26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Summer Tips: आधे से ज्यादा लोग नहीं जानते सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका, यहां जानें

Summer Tips: गर्मियों के दिनों में हम सभी सनस्क्रीन का इस्तेमाल तो करते ही हैं. लेकिन, क्या आप इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका जानते हैं? अगर नहीं तो यहां जानें.

Summer Tips: गर्मियों के दिनों में सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना काफी जरूरी हो जाता है. अगर हम इसका इस्तेमाल बाहर निकलने से पहले न करें तो ऐसे में इसका काफी बुरा प्रभाव हमारे स्किन पर पड़ता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें सनस्क्रीन हमारी स्किन को कैंसर, सनबर्न और समय से पहले एजिंग की समस्या से छुटकारा दिला सकता है. लेकिन, अगर आपको सनस्क्रीन के फायदे उठाने हैं तो ऐसे में आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए. इन बातों का ध्यान रखकर ही आप अपनी स्किन को ज्यादा बेहतर तरीके से सूर्य की हानिकारक किरणों से सुरक्षित रख सकते हैं. तो चलिए इन तरीकों के बारे में जानते हैं.

इतनी देर पहले लगाएं सनस्क्रीन

अगर आप नहीं जानते हैं तो बता दें सनस्क्रीन को स्किन में पूरी तरह से अब्जॉर्ब होने में 15 से 20 मिनट तक का समय लग सकता है. ऐसे में इस बात का खास ख्याल रखें कि आप घर से निकलने के कम से कम 15 मिनट पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें.

Also Read: Summer Tips: मिट्टी के घड़े का पानी पीने के हैं कई फायदे, जानें क्यों गर्मियों में पीना चाहिए घड़े का पानी

Also Read: Summer Skincare for kids: गर्मियों में बच्चों की त्वचा की देखभाल आप कैसे कर सकते हैं

Also Read: Best Fruits In Summer: गर्मी में कौन सा फल खाना चाहिए? डायटीशियन से जानिए

कितनी हो एसपीएफ

अगर आप अपने लिए एक सनस्क्रीन की तलाश में हैं तो ऐसे में आपको इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि उसमें एसपीएफ 30 या फिर उससे ज्यादा की मार्किंग की गयी हो. केवल यहीं नहीं, इसमें वॉटर रेजिस्टेंस और ब्रॉड-स्पेक्ट्रम से भी सुरक्षा प्रदान करती हो. आपकी जानकारी बता दें अगर आपके सनस्क्रीन में आयरन ऑक्साइड होगी तो ऐसे में वह आपके स्किन को काले धब्बों से भी बचाकर रख सकती है.

सही मात्रा में सनस्क्रीन का इस्तेमाल

अगर आप नहीं जानते हैं तो बता दें एक एडल्ट व्यक्ति के शरीर को पूरी तरह से कवर करने के लिए कम से कम 28 ग्राम सनस्क्रीन की जरुरत पड़ती है. सनस्क्रीन को स्किन में लगाने के बाद उसे अच्छी तरह से रगड़ लें और सूखने दे. सनस्क्रीन लगाने में कंजूसी न करें.

Also Read: Summer Healthy Drinks: गर्मियों के मौसम में मैंगो लस्सी पीने से मिलेंगे कई फायदे, जानिए बनाने के तरीके

हर दो घंटे में सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल

अगर आप काफी देर से धूप में हैं तो वैसे में आपको हर दो घंटे में अपनी स्किन पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए. वहीं, अगर आप स्विमिंग कर रहे हैं या फिर आपको काफी ज्यादा पसीना आ रहा है तो ऐसे में आपको तुरंत बाद सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें