वाद्ययंत्र ढोल-दमाऊ तो हैं ही, पहाड़ी व्यंजन मालू के पत्तल पर परोसा जा रहा है. पर्यटक जमीन पर बैठकर खाना खूब पसंद कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए इस बार पर्यटकों को एक जगह एकत्रित करने के बजाए अलग-अलग रखने का प्रयास किया जा रहा है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें