29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Skin Care Tips: इन घरेलू उपाय से लड़कों की स्किन होगी सॉफ्ट और ग्लोइंग, फॉलो करें टिप्स

Skin care tips: स्किन केयर सभी के लिए चाहे वो लड़का हो या लड़की जरूरी हो गया है. यह भी देखा गया है कि लड़कों में हार्ड और ड्राइ स्किन की समस्या लड़कियों से अधिक देखने को मिलती है. ऐसे में लड़कों के लिए भी बाजार में कई स्किन केयर प्रोडक्टस आ गए है, लेकिन प्राकृतिक उपायों से बेहतर कुछ नहीं है.

Skin Care Tips: यदि आप उन पुरुषों में से एक हैं जो सोचते हैं कि त्वचा की देखभाल सिर्फ महिलाओं के लिए है, तो आप बिल्कुल गलत हैं. अब पुरुषों में भी स्किन केयर के प्रति जागरूकता बढ़ी है, चाहे हम इसे माने या ना मानें, लेकिन यह सच बात है कि हमारी शक्ल हमारी पहचान होती है और हमारे बारे में बहुत कुछ कहती है जैसे कि हम कौन हैं, हमारी आदतें क्या हैं, हमारा स्वास्थ्य कैसा है और भी बहुत कुछ. पुरुषों की स्किन केयर इंडस्ट्री तेजी से बढ़ने के साथ, आपने वहां दर्जनों उत्पादों और समाधानों को देखा होगा. लेकिन रुकिए, इससे पहले कि आप जितनी भी क्रीम और सीरम पा सकें, उन्हें खरीद लें, कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जो आपकी स्किन को मुलायम और ग्लोइंग बनाने में आपकी मदद करेगी.

एलोवेरा और शहद का इस्तेमाल

एलोवेरा और शहद चेहरे को अच्छी तरह से साफ करने में आपकी मदद करता है. एलोवेरा और शहद को अच्छी तरह से मिलाकर इसको अपने चेहरे पर अच्छे से लगाने से आपका चेहरा मुलायम बनेगा. इसको आपको चेहरे पर करीब 10 मिनट तक रखना है जब तक ये अच्छे से सुख न जाए. इसके बाद आपको साफ पानी से धो लेना है.

Also read: Skin care tips: अगर आप भी पूरा समय AC में बिताते हैं, तो हो जाइए सावधान स्किन को हो सकतें हैं ये नुकसान

Also read: Natural skin care : बांस के अर्क से त्वचा में आएगा बड़ा फर्क, जानें इसके 5 अनूठे फायदे

टमाटर का फेस पैक

टमाटर का फेस पैक आपके चेहरे के सभी दाग-धब्बों को दूर करने में आपकी मदद करता है और साथ ही खुरदरी स्किन को मुलायम बनाने में भी ये आपकी मदद करता है.

दही और बेसन का फेस पैक

चेहरे की देखभाल करना बेहद ही जरूरी होता है. अगर त्वचा अच्छे से साफ होगी तो, हमेशा बेदाग रहेगी. दही और बेसन का फेस पैक भी आप अपने चेहरे पर लगा सकते हैं. आपको इसका पेस्ट बनाकर इसको चेहरे पर हफ्ते में 2 बार लगाना है. इससे आपकी ड्राइ स्किन की समस्या दूर होगी.

Also read: Self Care: तमाम व्यस्तताओं के बीच स्वस्थ रहने के लिए इन आदतों को जीवनशैली में करें शामिल

केला और शहद

केला और शहद चेहरे के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. त्वचा की गंदगी को साफ रखने के लिए आपको रोजाना इसका इस्तेमाल करना चाहिए. इसका अच्छे से पेस्ट बनाकर 20 से 25 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखना है और फिर साफ पानी से इसको अच्छे से धो लेना है. इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण भी पाए जाते हैं और एलर्जी को दूर करने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें