29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Tourism: गोलघर की चोटी से खूबसूरत दिखता है पटना शहर

Bihar Tourism: बिहार का गोलघर विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, जो बिना स्तंभों वाली अद्भुत संरचना है. ब्रिटिश काल में अनाज भंडारण के लिए बनाए गए इस इमारत की चोटी से गंगा नदी का दृश्य मनोरम दिखाई देता है. तो चलिए आज आपको बताते हैं गोलघर से जुड़ी कुछ रोचक बातें.

Bihar Tourism: बिहार राज्य का इतिहास प्राचीन काल से लेकर ब्रिटिश काल तक काफी समृद्ध रहा है. यहां मौजूद प्राचीन मंदिर, उत्कृष्ट वास्तुकला की अनोखी इमारतें और अद्भुत संरचनाएं विश्व प्रसिद्ध हैं. इन्हीं अनूठी संरचनाओं में शामिल है, पटना के गांधी मैदान के पश्चिम में स्थित गोलघर. इस विशाल अन्न भंडार की वास्तुकला शानदार है. अगर आप भी पटना घूमने आ रहे हैं, तो जरुर विजिट करें पटना का गोलघर.

Bihar Tourism: कैसे जाएं गोलघर

बिहार की राजधानी पटना में मौजूद है विश्व विख्यात गोलघर. 29 मीटर ऊंची इस संरचना को कैप्टन जॉन गार्स्टिन ने डिजाइन किया था. यहां आप रेल, हवाई और सड़क मार्ग से आ सकते हैं. इसका निकटतम रेलवे स्टेशन पटना जंक्शन है, जिससे गोलघर की दूरी महज 2 किमी है. गोलघर की खूबसूरती निहारने देश-विदेश से पर्यटक आते हैं.

Also Read: Jharkhand Tourism: झारखंड की अदम्य खूबसूरती का उदाहरण है यह झरना

Bihar Tourism: अद्भुत दृश्य दिखाता है गोलघर

गोलघर बिहार के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है, जो बंगाल इंजीनियर्स द्वारा निर्मित खूबसूरत संरचना है. ब्रिटिश राज के तत्कालीन गवर्नर जनरल वारेन हेस्टिंगस ने गोलघर बनाने का आदेश दिया था. इसे कैप्टन जॉन गार्स्टिन ने मधुमक्खी के छत्ते के आकार में डिजाइन किया था, जो पर्यटकों के बीच आकर्षण का मुख्य केंद्र है. स्तूप वास्तुकला में निर्मित गोलघर में कोई स्तंभ नहीं है. 145 सीढ़ियों वाले गोलघर की चोटी से पटना शहर बहुत खूबसूरत दिखाई देता है. गोलघर में मौजूद घुमावदार सीढ़ियां लोगों को रोमांचित करती है. यह विशाल अन्न भंडार, अकाल जैसे समय में अनाज रखने के लिए बनाया गया था. इसकी दीवार 3.6 मीटर मोटी और मजबूत है. यह 237 साल पुराना भंडारगृह अपनी खूबसूरती और अनूठी संरचना के लिए लोगों के बीच लोकप्रिय है. बड़ी संख्या में सैलानी गोलघर घूमने आते हैं और यहां से दिखने वाले मनमोहक दृश्यों का आनंद लेते हैं. गोलघर एक आकर्षक और मनोरम पर्यटन स्थल है.

Also Read: Jharkhand Tourism: बेतला नेशनल पार्क से महज 3 किमी दूर मौजूद है चेरो राजवंश का यह किला

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें