26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Summer Tips: AC चलाकर सोने की है आदत? हो जाएं सतर्क, सेहत को हो सकता है बड़ा नुकसान

Summer Tips: अगर आप रातभर एसी चलाकर सोना पसंद करते हैं तो यह आर्टिकल आपके काम की है. आज हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर आपको ऐसा क्यों नहीं करना चाहिए.

Summer Tips: गर्मियां पूरी तरह से आ चुकी है और ऐसे में गर्मी से बचने के लिए और सुकून की जिंदगी जीने के लिए हम सब कई तरह की तरकीबें अपनाने लगे हैं. दिन का समय तो किसी भी तरह से कट जाता है लेकिन, जब बात आती है रात की तो समस्या यहां से शुरू होती है. रात में अगर हम गर्मी की वजह से सही तरीके से सो न पाएं तो अगला दिन काफी बुरी तरह से बीतता है. रात के समय में गर्मी से बचने और सुकून की नींद पाने के लिए हम अक्सर एसी चलाकर सो जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा करन आपकी सेहत के लिए कितना हानिकारक है. अगर नहीं तो चलिए विस्तार से जानते हैं.

एसी का इस्तेमाल करने पर इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप दिनभर एसी में बैठे रहते हैं तो ऐसे में आपको वेंटिलेशन का ध्यान रखना चाहिए. ध्यान में रखें कि अगर वेंटिलेशन की सुविधा नहीं है तो ऐसे में आपको सर्दी, खांसी या फिर इस तरह की कई बीमारियां हो सकती हैं. अगर आप एसी का इस्तेमाल करते हैं तो इस बात का खास ध्यान रखें कि आप उसके फ़िल्टर को समय पर बदलें, खिड़कियां खुली रखें और ताज़ी हवा को अंदर आने दें.

Also Read: Summer Eye Care Tips: गर्मियों के मौसम में अपनी आंखों की सेहत का रखें खास ख्याल

Also Read: Salad In summer: गर्मियों में सलाद खाने का सही समय क्या है? डायटीशियन मोनिका जी से जानिए

Also Read: Summer Tips: गर्मी में क्यों बेहोश हो रहे लोग, जानें कारण और बचने के तरीके

हो सकती है डिहाइड्रेशन की समस्या

जब आप एसी में घंटों बैठते हैं या फिर रातभर सोते हैं तो ऐसे में कमरे में मौजूद मॉइस्चर गायब हो जाती हैं. जब ऐसा होता है तो आपकी स्किन और बॉडी काफी तेजी से डिहाइड्रेट होने लगती है. अगर ऐसा होता है तो इसके बाद आपको कमजोरी होती है और कई बार चक्कर भी आते हैं.

हो सकती है ड्राई आई

जब आपका कमरा ड्राई हो जाता है तो इसका सीधा असर आपकी आंखों पर पड़ता है. आपकी आंखें ड्राई होने लगती हैं. जब आपकी आंखें ड्राई होने लगती है तो ऐसे में आंखों में खुजली, पानी आना और जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. कई बार इन्फेक्शन का भी खतरा बना हुआ रहता है.

Also Read: Amla Benefits In Summer: गर्मी में करें आंवला का सेवन, मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

सिरदर्द की समस्या

भले ही आपको रातभर एसी में सोने में मजा आता हो या फिर आराम महसूस होता हो. लेकिन, अगर आप रेगुलरली ऐसा करते हैं तो आपको सिरदर्द की समस्या के साथ माइग्रेन तक की समस्या हो सकती है. यह प्रॉब्लम तब ज्यादा हो सकती है जब एसी का फ़िल्टर गंदा हो.

सांस लेने में हो सकती है परेशानी

कई रिसर्च में इस बात का खुलासा किया गया है कि जो लोग काफी देर एसी में बैठते हैं या फिर रातभर एसी में सोते हैं तो ऐसे में आपको सांस लेने में दिक्कत हो सकती है. कई बार नाक बंद की समस्या से भी जूझना पड़ सकता है.

Also Read: Summer Skin Care Tips: स्किन एक्सपर्ट ने बताया कैसे बनाएं मसूर फेस पैक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें